Move to Jagran APP

हॉकी विश्व कप 2018 : नीदरलैंड्स ने ऑस्ट्रेलिया को सडन डेथ में हराया, फाइनल में बनाई जगह

नीदरलैंड्स ने ऑस्ट्रेलिया को सडन डेथ में 4-3 से हराकर हॉकी विश्व कप फाइनल में प्रवेश जगह बनाई।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 15 Dec 2018 10:04 PM (IST)Updated: Sun, 16 Dec 2018 08:11 AM (IST)
हॉकी विश्व कप 2018 : नीदरलैंड्स ने ऑस्ट्रेलिया को सडन डेथ में हराया, फाइनल में बनाई जगह
हॉकी विश्व कप 2018 : नीदरलैंड्स ने ऑस्ट्रेलिया को सडन डेथ में हराया, फाइनल में बनाई जगह

अशोक ध्यानचंद का कॉलम

loksabha election banner

नीदरलैंड्स ने भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में खेले गए 14वें विश्व कप के अब तक के सबसे रोमांचक मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को सडन डेथ में 4-3 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया। सेमीफाइनल मुकाबला निर्धारित समय के बाद 2-2 की बराबरी पर था, जिसके बाद मुकाबला पेनाल्टी शूटआउट में गया। पेनाल्टी शूट में भी 3-3 से मुकाबला बराबरी पर रहा, जिसके बाद सडन डेथ में नीदरलैंड्स ने गोल करते हुए बाजी अपने नाम की, जबकि ऑस्ट्रेलिया गोल करने से चूक गया। फाइनल में रविवार को नीदरलैंड्स का सामना बेल्जियम से होगा।

दोनों टीमों ने मैच की शुरुआत बेहद आक्रामक की। नीदरलैंड्स को पांचवें मिनट में पेनाल्टी कॉर्नर मिला। हालांकि, वह गोल नहीं दाग सके। नीदरलैंड्स को पहले गोल के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ा। नौवें मिनट में ग्लेन श्रुमैन ने शानदार गोल कर नीदरलैंड्स को 1-0 से आगे कर दिया।

दूसरे क्वार्टर में नीदरलैंड्स ने दूसरा गोल कर ऑस्ट्रेलिया को और दबाव में ला दिया। सीवे वान आस ने 20वें मिनट में एक और शानदार गोल कर नीदरलैंड्स को 2-0 की बढ़त दिला दी। इस क्वार्टर में नीदरलैड्स को कुल तीन पेनाल्टी कॉर्नर मिले, लेकिन एक पर भी गोल नहीं हो सका। वहीं दूसरे क्वार्टर में ऑस्ट्रेलिया के हिस्से भी दो पेनाल्टी कॉर्नर आए। ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी दोनों मौकों पर नाकाम रहे।

आस्ट्रेलियाई टीम की कोशिश तीसरे क्वार्टर में भी नहीं रुकी और आखिरकार क्वार्टर के आखिरी मिनट में वह पहला गोल कर मैच में वापसी करने में सफल रही। ऑस्ट्रेलिया को 45वें मिनट में पेनाल्टी कॉर्नर मिला जिस पर टिम हॉवर्ड ने गोल कर ऑस्ट्रेलिया का खाता खोला।

ऑस्ट्रेलिया अब 1-2 से पीछे थी। मैच खत्म होने में जब 26 सेकेंड बचे थे तो ऑस्ट्रेलिया ने कप्तान एडी ओकिंडन के शानदार गोल की बदौलत 2-2 से बराबरी हासिल करते हुए मैच में रोमांच ला दिया। डी के बाहर डेनियल बील ने ओकिंडन को पास दिया। ओकिंडन ने गेंद को नेट में डाल ऑस्ट्रेलिया को बराबरी करा मैच पेनाल्टी शूटआउट में पहुंचा दिया।

इस हार के साथ ही पिछले दो बार के विजेता ऑस्ट्रेलिया ने लगातार पांचवीं बार फाइनल में पहुंचने के साथ-साथ खिताबी हैट्रिक पूरी करने का मौका गंवा दिया। ऑस्ट्रेलिया 2002 से लगातार हॉकी विश्व कप के फाइनल में पहुंच रहा था। उसने 2014 और 2010 में खिताब अपने नाम किया था। नीदरलैंड्स की टीम लगातार दूसरी बार विश्व कप फाइनल में पहुंची है। पिछली बार उसे खिताबी मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने 6-1 से हराया था। नीदरलैंड्स 1973, 1990 और 1998 में खिताब जीत चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.