Move to Jagran APP

Hockey 5s World Cup Final: भारत को हराकर नीदरलैंड्स बना चैंपियन, फाइनल में महिला टीम को 7-2 से मिली मात

Hockey 5s World Cup भारतीय महिला हॉकी टीम शनिवार को मस्कट में खेले गए हॉकी 5 महिला वर्ल्ड कप के फाइनल में हार का सामना करना पड़ा। नीदरलैंड्स ने भारतीय टीम को 7-2 में मात देते हुए उद्घाटन सीजन का चैंपियन बना। एफआईएच ने पहली बार इस फॉर्मेट में वर्ल्ड कप का आयोजन किया था। नीदरलैंड्स पहली ही बार में चैंपियन बना।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Published: Sat, 27 Jan 2024 11:37 PM (IST)Updated: Sat, 27 Jan 2024 11:37 PM (IST)
हॉकी 5s महिला वर्ल्ड कप में नीदरलैंड्स ने भारत को हराया। फोटो- HIF

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। ओमान के मस्कट में शनिवार को एचआईएफ हॉकी5 महिला वर्ल्ड कप (FIH Hockey5s Women World Cup 2024) के फाइनल में भारत को हार का सामना करना पड़ा। नीदरलैंड्स ने 7-2 से जीतकर उद्घाटन सीजन का खिताब जीता। एफआईएच ने पहली बार इस फॉर्मेट में वर्ल्ड कप का आयोजन किया था।

loksabha election banner

मैच के दूसरे मिनट में जेनेके वैन डी वेने ने गोल कर डच टीम का खाता खोला। बेंटे वान डेर वेल्ट ने अगले 6 मिनट में दो बार गोल करके स्कोर 3-0 कर दिया। लाना कालसे, सोशा बेनिंगा और वान डी वेने के गोल के चलते पहले हाफ में नीदरलैंड ने 6-0 की बढ़त हासिल कर ली थी।

दूसरे हाफ में भारत ने वापसी की कोशिश

दूसरे हाफ में भारतीय महिला टीम ने वापसी करने की कोशिश की और दो गोल किए। भारत की तरफ से ज्योति छत्री (20वें मिनट) और रुताजा दादासो पिसल (23वें मिनट) में गोल किए। हालांकि, भारत डच टीम को नहीं पकड़ सका। फुल टाइम का हूटर से पहले नीदरलैंड्स की कालसे ने एक और गोल कर जीत का अंतर 7-2 कर दिया।

यह भी पढ़ें- Hockey: भारतीय महिला हॉकी टीम के ओलंपिक खेलने का सपना टूटा, क्वालीफायर मैच में जापान के हाथों झेली 0-1 की शिकस्‍त

सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका को दी थी मात

फाइनल मुकाबले से पहले भारतीय महिला टीम ने सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका पर 6-3 की रोमांचक जीत दर्ज की थी। अक्षता अबासो ढेकाले (7वें मिनट), मारियाना कुजूर (11वें), मुमताज खान (21वें), रुतुजा दादासो पिसल (23वें), ज्योति छत्री (25वें) और अजीमा कुजूर (26वें) ने भारत के लिए गोल दागे थे। दक्षिण अफ्रीका के लिए टेशॉन डी ला रे (5वें), कप्तान टोनी मार्क्स (8वें) और डिर्की चेम्बरलेन (29वें) ने गोल किए थे।

यह भी पढ़ें- Deep Grace Ekka Retirement: महिला हॉकी टीम की पेनल्टी कॉर्नर विशेषज्ञ ने की संन्यास की घोषणा, इंडिया के लिए खेले हैं 268 मुकाबले


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.