Move to Jagran APP

बिना डॉक्टर इमरजेंसी में पौने दो घंटे तक तड़पते रहे मरीज

क्षेत्रीय अस्पताल ऊना चिकित्सीय अव्यवस्था को लेकर एक बार फिर सुर्खियों में है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 01 Mar 2020 07:55 PM (IST)Updated: Mon, 02 Mar 2020 06:26 AM (IST)
बिना डॉक्टर इमरजेंसी में पौने दो घंटे तक तड़पते रहे मरीज
बिना डॉक्टर इमरजेंसी में पौने दो घंटे तक तड़पते रहे मरीज

संवाद सहयोगी, ऊना : क्षेत्रीय अस्पताल ऊना चिकित्सीय अव्यवस्था को लेकर एक बार फिर सुर्खियों में है। शनिवार रात को इमरजेंसी में दूसरी शिफ्ट में डॉक्टर न आने से मरीजों की जान पर बन आई। डॉक्टर के लगभग पौने दो घंटे तक न पहुंचने तक मरीजों को इंतजार करना पड़ा। वहीं एक सड़क हादसे के संबंध में एमएलसी कटवाने के लिए खड़े पुलिसकर्मियों को भी इस अव्यवस्था का शिकार होना पड़ा। मामले की सूचना के बाद सीएमओ ऊना ने व्यवस्था को बहाल करा ऊना अस्पताल के हड्डी रोग विशेषज्ञ की तैनाती कराई। जिसके बाद मरीजों ने राहत की सांस ली। पहली शिफ्ट का डॉक्टर अपनी ड्यूटी खत्म कर देर शाम 8.50 बजे चला। दूसरी शिफ्ट नौ बजे से शुरू हुई। जिसकी ड्यूटी लगी थी वह नहीं पहुंचा। सीएमओ ने हरोली बीएमओ को संबंधित चिकित्सक से कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए हैं।

loksabha election banner

शनिवार रात को ऊना अस्पताल की इमरजेंसी कक्ष में हरोली सलोह में तैनात डॉ. रमन कुमार की क्षेत्रीय अस्पताल ऊना में इमरजेंसी ड्यूटी लगाई गई थी लेकिन वह अपनी ड्यूटी पर पहुंचा ही नहीं। इससे पूर्व में सेवाएं दे रहे चिकित्सक भी अपनी ड्यूटी का समय पूरा कर वहां से चले गए। इसके बाद अति संवेदनशील मरीजों के लिए इमरजेंसी बिना किसी चिकित्सक के हो गई। इसी बीच मौके पर एक घटना के संबंध में एमएलसी रिपोर्ट कटवाने पहुंचे पुलिस कर्मियों को भी काफी देर तक परेशान होना पड़ा। इमरजेंसी में एक मरीज की हालत बिगड़ने पर तीमारदारों ने मौके पर तैनात स्टाफ नर्स से आग्रह किया कि डॉक्टर को बुला दो लेकिन मरीजों को लगभग दो घंटे तक इंतजार करना पड़ा। तीमारदारों का कहना था कि सबसे बड़े एवं हाईटेक सुविधाओं से सजी इमरजेंसी में जब चिकित्सक ही नहीं होगा तो इसका मरीजों को क्या लाभ?

आखिरकार मामले की सूचना मिलने के बाद मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. रमन कुमार शर्मा ने संज्ञान लिया तथा शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. आयुष को सेवाएं प्रदान करने के निर्देश दिए। उनके पहुंचने के बाद इमरजेंसी में तैनात मरीजों का इलाज चल पाया। बाद में मौके पर मौजूद पुलिस कर्मियों की एमएलसी रिपोर्ट भी काटी गई।

-----------

शनिवार रात इमरजेंसी में सलोह में तैनात डॉ. रमन की ड्यूटी लगाई गई थी। बाकायदा इसके लिए चिकित्सकों को सूचना भी दी जाती है। डॉ. का ड्यूटी पर अनुपस्थित रहना गंभीर विषय है। विभागीय तौर पर बीएमओ ऊना को संबंधित चिकित्सक से ड्यूटी पर न पहुंचने का कारण जानने के लिए कह दिया गया है। जबकि ऊना से भी उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किया जाएगा। रात को अन्य डॉ. की ड्यूटी लगा सेवाएं बहाल की गई थीं।

-डॉ. रमन कुमार शर्मा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, ऊना।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.