Move to Jagran APP

Jammu Kashmir Coronavirus: कश्मीर में कोरोना से दो और मौतें, कुल संक्रमित 4285, मौतें 48

प्रदेश में कोरोना से सीआरपीएफ जवान की मौत का पहला मामला सामने आया है। इसके अलावा कोरोना से 4 और मौतें हुइ हैं। इसके साथ ही प्रदेश में मरने वाले की संख्या 46 हो गई है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Tue, 09 Jun 2020 11:40 AM (IST)Updated: Tue, 09 Jun 2020 05:27 PM (IST)
Jammu Kashmir Coronavirus: कश्मीर में कोरोना से दो और मौतें, कुल संक्रमित 4285, मौतें 48
Jammu Kashmir Coronavirus: कश्मीर में कोरोना से दो और मौतें, कुल संक्रमित 4285, मौतें 48

जम्मू, जेएनएन: जम्मू-कश्मीर में बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामले और इस जानलेवा वायरस के कारण हो रही मौतों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। कश्मीर संभाग में आज दो और कोरोना संक्रमितों की मौत हो गई। मरने वालों में 52 वर्षीय पंजथ गाजीगुंड और 52 वर्षीय सोपोर का मरीज शामिल है। ये दोनों सीडी अस्पताल श्रीनगर में उपचाराधीन थे। इसी के साथ प्रदेश में अब कोरोना संक्रमण से मरने वालों की संख्या 48 हो गई है।

loksabha election banner

वहीं अगर संक्रमित मामलों की बात करें तो प्रदेश में अभी तक यह आंकड़ा 4285 तक पहुंच गया है। हर दिन औसतन सौ से अधिक मरीज संक्रमित पाए जा रहे हैं। यदि इसी तरह मामले बढ़ते रहे तो अगले एक सप्ताह के भीतर यह आंकड़ा पांच हजार तक पहुंच जाएगा। प्रशासन हर दिन हो रही मौतों और संक्रमितों की बढ़ती संख्या से काफी चिंतित है। यही वजह है कि बार-बार जिला आयुक्तों से कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करने को कहा जा रहा है। गत सोमवार को प्रदेश में 198 नए संक्रमित मामले सामने आए। इनमें सीआरपीएफ और जम्मू-कश्मीर पुलिस के जवान भी शामिल थे। यही नहीं गत सोमवार को ही प्रदेश में पांच मरीजों की मौत भी हुई। इनमें भी सीआरपीएफ का एक जवान शामिल था। यह एक दिन में सबसे अधिक मौते हैं।

जीएमसी अनंतनाग के प्रिंसिपल डॉ. शौकत जिलानी ने बताया कि पंजथ में जिस कोरोना संक्रमित मरीज की मौत हुई है वह 50 वर्षीय व्यक्ति कुछ दिन पहले ही निमोनिया की शिकायत के साथ जीएमसी अनंतनाग में भर्ती किया गया था। उसकी हालत काफी खराब थी। उसके सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे, जो पॉजिटिव पाए गए। आज मंगलवार सुबह उसने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया।

वहीं स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी ने बताया कि घाटी में जिस दूसरे कोरोना संक्रमित मरीज की मौत हुई है वह 52 वर्षीय व्यक्ति सोपोर का रहने वाला है। पेशे से आटो चालक इस व्यक्ति को गत 19 मई को सड़क दुर्घटना में घायल होने के बाद एसएमएचएस अस्पताल में भर्ती किया गया था। वहीं उसके सैंपल जांच के लिए गए थे। पॉजिटिव पाए जाने पर उसे तुरंत सीडी अस्पताल श्रीनगर भेज दिया गया। आज सुबह उसने भी अस्पताल में अपनी अंतिम सांस ली।

प्रदेश में कोरोना संक्रमण से हुई 48 माैतों में 43 मामले कश्मीर संभाग जबकि पांच जम्मू संभाग से हैं। यही नहीं अब तक कोरोना वायरस के कारण श्रीनगर में सबसे अधिक 12 मौतें हो चुकी हैं। इसके बाद बारामूला में 9, अनंतनाग में 7, कुलगाम में 4, शोपियां, कुपवाड़ा और जम्मू में तीन-तीन, बडगाम में दो जबकि पुलवामा, बांडीपोरा, डोडा और उधमपुर में अभी तक एक-एक मौत हुई है।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार सोमवार को कुल 198 मामलों में 33 जम्मू संभाग व 165 कश्मीर संभाग के हैं। कश्मीर में 14 अनंतनाग, 10 कुलगाम, नौ श्रीनगर, 40 बड़गाम, 11 कुपवाड़ा, 31 शोपियां, 33 बारामुला, नौ बांडीपोरा, सात पुलवामा व एक गांदरबल से आया है।

