Move to Jagran APP

Militancy in Kashmir: कुपवाड़ा में हिज्ब का आतंकी मॉड्यूल ध्वस्त, एक आतंकी समेत पांच लोग गिरफ्तार

सेना ने ट्वीट के जरिए इस घटना की पुष्टि करते हुए कहा कि विश्वसनीय सूत्रों से मिली जानकारी के आधार पर उन्होंने कुपवाड़ा के लालपोरा इलाके में सर्च ऑपरेशन चलाया।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Tue, 11 Aug 2020 11:47 AM (IST)Updated: Tue, 11 Aug 2020 02:43 PM (IST)
Militancy in Kashmir: कुपवाड़ा में हिज्ब का आतंकी मॉड्यूल ध्वस्त, एक आतंकी समेत पांच लोग गिरफ्तार
Militancy in Kashmir: कुपवाड़ा में हिज्ब का आतंकी मॉड्यूल ध्वस्त, एक आतंकी समेत पांच लोग गिरफ्तार

श्रीनगर, जेएनएन। कश्मीर में आतंकवादियों के खिलाफ जारी जंग में सुरक्षाबलों को एक और बड़ी सफलता मिली है। उत्तरी कश्मीर के जिला कुपवाड़ा के लालपोरा इलाके से सर्च ऑपरेशन के दौरान गिरफ्तार किए गए तीन आतंकी सहयोगियों से पूछताछ के बाद गत सोमवार देर शाम तक सेना व पुलिस की संयुक्त टीमों द्वारा जिला कुपवाड़ा में की गई छापेमारी में एक 22 वर्षीय आतंकी को उसके दो सहयोगियों के साथ गिरफ्तार किया गया है। यानी अभी तक के अभियान में आतंकी और उसके चार सहयोगी गिरफ्तार हुए हैं।

loksabha election banner

ये सभी हिजबुल मुजाहिदीन आतंकी संगठन के लिए काम करते थे। पुलिस ने दावा किया है कि अभी अभियान जारी है और इस संबंध में और गिरफ्तारियां हो सकती हैं। पकड़े गए आतंकी व उसके सहयोगियों से गोलाबारूद, एक एके-47 राइफल, उसकी मैगजीन व दो पिस्तौल भी बरामद हुई।

एसएसपी कुपवाड़ा अंबरकर श्रीराम दिनकर ने आज मंगलवार को इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि पिछले कुछ महीनों में जिला कुपवाड़ा में आतंकवादियों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। दरअसल जिला कुपवाड़ा नियंत्रण रेखा से सटा हुआ है और यहां घुसपैठ के प्रयास आए दिन होते रहते हैं। उन्होंने बताया कि इस समय जिले में एक स्थानीय आतंकी है जो दक्षिण कश्मीर में सक्रिय है। इसके अलावा यहां विदेशी आतंकी भी हैं, जिनकी संख्या कम ज्यादा होती रहती है।

उन्होंने बताया कि गत सोमवार को सेना के सहयोग से उनके द्वारा चलाए गए विशेष अभियान के दौरान उन्होंने 22 वर्षीय हिज्बुल-मुजाहिदीन आतंकवादी और उसके चार सहयोगियों (ओजीडब्ल्यू) को गिरफ्तार किया है। आतंकवादी की पहचान परवेज अहमद भट पुत्र अब्दुल्ला भट निवासी लालपोरा के तौर पर हुई है। उन्होंने बताया कि पिछले कुछ दिनों से वह सीमापार से हो रही हथियारों की तस्करी से संबंधित जानकारी जुटाने का प्रयास कर रहे थे। विश्वसनीय सूत्रों से जब उन्हें यह पता चला कि कुपवाड़ा में सक्रिय कुछ आतंकवादियों के सहयोगी इस तस्करी को अंजाम दे रहे हैं तो सेना की 28 आरआर, सीआरपीएफ की 162 बटालियन के साथ जम्मू-कश्मीर पुलिस ने इस विशेष अभियान को अंजाम दिया।

पहले उन्होंने तीन लोगों को गिरफ्तार किया। उनसे मिले सुराग पर अभियान को आगे बढ़ाते हुए उन्हें सफलता तब मिली जब उन्होंने आतंकी परवेज अहमद भट को उसके सहयोगी के साथ गिरफ्तार कर लिया। इस अभियान के दौरान काफी मात्रा में हथियार व गोलाबारूद भी बरामद हुआ। पकड़े गए आतंकी सहयोगियों की पहचान अल्ताफ अहमद मीर (35) निवासी हज़ारीबल नरिज़ब कलारोच, गुलाम मोहम्मद कोहली (35) निवासी वार्न लोलब, निजाम दीन गुर्जर (44) निवासी बांडीपोरा और अब्दुल कयूम गुर्जर (29) निवासी खेनुरा बांडीपोरा के रूप में हुई है।

एसएसपी अंबरकर ने कहा कि आतंकी व उसके सहयोगियों से पूछताछ जारी है। आने वाले दिनों में इस संबंध में जिले में छापे मारी का सिलसिला फिर शुरू किया जाएगा। कुपवाड़ा में सक्रिय आतंकी संगठनों के नेटवर्क को ध्वस्त करने का पूरा प्रयास किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.