Move to Jagran APP

टॉप्स में शामिल की गई पुरुष हॉकी टीम, चैंपियंस ट्रॉफी में अच्छे प्रदर्शन का मिला ईनाम

मिशन ओलंपिक सेल ने भारतीय पुरुष हॉकी टीम को टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम में शामिल करने का फैसला किया है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Wed, 11 Jul 2018 10:02 PM (IST)Updated: Sun, 15 Jul 2018 10:33 AM (IST)
टॉप्स में शामिल की गई पुरुष हॉकी टीम, चैंपियंस ट्रॉफी में अच्छे प्रदर्शन का मिला ईनाम
टॉप्स में शामिल की गई पुरुष हॉकी टीम, चैंपियंस ट्रॉफी में अच्छे प्रदर्शन का मिला ईनाम

नई दिल्ली। मिशन ओलंपिक सेल ने पूरी भारतीय पुरुष हॉकी टीम को टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (टॉप्स) में शामिल करने का फैसला किया है। हाल ही में भारतीय हॉकी टीम ने चैंपियंस ट्रॉफी में रजत पदक जीता था जिसका ईनाम उसे टॉप्स में शामिल करके दिया गया है। खेलों में भावी खिलाडिय़ों की तैयारियों को ध्यान में रखकर टॉप्स के लिए व्यक्तिगत खिलाडिय़ों का चयन किया जाता है लेकिन यह पहला मौका है जब किसी पूरी टीम को टॉप्स में शामिल किया गया है। 

loksabha election banner

18 सदस्यों की भारतीय टीम के प्रत्येक सदस्य को अब हर महीने इस स्कीम के माध्यम से तैयारियों के लिए 50 हजार रुपये मिलेंगे। नए कोच हरेंद्र सिंह की देखरेख में भारतीय टीम को ब्रेडा में खेले गए चैंपियंस ट्रॉफी हॉकी में रजत पदक जीता था जहां उसे फाइनल में पेनाल्टी शूटआउट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार झेलनी पड़ी थी। भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) की ओर से कहा गया है कि भारत की महिला हॉकी टीम को टॉप्स में शामिल करने का फैसला उसके आगामी विश्व कप और एशियन गेम्स में प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा। 

साथ ही दोहरे ओलंपिक पदक विजेता पहलवान सुशील कुमार को जॉर्जिया में अभ्यास करने के लिए दो साथियों और एक फिजियोथेरेपिस्ट के खर्चों के लिए 6.62 लाख रुपये स्वीकृत किए गए हैं। वहीं बजरंग पूनिया और सुमित को तुर्की में अभ्यास करने के लिए 3.22 लाख रुपये की स्वीकृति दी गई है। साथ ही मुक्केबाज सुरजूबाला देवी को भी एशियन गेम्स के लिए क्वालीफाई करने पर फायदा मिला है। 

दूसरे खेलों में जिम्नास्टिक के लिए 21.76 लाख रुपये की स्वीकृति मिली है जबकि डेविस कप में खेलने वाले रामकुमार रामनाथन को 12.57 लाख रुपये अभ्यास के लिए मिलेंगे। कुल 11.48 लाख रुपये का बजट तीन कंपाउंड तीरंदाज त्रिशा देब, रजत चौहान और ज्योति सुरेखा के साथ रिकर्व तीरंदाज प्रमिला डैमेरी के अभ्यास के लिए स्वीकृत किया गया है। साथ ही 4.04 लाख रुपये इटली मूल के भारतीय कंपाउंड कोच सर्जियो पाग्नी के लिए स्वीकृत किए गए हैं। जूडोका अवतार सिंह और विजय कुमार यादव के लिए टॉप्स ने 3.55 लाख रुपये देने का ऐलान किया है जो कि इन पैसों को एशियन गेम्स से पहले कोच यशपाल सोलंकी की देखरेख में अपनी तैयारियों पर खर्च करेंगे। इसके अलावा कमिटी ने तुलिका मान को उनके हालिया प्रदर्शन को ध्यान में रखकर टॉप्स की सूची से बाहर कर दिया है। इसके अलावा वुशू की उचित शर्मा, अरुपमा देवी और बुद्ध चंद्र को भी उनके खराब प्रदर्शन की वजह से टॉप्स से बाहर कर दिया गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.