Move to Jagran APP

भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम ने हार के बावजूद जीता तीन देशों का टूर्नामेंट

भारत को बेशक आखिरी मैच में हार मिली लेकिन इसके बावजूद अंक तालिका में टॉप पर रहने की वजह से वो विजेता बना।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 08 Dec 2019 03:43 PM (IST)Updated: Sun, 08 Dec 2019 03:43 PM (IST)
भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम ने हार के बावजूद जीता तीन देशों का टूर्नामेंट
भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम ने हार के बावजूद जीता तीन देशों का टूर्नामेंट

 कैनबरा (ऑस्ट्रेलिया), प्रेट्र। भारत की जूनियर महिला हॉकी टीम को रविवार को खेले गए तीन देशों की टूर्नामेंट के एक मुकाबले में मेजबान ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा। भारत को ऑस्ट्रेलिया ने 1-2 से हराया, लेकिन इसके बावजूद भारत ने ये टूर्नामेंट जीत लिया। भारत को बेशक आखिरी मैच में हार मिली, लेकिन इसके बावजूद अंक तालिका में टॉप पर रहने की वजह से वो विजेता बना। भारतीय टीम ने चार मैचों में कुल सात अंक हासिल किए। हालांकि ऑस्ट्रेलिया के भी चार मैचों में सात प्वाइंट थे, लेकिन भारत को बेहतर गोल अंतर की वजह से टॉप पोजीशन मिला। अंतिम मैच में भारत की ओर से एकमात्र गोल गगनदीप कौर ने किया।

loksabha election banner

भारत व ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए आखिरी मैच में मेजबाट टीम के एबिगेल विलसन के 15वें मिनट में गोल करके टीम को बढ़त दिला दी। इसके बाद एबिगेल ने  56वें मिनट में एक और गोल दागकर ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से आगे किया जो निर्णायक स्कोर साबित हुआ। भारतीय टीम को पहले क्वॉर्टर में मेजबान टीम ने लगातार दबाव में रखा। भारत को शुरुआती 15 मिनट में कुछ मौके मिले लेकिन टीम इनका फायदा नहीं उठा पाई।

ऑस्ट्रेलिया को 15वें मिनट में मैच का पहला पेनल्टी कॉर्नर मिला जिसे एबिगेल ने गोल में बदलकर मेजबान टीम को 1-0 से आगे कर दिया। भारत ने दूसरे क्वॉर्टर में बराबरी हासिल करने का प्रयास किया लेकिन ऑस्ट्रेलिया के डिफेंस को भेदने में मेहमान टीम नाकाम रही। भारत को 22वें और 26वें मिनट में दो पेनल्टी कॉर्नर मिले लेकिन टीम इन्हें गोल में नहीं बदल सकी। दो मिनट बाद ऑस्ट्रेलिया को पेनल्टी स्ट्रोक पर अपनी बढ़त दोगुनी करने का मौका मिला, लेकिन भारतीय गोलकीपर बिचू देवी खारिबाम ने शानदार बचाव करते हुए भारत को 0-2 से पिछड़ने से बचा लिया।

तीसरे क्वॉर्टर में भी दोनों ही टीमें पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदलने में नाकाम रहीं। भारत ने चौथे क्वॉर्टर में शुरू से ही ऑस्ट्रेलिया को दबाव में डाला। टीम को इसका फायदा 53वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर के रूप में मिला। गगनदीप ने इसके बाद ऑस्ट्रेलिया की गोलकीपर हनाह एस्टबरी को छकाते हुए गोल दागकर भारत को 1-1 से बराबरी दिला दी। इसके बाद एबिगेल की गोल के दम पर मेजबान टीम ने 2-1 से बढ़त हासिल कर ली। हालांकि मैच के आखिरी पलों में भारत की तरफ से गोल करने के प्रयास जरूर किए गए, लेकिन सफलता नहीं मिल पाई। 

भारत ने अंतिम लम्हों में बराबरी हासिल करने के भरसक प्रयास किए लेकिन सफलता नहीं मिली।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.