Move to Jagran APP

Examination of 10th Class 2021 : जम्मू संभाग में दसवीं कक्षा के 50 हजार विद्यार्थियों ने दी अंग्रेजी विषय की परीक्षा

कोरोना के चलते परीक्षा केंद्रों पर इस बार क्षमता से आधे बच्चे ही बैठाए जा रहे हैं। जिस स्कूल में सौ बच्चों की परीक्षा ली जा सकती है वहां सिर्फ पचास बच्चों की ही परीक्षा ली जा रही है। केंद्रों पर कोविड के नियमों का पालन करवाया जा रहा है।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Published: Tue, 06 Apr 2021 08:12 PM (IST)Updated: Tue, 06 Apr 2021 08:25 PM (IST)
Examination of 10th Class 2021 : जम्मू संभाग में दसवीं कक्षा के 50 हजार विद्यार्थियों ने दी अंग्रेजी विषय की परीक्षा
कोरोना के चलते परीक्षा केंद्रों पर इस बार क्षमता से आधे बच्चे ही बैठाए जा रहे हैं।

जम्मू, जागरण संवाददाता : जम्मू संभाग में मंगलवार दसवीं कक्षा का अंग्रेजी विषय का पेपर हुआ। इस पेपर को देने आए विद्यार्थियों में काफी उत्साह था। परीक्षा केंद्र पर काफी रौनक बनी हुई थी। बता दें कि जम्मू संभाग के समर जोन में पड़ने वाले स्कूलों के करीब पचास हजार विद्यार्थी दसवीं कक्षा की परीक्षा दे रहे हैं, जिसके लिए पूरे संभाग में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। शिक्षा विभाग कड़ी सुरक्षा और कोरोना संक्रमण से बचाव के एहतियात के बीच परीक्षा ले रहा है।

loksabha election banner

कोरोना के चलते परीक्षा केंद्रों पर इस बार क्षमता से आधे बच्चे ही बैठाए जा रहे हैं। यानि जिस स्कूल में सौ बच्चों की परीक्षा ली जा सकती है, वहां सिर्फ पचास बच्चों की ही परीक्षा ली जा रही है। परीक्षा केंद्रों के अंदर व बाहर कोविड के नियमों का पालन करवाया जा रहा है। तीन मार्च को दसवीं कक्षा की परीक्षा का आरंभ आप्शनल विषय के साथ हुआ था, जिसमें कम ही बच्चे आए थे, लेकिन मंगलवार को दूसरे पेपर में पचास हजार के करीब विद्यार्थी पूरे संभाग में परीक्षा देने पहुंचे, जिसके चलते परीक्षा केंद्रों में चहल-पहल रही। पिछले वर्ष से जारी कोरोना के चलते स्कूल नहीं लग पाए थे। बच्चों का स्कूलों में आना लगभग बंद हो गया था लेकिन परीक्षाओं के शुरू होने पर स्कूलों में एक बार रौनक तो लौटी है, लेकिन वह भी सिर्फ कुछ दिन के लिए।

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए इस बार भी शिक्षा सत्र आरंभ होने से पहले प्रभावित होने लगा है। प्रशासन ने बच्चों को कोरोना से बचाने के लिए स्कूलों को 18 अप्रैल तक बंद रखने के निर्देश देदिए हैं, लेकिन 18 अप्रैल के बाद स्कूल खुलेंगे या नहीं, इसका भी अभी कुछ कहा नहीं जा सकता। उधर, बोर्ड परीक्षाओं के दौरान जम्मू कश्मीर शिक्षा बोर्ड की विशेष टीमों को भी तैनात किया गया है। मंगलवार को कुछ परीक्षा केंद्रों में बोर्ड के विशेष जांच दस्ते भी पहुंचे और उन्होंने परीक्षा केंद्रों का जायजा भी लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.