Move to Jagran APP

चैंपियंस ट्रॉफी: भारत ने ओलंपिक चैंपियन अर्जेंटीना को 2-1 से हराकर लगातार दूसरी जीत दर्ज की

भारत ने ओलंपिक चैंपियन अर्जेंटीना को 2-1 से हराकर लगातार दूसरी जीत दर्ज की।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 24 Jun 2018 09:46 PM (IST)Updated: Tue, 26 Jun 2018 07:25 AM (IST)
चैंपियंस ट्रॉफी: भारत ने ओलंपिक चैंपियन अर्जेंटीना को 2-1 से हराकर लगातार दूसरी जीत दर्ज की
चैंपियंस ट्रॉफी: भारत ने ओलंपिक चैंपियन अर्जेंटीना को 2-1 से हराकर लगातार दूसरी जीत दर्ज की

ब्रेडा (नीदरलैंड्स), प्रेट्र। पाकिस्तान को 4-0 से हराने वाली भारतीय हॉकी टीम ने चैंपियंस ट्रॉफी में दमदार प्रदर्शन जारी रखते हुए ओलंपिक चैंपियन अर्जेंटीना को 2-1 से हराकर लगातार दूसरी जीत दर्ज की। भारत ने अपने दोनों गोल दूसरे क्वार्टर में किए। खेल के 17वें मिनट में जहां हरमनप्रीत सिंह ने पेनाल्टी के जरिये गोल दागा तो वहीं 28वें मिनट में मंदीप सिंह ने गोल करके भारत को दोहरी बढ़त दिलाई। अर्जेंटीना की ओर से इकलौता गोल 30वें मिनट में गोंजालो पीलाट ने किया। 

prime article banner

हरमनप्रीत ने खोला खाता : पहले क्वार्टर के शुरुआत में अर्जेंटीना को पेनाल्टी कॉर्नर मिला जिसे भारतीय गोलकीपर पीआर श्रीजेश ने बेहद चतुराई के साथ बेकार कर दिया। पहला क्वार्टर गोलरहित समाप्त हुआ लेकिन दूसरे क्वार्टर के शुरुआत में ही भारत को एक पेनाल्टी कॉर्नर मिला जिसको हरमनप्रीत ने अर्जेंटीना के गोलकीपर तोमस सेंजिएगो की दायीं ओर से गोल पोस्ट में पहुंचाकर भारत को शुरुआती बढ़त दिलाई।

दिलप्रीत-मंदीप की जुगलबंदी : हाफ टाइम के दो मिनट पहले दिलप्रीत और संदीप की जोड़ी ने भारत को दोहरी बढ़त पर ला खड़ा किया। अर्जेंटीना के डी में दिलप्रीत ने मंदीप के लिए गोल करने का एक मौका बनाया जिसे उन्होंने बिना वक्त गंवाए गोल पोस्ट में पहुंचाकर भारत को 2-0 से आगे कर दिया। हालांकि हाफ टाइम खत्म होने के ठीक पहले अर्जेंटीना को एक पेनाल्टी कॉर्नर मिला जिसपर गोंजालो ने श्रीजेश को छकाकर अपनी टीम का खाता खोला। तमाम कोशिशों के बावजूद आखिरी दो क्वार्टर में अर्जेंटीना की टीम कोई गोल नहीं कर सकी। अब भारत का अगला मुकाबला विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 27 जून को होगा।  

डिफेंडरों का जवाब नहीं : अक्सर भारतीय हॉकी टीम को डिफेंस में परेशानियों का सामना करना पड़ता है लेकिन जब से हरेंद्र सिंह टीम इंडिया के नए कोच बने हैं, भारतीय टीम का डिफेंस मजबूत हो गया है। पाकिस्तान के खिलाफ कोई भी गोल नहीं खाने वाली भारतीय टीम ने अर्जेंटीना के खिलाफ रक्षात्मक खेल दिखाया। चोटिल रमनदीप सिंह इस मुकाबले में खेलने नहीं उतरे लेकिन इसका असर टीम के प्रदर्शन पर नहीं पड़ा। 

सरदार का तिहरा शतक : अर्जेंटीना के खिलाफ उतरने के साथ ही भारत के अनुभवी खिलाड़ी सरदार सिंह ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 300 मैच पूरे किए। इस मैच में उन्होंने मिडफील्ड में टीम की जिम्मेदारी संभाली और टीम के स्ट्राइकरों के लिए मौके बनाए। 2006 में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मुकाबला खेलने वाले सरदार अब तक भारत के लिए 16 गोल भी दाग चुके हैं।

फीफा विश्व कप की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.