Move to Jagran APP

भारतीय महिला हॉकी टीम को मिल सकती है टॉप्स में जगह

भारतीय महिला हॉकी टीम की सभी सदस्यों को टॉप्स में जगह दी जा सकती है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 30 Sep 2018 07:24 PM (IST)Updated: Tue, 02 Oct 2018 10:44 AM (IST)
भारतीय महिला हॉकी टीम को मिल सकती है टॉप्स में जगह
भारतीय महिला हॉकी टीम को मिल सकती है टॉप्स में जगह

नई दिल्ली, प्रेट्र। भारतीय महिला हॉकी टीम की सभी सदस्यों को अगले महीने टारगेट ओलंपिक पोडियम योजना (टॉप्स) में जगह दी जा सकती है। समीक्षा समिति सरकार से समर्थित इस कार्यक्रम के लिए कोर समूह की पहचान करेगी।

loksabha election banner

पुरुष हॉकी टीम के सभी 18 सदस्य पहले ही टॉप्स में शामिल हैं और सूत्रों के अनुसार महिला टीम को 18वें एशियन गेम्स में रजत पदक जीतने के लिए जल्द ही यह पुरस्कार मिलेगा। एक सूत्र ने बताया, महिला टीम को पहले ही एसीटीसी (ट्रेनिंग एवं टूर्नामेंट के लिए वार्षिक कैलेंडर) से कोष मिल रहा है। यह टॉप्स के अंतर्गत मिलने वाले मासिक 50000 रुपये का मामला है।

स्पो‌र्ट्स इंडिया के एक अधिकारी ने बताया कि हॉकी इंडिया बार-बार महिला टीम को टॉप्स में शामिल करने का आग्रह कर रहा है। उन्होंने कहा कि हॉकी इंडिया ने महिला टीम को टॉप्स में शामिल करने का प्रस्ताव भेजा है। फिलहाल हम इस प्रस्ताव की समीक्षा कर रहे हैं और संभावना है कि टॉप्स सूची की अगली समीक्षा में उन्हें शामिल किया जा सकता है।

हॉकी इंडिया ने इस कदम का स्वागत करते हुए कहा कि कभी नहीं होने से बेहतर है कि काम देरी से हो जाए। हॉकी इंडिया के एक अधिकारी ने कहा कि यह व्यावहारिक फैसला है। हम शुरुआत से ही महिला टीम को टॉप्स में शामिल करने की मांग कर रहे हैं, लेकिन अब तक उनकी अनदेखी की गई। लेकिन अब लगता है कि टर्फ पर शानदार प्रदर्शन के बाद लड़कियों को वह मिल जाएगा जिसकी वह हकदार हैं। अधिकारी ने साथ ही बताया कि टॉप्स समिति लाभार्थियों का कोर समूह बनाने पर काम कर रही है। उन्होंने कहा कि हमने राष्ट्रीय महासंघों को सुझाव देने को कहा है। टॉप्स टीम सभी खिलाडि़यों के आंकड़ों का आकलन कर रही है। 30 अक्टूबर तक हम काम पूरा करने की स्थिति में होने चाहिए। अधिकारी ने बताया कि अब से टॉप्स में शामिल खिलाडि़यों का दैनिक आकलन होगा। कोर समूह के तैयारी होने के बाद पूरा ध्यान चुनिंदा खिलाडि़यों के समर्थन पर होगा। हालांकि उनके प्रदर्शन आधार पर कुछ बदलाव की उम्मीद की जा सकती है। अचानक एक नया, अनजान खिलाड़ी अपने प्रदर्शन के दम पर सामने आ सकता है और प्रदर्शन खराब होने पर स्थापित नाम वाले खिलाड़ी को हटाया जा सकता है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.