Move to Jagran APP

हर साल 250 युवाओं को बनाया जाएगा हुनरमंद

उप राज्यपाल जीसी मुर्मू ने मंगलवार को जम्मू स्मार्ट सिटी स्किल डेवलपमेंट प्रोजेक्ट का ई-उद्घाटन किया। इसके तहत हर साल 250 और आगे चलकर एक हजार युवाओं को हुनरमंद बनाया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Wed, 29 Jul 2020 06:48 AM (IST)Updated: Wed, 29 Jul 2020 06:48 AM (IST)
हर साल 250 युवाओं को बनाया जाएगा हुनरमंद
हर साल 250 युवाओं को बनाया जाएगा हुनरमंद

राज्य ब्यूरो, जम्मू : उप राज्यपाल जीसी मुर्मू ने मंगलवार को जम्मू स्मार्ट सिटी स्किल डेवलपमेंट प्रोजेक्ट का ई-उद्घाटन किया। इसके तहत हर साल 250 और आगे चलकर एक हजार युवाओं को हुनरमंद बनाया जाएगा। उपराज्यपाल ने जम्मू स्मार्ट सिटी मिशन के तहत चार अन्य विकास योजनाओं के नींव पत्थर भी रखे।

loksabha election banner

जम्मू स्मार्ट सिटी स्किल डेवलपमेंट प्रोजेक्ट सरकारी व निजी क्षेत्र की आपसी साझेदारी के तहत एक पहल है, जो आइसीआइसीआइ कौशल विकास अकादमी के साथ शुरू किया गया है। इसके तहत हर साल 250 युवाओं को हुनरमंद बनाकर उनके लिए रोजगार को सुनिश्चित किया जाएगा। इसके लिए गवर्नमेंट पॉलीटेक्निक की बेकार पड़ी इमारत को मरम्मत के बाद कौशल विकास अकादमी योग्य बनाया गया है। इसमें सभी आवश्यक सुविधाओं को जुटाया गया है।

जम्मू कश्मीर में यह अपनी तरह की पहली आइजीबीसी प्रमाणित हरित इमारत है, जिसमें वर्षा जल संचय व प्रयोग की सुविधा के साथ सीवरेज की सफाई के लिए अपना एक एसटीपी है। प्रशिक्षुओं को अकादमी में निशुल्क भोजन, वर्दी आर प्रशिक्षण सामग्री मिलेगी। आठ जगहों पर वाई-फाई हॉट स्पाट बनेंगे

उपराज्यपाल ने जम्मू स्मार्ट सिटी मिशन के डोगरा चौक से केसी चौक तक फ्लाईओवर के नीचे स्मार्ट वर्टिकल गार्डन, जम्मू शहर में 10 प्रमुख चौराहों व रोटरी के सुधार, जम्मू नगर निगम के कार्याधिकार क्षेत्र में आठ जगहों को वाई-फाई हॉट स्पाट बनाने और 680 जगहों पर आइआरसी के मानकों के अनुरूप वे-फाइंडिंग साइनेज स्थापित करने की योजना का ई उद्घाटन किया। वर्टिकल गार्डन की योजना 4.5 करोड़ की लागत की है, जबकि रोटरी निर्माण व सुधार पर 16.25 करोड़ की लागत का अनुमान है। यात्री निवास, कनाल रोड व बिक्रम चौक में फ्लाईओवर की मरम्मत दी जानकारी

मंडलायुक्त संजीव वर्मा ने उपराज्यपाल को विभिन्न सरकारी विभागों और जम्मू नगर निगम की ओर से किए जा रहे कार्यो से अवगत कराया। उन्होंने यात्री निवास, कनाल रोड और बिक्रम चौक में फ्लाईओवर की मरम्मत व सौंदर्यीकरण के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पौधरोपण योजना के तहत 13 अगस्त 2020 तक विभिन्न वार्डो में 1200 पौधे लगाए जाएंगे। उन्होंने उपराज्यपाल को सतवारी, ग्रेटर कैलाश व अन्य इलाकों से हटाए गए अनाधिकृत होर्डिंग के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि 4500 अवैध होर्डिंग नगर निगम हटा चुकी है। यह प्रक्रिया जारी है। बाजारों, सार्वजनिक स्थलों व सड़कों से अतिक्रमण हटाने का निर्देश

उपराज्यपाल ने जम्मू शहर के विभिन्न बाजारों, सार्वजनिक स्थलों और सड़कों से अतिक्रमण को मिशन मोड पर हटाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि अतिक्रमण से मुक्त कराई गई जमीन का संरक्षण करने के अलावा उसका सौंदर्यीकरण हो। ऐसी जमीन को सार्वजनिक हितों के लिए इस्तेमाल किया जाए। उन्होंने शहर में विभिन्न पार्को की संख्या, उनकी मौजूदा स्थिति व देखभाल के बारे में भी जानकारी तलब की है। इस मौके पर सांसद जुगल किशोर शर्मा, मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रह्मण्यम और आवास एवं शहरी विकास विभाग के प्रधान सचिव धीरज गुप्ता मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.