जम्मू संभाग में 12 जम्मू, 11 कठुआ, पुंछ और सांबा से चार-चार और राजौरी व डोडा से एक-एक मामला सामने आया है। जम्मू जिले में आए मामलों में तीन पुलिस व चार सुरक्षाबलों के जवान शामिल हैं। इसके अलावा एक मामला ज्यौड़ियां, एक आरएसपुरा का है। वहीं, कठुआ जिले में 11 मामले सामने आए हैं। इनमें बसोहली के दो मामले भी शामिल हैं। यह दोनों मरीज पहले पॉजिटिव से निगेटिव हुए थे, लेकिन अब फिर से पॉजिटिव हो गए हैं। एक मामला बिलावर, एक हीरानगर, एक नगरी व एक हटलीमोड़ का है। सांबा जिले में चार मामले आए हैं। इनमें एक महिला असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर भी शामिल है। एक अन्य 65 वर्षीय महिला जो कि घघवाल की रहने वाली है। वह भी पॉजिटिव आई है। यह महिला चार जून को दिल्ली से आई थी।

कश्मीर में सबसे अधिक मामले बड़गाम, बारामुला व शोपियां से आए हैं। इनमें अधिकांश मामले पहले से संक्रमित लोगों के संपर्क में आने के कारण हुए हैं, जबकि कई मरीज ऐसे भी हैं जिनका संपर्क किसी से नहीं हुआ है। उनकी कोई ट्रैवल हिस्ट्री भी नहीं है। इन मरीजों की संख्या अधिक है। 108 मरीजों को अस्पतालों से ठीक होने के बाद छुट्टी दे दी गई है। इनमें 20 कुलगाम, दो बारामुला, तीन श्रीनगर, 57 अनंतनाग, छह कुपवाड़ा, सात बड़गाम, एक पुलवामा, एक रामबन, दो कठुआ, एक पुंछ, सात राजौरी व एक डोडा का मरीज शामिल है। अभी तक ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 1324 हो गई है।

कठुआ में सोमवार को 11 और कोरोना संक्रमित पाए गए, जिसमें बसोहली क्षेत्र के दो लोग ऐसे भी शामिल हैं जो ठीक होकर चार दिन पहले घर को लौट चुके थे। इसके कारण स्वस्थ होने वालों को फिर कोरोना होने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है।

सीआरपीएफ जवान समेत पांच की कोरोना से मौत: प्रदेश में कोरोना संक्रमण से सीआरपीएफ जवान की मौत का पहला मामला सामने आया है। वह दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले में तैनात था। इसके अलावा कोरोना से चार और लोगों की भी मौत हो गई। मौत के सभी मामले कश्मीर के हैं। इसके साथ ही प्रदेश में मरने वाले की संख्या 46 हो गई है। इनमें कश्मीर से 41, जम्मू संभाग से पांच हैं। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार सीआरपीएफ जवान को चार जून को शेर-ए-कश्मीर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उसके सैंपल लिए और अगले दिन रिपोर्ट पॉजिटिव आई। उसका इलाज चल रहा था, परंतु सोमवार सुबह उसकी हालत अधिक बिगड़ गई और मौत हो गई। कश्मीर में सहायक कमांडेंट एवं सीआरपीएफ के प्रवक्ता जुनैद खान ने जवान की कोरोना से मौत की पुष्टि की है। जवान का अंतिम संस्कार कोविड प्रोटोकाल के तहत घाटी में ही हुआ। मौत के दूसरे मामले में श्रीनगर के मसकीन बाग का युवक कुछ दिन पहले सड़क दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल हो गया था। उसे इलाज के लिए एसएमएचएस अस्पताल में भर्ती कराया गया। वहां जांच में कोरोना संक्रमित पाया गया। उसे सीडी अस्पताल श्रीनगर भेज दिया गया। सोमवार को उसकी मौत हो गई। तीसरी मौत हंदवाड़ा के 65 वर्षीय बुजुर्ग की हुई। चौथी मौत श्रीनगर में हुई है। पांचवीं मौत श्रीनगर के करीरी में देर रात हुई। इस बीच बारामुला के खानपोरा में भी दो लोगों की मौत हुई, लेकिन उनकी टेस्ट रिपोर्ट अना बाकी है।

जम्मू-कश्मीर के एक मरीज की मेदांता में मौत: जम्मू-कश्मीर के रहने वाले एक मरीज की मेदांता अस्पताल में रविवार रात करीब दो बजे मौत हो गई। बताया जा रहा है 40 वर्षीय मरीज की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव होने के कारण इलाज चल रहा था और उसे एक जून को भर्ती कराया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.