Move to Jagran APP

हॉकी वर्ल्डकप 2018: स्पेन के खिलाफ अर्जेटीना की रोमांचक जीत

पहले क्वार्टर के अंत में स्पेन ने एक बार फिर बढ़त हासिल की, जब जोसेफ रोमेउ ने 14वें मिनट में गोल दागकर स्कोर 2-1 से अपनी टीम के पक्ष में कर दिया।

By Lakshya SharmaEdited By: Published: Fri, 30 Nov 2018 11:04 AM (IST)Updated: Fri, 30 Nov 2018 11:04 AM (IST)
हॉकी वर्ल्डकप 2018: स्पेन के खिलाफ अर्जेटीना की रोमांचक जीत
हॉकी वर्ल्डकप 2018: स्पेन के खिलाफ अर्जेटीना की रोमांचक जीत

(हॉकी वर्ल्डकप विजेता टीम के सदस्य अशोक ध्यानचंद का कॉलम)

loksabha election banner

भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में गुरुवार को दक्षिण अमेरिकी टीम अर्जेटीना और यूरोपीय टीम स्पेन के बीच 14वें हॉकी विश्व कप का बेहतरीन मुकाबला खेला गया। उतार-चढ़ाव से भरे इस रोमांचक मुकाबले को रियो ओलंपिक की स्वर्ण पदक विजेता अर्जेटीना की टीम ने 4-3 से अपने नाम करने में सफलता हासिल की।

हालांकि, विश्व रैंकिंग में दूसरे नंबर पर काबिज अर्जेटीना की टीम दो बार इस मुकाबले में पिछड़ी, लेकिन ऑगस्टिन माजिली (चौथे व 26वें मिनट) और गोंजालो पीलाट (15वें व 49वें मिनट) के दो-दो गोलों की मदद से उसने आठवें नंबर की टीम स्पेन उलटफेर करने का मौका नहीं दिया। 

स्पेन की ओर से एनरीक गोंजालेज (08वें मिनट), जोसेफ रोमेउ (14वें मिनट) और विसेंक रुइज (35वें मिनट) ने एक-एक गोल दागे। हालांकि, स्पेन की टीम ने अच्छा खेल दिखाया और ज्यादातर समय गेंद अपने कब्जे में रखी, लेकिन वह जीत दर्ज करने में नाकाम रही।

अर्जेटीना और स्पेन के मुकाबले के दौरान स्टेडियम में दर्शकों की तादात और उनका उत्साह देखकर लग रहा था कि मुकाबले में मेजबान टीम भारत खेल रही है। हर ओर दर्शकों का शोर था तो आतिशबाजी भी देखने को मिल रही थी।

ऐसे माहौल के बीच खेले गए इस मुकाबले में जैसे ही एनरीक गोंजालेज ने तीसरे ही मिनट में स्पेन के लिए पहला गोल दागकर अपनी टीम का खाता खोला तो दर्शक आतिशबाजी करने लगे। अभी आतिशबाजी का धुंआ थमा भी नहीं था कि अगले ही मिनट में ऑगस्टिन माजिली ने गोल कर अजेर्ंटीना को 1-1 से बराबरी दिला दी। 

पहले क्वार्टर के अंत में स्पेन ने एक बार फिर बढ़त हासिल की, जब जोसेफ रोमेउ ने 14वें मिनट में गोल दागकर स्कोर 2-1 से अपनी टीम के पक्ष में कर दिया। अभी दर्शकों ने इस गोल का ठीक से जश्न भी नहीं मनाया था कि अर्जेटीना ने ऑगस्टिन के एक और गोल की मदद से 2-2 से बराबरी हासिल कर ली।

पहले क्वार्टर के अतिरिक्त समय में अजेर्ंटीना ने गोंजालो पीलाट के गोल से स्पेन के खिलाफ 3-2 की बढ़त बना ली। अर्जेटीना की यह बढ़त दूसरे क्वार्टर में भी बनी रही। इस तरह हाफ टाइम तक अर्जेटीना की टीम 3-2 से आगे थी।

दूसरे हाफ में स्पेन की टीम ने अच्छी शुरुआत की और विसेंक रुइज ने 35वें मिनट में गोल कर स्कोर 3-3 से बराबर कर दिया। गोंजालो ने 49वें मिनट में इस मैच में अपना दूसरा गोल करते हुए अजेर्ंटीना को 4-3 से आगे किया।

यह इस मैच में पहला मौका था जब अर्जेटीना की टीम बढ़त लेने में सफल हुई। इस बढ़त को अजेर्ंटीना की टीम ने अंत तक बनाए रखा और मैच अपने नाम किया। पूल-ए में अब स्पेन की टीम का अगला मुकाबला तीन दिसंबर को फ्रांस से और अर्जेटीना का मुकाबला उसी दिन न्यूजीलैंड से होगा।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.