Move to Jagran APP

कोविड वैक्सीन के लिए पंजीकरण शुरू

कोरोना महामारी पर विजय प्राप्त करने के लिए कोविन 2.0 के दूसरे फेज के पंजीकरण की शुरूआत हो गई है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 01 Mar 2021 04:33 PM (IST)Updated: Mon, 01 Mar 2021 04:33 PM (IST)
कोविड वैक्सीन के लिए पंजीकरण शुरू
कोविड वैक्सीन के लिए पंजीकरण शुरू

संवाद सहयोगी, ऊना : कोरोना महामारी पर विजय प्राप्त करने के लिए कोविन 2.0 के दूसरे फेज के पंजीकरण की शुरूआत हो गई है। वैक्सीन का लाभ अब आमजन भी ले सकेंगे। दूसरे चरण में 60 साल से अधिक तथा गंभीर बीमारियों से ग्रस्त 45 साल से अधिक आयु के व्यक्तियों को टीका लगाया जाएगा। पात्र व्यक्ति टीकाकरण के लिए पंजीकरण को-विन 2.0 पोर्टल या आरोग्य सेतु जैसे अन्य आइटी एप्लीकेशन के माध्यम से कर सकेंगे। पंजीकरण के बाद वैक्सीनेशन से एक दिन पूर्व निर्धारित समय, स्थान का मैसेज पात्र को जाएगा और ओटीपी वेरिफिकेशन होगी। उसके बाद लाभार्थी वैक्सीन लगवा सकेंगे।

loksabha election banner

सोमवार को पत्रकारवार्ता के दौरान एडीसी ऊना डा. अमित कुमार शर्मा ने बताया कि वैक्सीन सरकारी अस्पतालों में पात्रों को निश्शुल्क लगाई जाएगी जबकि निजी अस्पतालों में इसके लिए भुगतान करना होगा। टीके के लिए अधिकतम शुल्क 250 रुपये निर्धारित किया गया है। इसमें 150 रुपये टीके की कीमत और 100 रुपये सेवा शुल्क है। टीकाकरण में शामिल किए जाने वाले गंभीर बीमारियों से ग्रस्त 45-59 वर्ष की आयु के व्यक्तियों को पंजीकरण के समय बीमारी का प्रमाणपत्र अपलोड करना होगा तथा टीकाकरण के दिन केंद्र पर लाना भी अनिवार्य है। पंजीकृत डाक्टर 20 प्रकार की गंभीर बीमारियों जैसे कि हृदय की बीमारी, कोरोनरी धमनी रोग, स्ट्रोक, 10 साल से अधिक समय से मधुमेह, उच्च रक्तचाप, गुर्दे की बीमारी के लिए प्रमाणपत्र जारी करेंगे।

---

आधार कार्ड एवं पहचानपत्र जरूरी

लाभार्थियों को तस्वीर युक्त पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र लेकर टीकाकरण केंद्र जाना होगा। इसके उपरांत ही उसे वैक्सीन दी जाएगी। एक केंद्र पर प्रतिदिन अधिकतम 200 लाभार्थियों को डोज दी जाएगी।

---

जिले में आठ निजी अस्पतालों में होगा टीकाकरण

जिले के आयुष्मान योजना से संबद्ध आठ निजी अस्पतालों में भी 250 रुपये शुल्क पर टीका लगवाया जा सकता है। इसमें शिवम ऑर्थोकेयर ऊना, नंदा अस्पताल ऊना, चौहान आइ अस्पताल ऊना, बांके बिहारी अस्पताल ऊना, आनंद राज मलिक अस्पताल मैहतपुर, नवनीत यूरोलॉजी अस्पताल ऊना, ईशान आइ अस्पताल मैहतपुर तथा शेरगिल अस्पताल अजौली शामिल हैं। हरोली, अम्ब, गगरेट, बंगाणा तथा अम्ब के लोगों को सरकारी अस्पताल का रुख ही करना होगा।

---

आशा वर्कर्स के माध्यम से भी होगा टीकाकरण, अभी इंतजार

ऑनलाइन प्रक्रिया के साथ ऑफलाइन प्रक्रिया में आशा वर्कर्स के माध्यम से भी कोविड वैक्सीन दी जाएगी। 15 मार्च के बाद सब सेंटर तक वैक्सीन के दूसरे चरण को पहुंचाया जाएगा। फिलहाल ऑनलाइन से ही इसका लाभ मिलेगा।

---

अब तक 8,840 को दी वैक्सीन डोज

एडीसी ने कहा कि जिले में अब तक 8,840 लाभार्थियों को कोविड वैक्सीन दी जा चुकी है। 6,860 व्यक्तियों ने पहली डोज तथा 1,980 व्यक्तियों ने दूसरी डोज दी गई है। इस अवसर पर सीएमओ डा. रमन कुमार शर्मा तथा डा. निखिल शर्मा भी उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.