Move to Jagran APP

चैंपियंस ट्रॉफी: फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगा भारत, नीदरलैंड्स से खेला 1-1 से ड्रॉ

भारत ने नीदरलैंड्स से ड्रॉ खेलकर फाइनल में जगह बनाई।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 30 Jun 2018 11:09 PM (IST)Updated: Sun, 01 Jul 2018 09:22 AM (IST)
चैंपियंस ट्रॉफी: फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगा भारत, नीदरलैंड्स से खेला 1-1 से ड्रॉ
चैंपियंस ट्रॉफी: फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगा भारत, नीदरलैंड्स से खेला 1-1 से ड्रॉ

ब्रेडा (नीदरलैंड्स), प्रेट्र। भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने आठ बार की चैंपियन और मेजबान नीदरलैंड्स को 1-1 से ड्रॉ पर रोक कर चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में प्रवेश कर लिया, जहां अब खिताब के लिए रविवार को उसका सामना 14 बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से होगा। भारत दूसरी बार फाइनल में पहुंचा है। 

loksabha election banner

भारत ने पांच मैचों में दो जीत, दो ड्रॉ और एक हार के साथ आठ अंक लेकर खिताबी मुकाबले में जगह बनाई। वहीं ऑस्ट्रेलिया पांच मैचों में तीन जीत, एक ड्रॉ और एक हार के साथ 10 अंक लेकर पहले ही फाइनल में जगह बना चुकी है। भारत के लिए मंदीप सिंह ने 47वें मिनट में जबकि नीदरलैंड्स के लिए थिएरी ब्रिंकमेन ने 55वें मिनट में बराबरी का गोल दागा। भारत ने मुकाबले के पहले हाफ के दो क्वार्टर में गेंद पर नियंत्रण तो बनाए रखा लेकिन वह सही मूव नहीं बना पा रहा था। पहले हाफ में भारत को दो और मेजबान नीदरलैंड्स को तीन पेनाल्टी कॉर्नर मिले। 

हालांकि दोनों ही टीमें इसमें गोल करने में विफल रहीं। नीदरलैंड्स ने पहला हाफ समाप्त होने से कुछ मिनट पहले कई जोरदार हमले किए लेकिन वह भारतीय रक्षापंक्ति को भेद नहीं पाईं और पहला हाफ गोल रहित रहा। तीसरे क्वार्टर में 41वें मिनट में एसवी सुनील ने मंदीप को एक बेहतरीन पास दिया लेकिन वह उसे ठीक से टैकल नहीं कर सके। और भारत के लिए गोल करने का एक मौका हाथ से चला गया। 

चौथे और आखिरी क्वार्टर में 47वें मिनट में भारतीय टीम को तीसरी पेनाल्टी कॉर्नर मिली और हरमनप्रीत ने इस पर शॉट लगाया जिसे नीदरलैंड्स के गोलकीपर ने रोक दिया लेकिन मंदीप सिंह ने दूसरे प्रयास में गोल कर भारत को पहली बढ़त दिला दी। भारत की यह बढ़त ज्यादा देर तक कायम नहीं रह पाई क्योंकि आठ बार की चैंपियन नीदरलैंड्स ने 55वें मिनट में थिएरी ब्रिंकमेन के मैदानी गोल से 1-1 से बराबर हासिल कर लिया। हालांकि भारत ने रेफरल के जरिये इस गोल को रद करने की मांग की, लेकिन वीडियो अंपायर ने इसे खारिज कर दिया। इसके बाद नीदरलैंड्स ने 58वें मिनट में एक मैदानी गोल के जरिये 2-1 की बढ़त हासिल की। भारत ने इसे लेकर रेफरल मांगा, जिस पर मैच रेफरी ने फैसला भारत के पक्ष में सुनाया। भारत पर से संकट टल गया। इसके बाद नीदरलैंड्स ने 59वें मिनट में लगातार तीन पेनाल्टी कॉर्नर हासिल किए। भारत पर एक बार फिर हार का संकट मंडराने लगा था लेकिन भारतीय खिलाडिय़ों ने तीन पेनाल्टी कॉर्नर को बेकार कर 1-1 की बराबरी के साथ अपनी टीम का फाइनल में जाना तय किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.