Move to Jagran APP

कोटा से आएंगे जम्मू कश्मीर के 376 विद्यार्थी, 17 बसें भेजी गई

जम्मू कश्मीर सरकार के प्रवक्ता व प्रमुख सचिव रोहित कंसल ने कहा है कि कोटा में फंसे जम्मू कश्मीर के विद्यार्थियों को वापस लाने के लिए सारी तैयारियां कर ली गई हैं।

By JagranEdited By: Published: Mon, 27 Apr 2020 10:25 AM (IST)Updated: Mon, 27 Apr 2020 10:25 AM (IST)
कोटा से आएंगे जम्मू कश्मीर के 376 विद्यार्थी, 17 बसें भेजी गई
कोटा से आएंगे जम्मू कश्मीर के 376 विद्यार्थी, 17 बसें भेजी गई

राज्य ब्यूरो, जम्मू: दूसरे राज्यों में फंसे जम्मू कश्मीर के छात्रों को उनके घर लाने की कवायद प्रदेश प्रशासन ने तेज कर दी है। राजस्थान के कोटा में फंसे जम्मू कश्मीर के 376 विद्यार्थियों को लेने के लिए जम्मू कश्मीर राज्य पथ परिवहन निगम (जेकेएसआरटीसी) की 17 बसें भेज दी गई हैं। ये विद्यार्थी सोमवार को वहां से रवाना होंगे। वहीं, कोटा में फंसे लद्दाख के 57 विद्यार्थियों को लेकर बसें वहां से रविवार को रवाना हो गई हैं। विद्यार्थियों को शारीरिक दूरी के नियम को ध्यान में रखते हुए बसों में बिठाया जा रहा है।

loksabha election banner

जम्मू कश्मीर सरकार के प्रवक्ता व प्रमुख सचिव रोहित कंसल ने कहा है कि कोटा में फंसे जम्मू कश्मीर के विद्यार्थियों को वापस लाने के लिए सारी तैयारियां कर ली गई हैं। कोटा से 376 विद्यार्थी सोमवार को जम्मू कश्मीर के लिए रवाना होंगे। इससे पहले जैसलमेर व कुछ अन्य इलाकों से भी प्रदेश के निवासियों व विद्यार्थियों की वापसी हुई है। विद्यार्थियों की वापसी के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है। ये पहला मौका है कि जम्मू कश्मीर की सरकारी बसें लॉकडाउन में फंसे विद्यार्थियों को दूसरे राज्य में जाकर लाने के लिए भेजी गई हैं। एसएसपी कठुआ शैलेंद्र मिश्र ने कहा कि कोटा से आने वाले विद्यार्थियों को राज्य में प्रवेश कराने के लिए लखनपुर में सभी इंतजाम कर लिए गए हैं। यहां विद्यार्थियों की स्वास्थ्य जांच होगी। इनकी स्क्रीनिंग के बाद उन्हें उनके घरों में भेजने की कार्रवाई होगी।

वहीं, रविवार सुबह 57 लद्दाखी विद्यार्थियों का दल जम्मू कश्मीर पथ परिवहन निगम की बसों में सवार होकर कोटा से लद्दाख के लिए निकला है। जम्मू कश्मीर व लद्दाख प्रशासन द्वारा इन विद्यार्थियों को वापस भेजने का मुद्दा लगातार राजस्थान प्रशासन से उठाया जा रहा था। लद्दाख के भाजपा सांसद जामियांग त्सीरिग नांग्याल ने सोशल साइट ट्वीटर पर इन विद्यार्थियों की घर वापसी के लिए उपराज्यपाल आरके माथुर द्वारा किए गए प्रयासों की भी सराहना की है। जम्मू कश्मीर प्रशासन का भी आभार जताया है। हिमाचल व पंजाब में फंसे 479 लोगों को गृह जिलों में भेजा

जागरण संवाददाता, कठुआ : लॉकडाउन के बीच रविवार को भी हिमाचल प्रदेश और पंजाब में फंसे जम्मू कश्मीर के 479 लोगों को लखनपुर पहुंचने पर स्वास्थ्य जांच के बाद उनके गृह जिलों में भेजा गया।

हिमाचल प्रदेश से बसों में 401 लोग जबकि पंजाब से राधा स्वामी डेरा ब्यास के 78 सेवक लखनपुर पहुंचे। पंजाब से सभी लोग अपने निजी वाहनों से पहुंचे थे। वे निजी वाहनों से ही अपने घरों को लौटे। सभी लोग क्वारंटाइन अवधि पूरी कर लौटे हैं। हिमाचल प्रदेश से पहुंचे जम्मू कश्मीर के तीन जिलों कुपवाड़ा, कुलगाम व अनंतनाग के लोगों में ज्यादातर श्रमिक थे, जिन्हें जम्मू कश्मीर प्रशासन ने 14 सरकारी बसों और एक निजी वाहन से उनके गृह जिलों में भेजा। हिमाचल से सभी लोग अपने खर्च पर बसें करके लखनपुर पहुंचे थे। इस दौरान कठुआ जिला प्रशासन ने शारीरिक दूरी बनाकर उनकी पूरी चेकिग करने के बाद आगे जाने की अनुमति दी। हिमाचल प्रदेश में पहले से क्वारंटाइन होने की वजह से सभी को सीधे होम क्वारंटाइन के लिए भेज दिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.