Move to Jagran APP

चैेंपियंस ट्रॉफी हॉकी : भारत ने पाकिस्तान को 4-0 से हराकर की शानदार शुरुआत

भारत ने पाकिस्तान को 4-0 से हराया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 23 Jun 2018 07:39 PM (IST)Updated: Sun, 24 Jun 2018 06:35 AM (IST)
चैेंपियंस ट्रॉफी हॉकी : भारत ने पाकिस्तान को 4-0 से हराकर की शानदार शुरुआत
चैेंपियंस ट्रॉफी हॉकी : भारत ने पाकिस्तान को 4-0 से हराकर की शानदार शुरुआत

ब्रेडा (नीदरलैंड्स), प्रेट्र। भारत ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए चैंपियंस ट्रॉफी के अपने पहले मुकाबले में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को शनिवार को एकतरफा अंदाज में 4-0 से करारी मात दी। भारत के लिए रमनदीप सिंह ने 25वें, दिलप्रीत सिंह ने 54वें, मंदीप सिंह ने 57वें और ललित उपाध्याय ने 59वें मिनट में गोल किए। कोच हरेंद्र सिंह के मार्गदर्शन में भारत की यह पहली जीत है। 

loksabha election banner

भारत को चौथे मिनट में गोल करने का मौका मिला, लेकिन रमनदीप सिंह मौका चूक गए। इसके बाद 14वें मिनट में पेनाल्टी कॉर्नर मिला, जिस पर हरमनप्रीत ने शॉट लगाया, लेकिन पाकिस्तान के गोलकीपर इमरान बट ने अच्छा बचाव किया और भारत को बढ़त नहीं लेने दी। विश्व रैंकिंग में छठे नंबर की भारतीय टीम को इसके बाद 16वें मिनट में भी पेनाल्टी कॉर्नर मिला, लेकिन मनप्रीत सिंह यहां चूक गए और पाकिस्तान पर से खतरा टल गया। 18वें मिनट में 17 साल के दिलप्रीत के शानदार पास पर रमनदीप सिंह गोल नहीं कर सके और भारत ने गोल करने का एक और मौका खो दिया। 

दूसरा क्वार्टर समाप्त होने से पांच मिनट पहले ही भारत को पहली सफलता मिली। मैच के 25वें मिनट में सिमरनजीत ने गेंद को गोल की तरफ हिट किया और सामने खड़े रमनदीप ने इस बार यहां कोई गलती नहीं की और गेंद को गोल में डिफ्लेक्ट कर भारत को 1-0 से आगे कर दिया। 

मुकाबले में हाफ टाइम तक 0-1 से पिछडऩे के बाद पाकिस्तान ने तीसरे क्वार्टर के शुरू में ही गोल कर बराबरी करने की कोशिश की, लेकिन भारत ने इस पर रेफरल मांगा और फैसला उसके पक्ष में गया और पाकिस्तान के गोल को खारिज कर दिया गया। पाकिस्तान ने तीसरे क्वार्टर में अपने जवाबी हमले और तेज कर दिए। 

पाकिस्तान के एजाज अहमद ने एक जबर्दस्त शॉट लगाया, जिसे भारतीय गोलकीपर पीआर श्रीजेश ने रोक दिया। एजाज ने एक बार फिर गोल करने का प्रयास किया, जिसे इस बार सुरेंद्र कुमार ने विफल कर दिया। मैच के 43वें मिनट में पाकिस्तान को उसका पहला पेनाल्टी कॉर्नर मिला। 

तीसरा क्वार्टर पूरी तरह पाकिस्तान के नाम रहा, लेकिन भारतीय रक्षापंक्ति की भी तारीफ करनी पड़ेगी, जिन्होंने पाकिस्तान के लगातार हमलों को विफल किया। चौथे क्वार्टर में मैच के 48वें मिनट में पाकिस्तान ने एक बार आक्रमण किया। उमर भुट्टा ने शानदार शॉट लगाया, लेकिन भारतीय गोलकीपर श्रीजेश ने इस बार भी सफलतापूर्वक बचाव कर लिया और बराबरी हासिल करने से महरूम रखा। 

मुकाबले के 54 वें मिनट में सुरेंद्र कुमार ने सिमरनजीत को पास दिया, जिन्होंने 17 साल के दिलप्रीत को पास दिया और दिलप्रीत ने शानदार मैदानी गोल कर भारत को 2-0 की बढ़त दिला दी। मुकाबले में 0-2 से पिछडऩे के बाद पाकिस्तान ने इमरान बट्ट को गोलकीपर से हटा दिया। भारत ने इसका फायदा उठाते हुए मैच के 57वें मिनट में डी में खड़े मंदीप सिंह के गोल की बदौलत स्कोर 3-0 कर दिया। मैच समाप्त होने के एक मिनट पहले ही रमनदीप के मिडफील्ड के आसपास से पास दिया था। डी के सामने मौजूद ललित उपाध्याय ने 59वें मिनट में गोल दाग कर भारत को 4-0 की एकतरफा जीत दिला दी। भारत को अब अपना अगला मुकाबला रविवार को ओलंपिक चैंपियन अर्जेटीना से खेलना है। 

फीफा विश्व कप की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.