Move to Jagran APP

जापान को हरा एशियाई चैम्पियंस ट्रॉंफी के फाइनल में पहुंचा भारत, अब मुकाबला पाकिस्तान से

फाइनल में गत चैम्पियन भारत का सामना पाकिस्तान से होगा। वह दूसरे सेमी फाइनल में मलेशिया को हरा कर फाइनल में पहुंचा है।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sun, 28 Oct 2018 10:35 AM (IST)Updated: Sun, 28 Oct 2018 10:50 AM (IST)
जापान को हरा एशियाई चैम्पियंस ट्रॉंफी के फाइनल में पहुंचा भारत, अब मुकाबला पाकिस्तान से
जापान को हरा एशियाई चैम्पियंस ट्रॉंफी के फाइनल में पहुंचा भारत, अब मुकाबला पाकिस्तान से

मस्कट, जेएनएन। भारत ने एशियाई खेल स्वर्ण पदक विजेता जापान को 3-2 हरा कर एशियाई चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल में प्रवेश कर लिया है। वहां उसका सामना चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से होगा।

loksabha election banner

राउंड रॉबिन चरण में जापान को 9-0 से हराने वाली भारतीय टीम को सेमीफाइनल में कड़ी चुनौती मिली। भारत के लिए इस मैच में गुरजंत ने 19वें, चिंगलेनसाना ने 44वें और दिलप्रीत ने 55वें मिनट में गोल दागे। वहीं, जापान की ओर से हिरोताका वाकुरी ने 22वें और हिरोताका जेनदाना ने 56वें मिनट में गोल किए ।

शनिवार को खेले गए पहले सेमीफाइनल में पाकिस्तान ने मलेशिया को शूटआउट में 3-1 से मात देकर फाइनल में कदम रखा था और अब भारत के फाइनल में पहुंचने से दोनों टीमों के बीच खिताबी मुकाबला खेला जाएगा।

भारत इससे पहले 2011 और 2016 के फाइनल में पाकिस्तान से भिड़ चुका है जहां दोनों बार उसने पाकिस्तान को पीटकर खिताब अपने नाम किया था।

भारत ने मैच की शुरूआत में ही मिले पेनल्टी कॉर्नर जाया कर दिया। पहले क्वॉर्टर में दोनों टीमें एक-दूसरे पर दबाव मौका ढूंढ़ती रहीं लेकिन किसी को भी सफलता नहीं मिल सकी।

वहीं, दूसरे क्वॉर्टर में 19वें मिनट में गुरजंत ने शानदार मैदानी गोल कर भारत को 1-0 बढ़त दिला दी। हालांकि भारतीय टीम अपनी इस बढ़त को ज्यादा देर कायम नहीं रख पाई और तीन मिनट बाद ही 22वें मिनट में जापान को पेनल्टी कॉर्न मिलाए जिस पर हिरोताका ने गोल कर स्कोर 1-1 से बराबर कर दिया और मैच के हाफ टाइम तक दोनों टीमें 1-1 से बराबरी पर रहीं। भारत ने पहले हाफ में तीन पेनल्टी कॉर्नर गवांए।

हाफ टाइम के बाद दोनों टीमों ने एक बार फिर एक-दूसरे पर बढ़त बनाने के लिए संघर्ष शुरू किया। तीसरे क्वॉर्टर के खत्म होने से एक मिनट पहले ही भारत को मैच का चौथा पेनल्टी कॉर्नर हासिल हुआ। इस बार वरुण के ड्रेग फ्लिक को चिंगलेनसाना ने डिफ्लेक्ट कर गोल पोस्ट की ओर धकेल दिया और भारत को मैच में 2-1 की बढ़त मिल गई।

चौथे और अंतिम क्वॉर्टर में जापान ने बराबरी करने के लगातार मौका तलाशे लेकिन भारतीय टीम ने ऐसा नहीं होने दिया। मैच के 55वें मिनट में दिलप्रीत ने एक शानदार मैदानी गोल दागकर 3-1 से आगे कर दिया ।

हालांकि अगले ही मिनट में जापान को पेनल्टी कॉर्नर 56वें मिला। लेकिन इस बार हिरोताका जेनदाना ने दागकर स्कोर 2-3 कर दिया। आखिरी के चार मिनटों में भारतीय टीम ने और कोई गोल नहीं होने दिया और 3-2 से मैच जीतकर फाइनल में प्रवेश कर लिया।

इससे पहले एक अन्य सेमीफाइनल में पाकिस्तान ने मलेशिया को शूटआउट में 3-1 से मात देकर फाइनल में कदम रखा। पाकिस्तान की टीम पहले हाफ तक 4-1 से आगे थीए लेकिन मलेशिया दूयरे हाफ में मैच पलट दिया और बराबरी हासिल कर ली।

दो बार की विजेता पाकिस्तान के लिए निर्धारित समय तक इरफान जूनियर ने छठेए बिलाल ने 12वें और 20वें तथा महमूद ने 15वें मिनट में गोल किए। वहीं, मलेशिया के लिए फैजल ने दूसरे और 56वें, टेंगकु ने 43वें और एमान ने 44वें मिनट में गोल दागे।

शूटआउट में अरशद महमूद और ए बट ने पाकिस्तान के लिए गोल किए जबकि अहमद और इरफान जूनियर चूक गए । मलेशिया के लिए एमान ने ही गोल दागा जबकि अशहरी, फैजल और शाहरी मौका चूक गए। 

फाइनल में गत चैम्पियन भारत का सामना पाकिस्तान से होगा। वह दूसरे सेमीफाइनल में मलेशिया को हरा कर फाइनल में पहुंचा है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.