Move to Jagran APP

भारतीय हॉकी टीम के कप्तान ने कहा- हम आक्रामक हॉकी खेलना जारी रखेंगे

भारतीय हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह ने कहा कि विश्व कप 2018 में वो आक्रामक हॉकी खेलना जारी रखेंगे।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 11 Dec 2018 05:56 PM (IST)Updated: Wed, 12 Dec 2018 11:51 AM (IST)
भारतीय हॉकी टीम के कप्तान ने कहा- हम आक्रामक हॉकी खेलना जारी रखेंगे
भारतीय हॉकी टीम के कप्तान ने कहा- हम आक्रामक हॉकी खेलना जारी रखेंगे

भुवनेश्वर, प्रेट्र। भारतीय हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह ने कहा कि विश्व कप 2018 में वो आक्रामक हॉकी खेलना जारी रखेंगे। ऐसी उम्मीद की जा रही है कि क्वार्टर फाइनल में भारत का सामना नीदरलैंड्स के साथ होगा। क्वार्टर फाइनल मैच के बारे में मनप्रीत ने कहा कि ये नॉकआउट राउंड है और इसमें हमारे पास दूसरा मौका नहीं होगा। हम इस मौके को गंवाने की गलती नहीं कर सकते। इस वक्त हमें सावधानी से खेलने के साथ-साथ कम गलतियां करनी है। 

loksabha election banner

मनप्रीत ने हा कि हमें आक्रामक हॉकी खेलने की जरूरत है क्योंकि ये हमारी ताकत है। जब हम रक्षात्मक तरीके के खेलने की कोशिश करते हैं तो इससे विरोधियों को ज्यादा मौका मिलता है। हमें विरोधी टीम पर शुरुआत से ही दबाव बनाए रखने की जरूरत है। क्वार्टर फाइनल मुकाबला काफी कड़ा होने वाला है और जो टीम अपने मौके का फायदा उठाएगा उसे ही जीत मिलेगी। अगर आप सेमीफाइनल में पहुंच जाते हैं तो आपके पास पोडियम तक पहुंचने का मौका होता है। आप अब मेडल से सिर्फ एक कदम दूर हैं, लेकिन अगर आप क्वार्टर फाइनल में हार जाते हैं तो आपको पास दूसरा मौका नहीं होगा। अंत में हम कैसा खेले इस पर ही रिजल्ट निर्भर करता है। अगर हमारे पास अच्छे मौके हैं और हमने उन्हें मिस कर दिया तो जाहिर है कि विरोधी टीम इसका फायदा उठा सकती है। 

नीदरलैंड के साथ अगर भारत का अगला मुकाबला होता है तो इसके बारे में मनप्रीत ने कहा कि हमने पहले उनके खिलाफ अच्छे मुकाबले खेले हैं। चैंपियंस ट्रॉफी में हमने उनके साथ ड्रॉ खेला था और पहले हम उन्हें हरा चुके हैं। हॉलैंड की मिडफिल्ड काफी अच्छा और अनुभवी है। उनके पास अच्छे स्ट्राइकर्स भी हैं। इसलिए हमारी ये कोशिश होगी कि हम शुरुात में ही गोल करें। हम उन्हें आसान मौका नहीं दे सकते और हमें अपने मिले मौके पर गोल करना ही होगा। 

उन्होंने कहा कि हॉकी इंडिया लीग भारतीय हॉकी टीम को और आगे ले जाने में बड़ी भूमिका निभा रहा है। इस लीग से पहले हम ये नहीं जानते थे कि ये खिलाड़ी हॉलैंड के हैं या फिर ऑस्ट्रेलिया के। इस लीग से बाद से हम एक-दूसरे को जानने लगे साथ ही साथ उसके साथ या फिर उनके खिलाफ खेलकर हमे काफी कुछ पता चलने लगा है। एचआइएल के बाद से हमारी टीम में काफी कुछ बदला है और खेल में भी काफी फर्क आया है। मनप्रीत कनाडा के खिलाफ आखिरी लीग मैच में बुखार की वजह से पूरा मुकाबला नहीं खेल पाए थे। अब वो ठीक हो गए हैं और अगले मैच में वो मिडफील्डर के तौर पर टीम के लिए अहम भूमिका निभाते नजर आएंगे। उन्होंने कहा कि अब मैं ठीक हूं। कनाडा के खिलाफ मैं पूरा मैच नहीं खेल पाया था लेकिन अब मैं अच्छा अनुभव कर रहा हूं। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.