Move to Jagran APP

अवैध खनन के मुद्दे पर सड़क पर उतरे नेता प्रतिपक्ष

अवैध खनन के खिलाफ नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने मोर्चा खोल दिया है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 09 Feb 2020 08:06 PM (IST)Updated: Mon, 10 Feb 2020 06:20 AM (IST)
अवैध खनन के मुद्दे पर सड़क पर उतरे नेता प्रतिपक्ष
अवैध खनन के मुद्दे पर सड़क पर उतरे नेता प्रतिपक्ष

संवाद सहयोगी, ऊना : अवैध खनन के खिलाफ नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने मोर्चा खोल दिया है। रविवार को मुकेश कार्यकर्ताओं के साथ सड़क पर उतर आए। अवैध खनन एवं ओवरलोड टिप्परों को लेकर मुकेश अग्निहोत्री ने जहां जयराम सरकार को आड़े हाथ लिया, वहीं पूर्व पुलिस अधीक्षक दिवाकर शर्मा पर कार्रवाई न करने के आरोप लगाए।

loksabha election banner

रविवार को मुकेश अग्नहोत्री ने स्वयं मोर्चा संभाल। गांव ईसपुर के पास रेत लेकर पंजाब की ओर जा रहे दो ओवरलोड टिप्परों को रोक लिया। कार्यकर्ताओं के साथ पहुंचे मुकेश अग्निहोत्री एवं टिप्पर चालकों के बीच हंगामापूर्ण स्थिति बन गई। अग्निहोत्री ने मौके पर पुलिस को बुलाया। पुलिस ने दोनों टिप्परों का चालान किया।

----------------------

उद्योग मंत्री करते हैं महज पहलवानी दौरा

अग्निहोत्री ने कहा जिले में अवैध खनन सारी सीमाएं लांघ चुका है। उद्योग मंत्री बिक्रम ठाकुर महज पहलवानी दौरा ही कर रहे हैं और नाममात्र निरीक्षण कर चले जाते हैं। अब तो भाजपा के पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल भी अवैध खनन पर चिता जाहिर कर चुके हैं। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को इस सबकी जानकारी है, बावजूद इसके खनन माफिया पर कार्रवाई नहीं हो रही है। जिला ऊना में अधिकृत लोड से ज्यादा मात्रा में टिप्पर रेत लेकर जा रहे हैं। इसी मार्ग पर पुलिस चौकी भी है लेकिन सत्ता में बैठे आकाओं के उन्हें स्पष्ट निर्देश हैं कि इनपर कार्रवाई न की जाए।

---------------------------

तत्कालीन एसपी ने कार्रवाई न करने की कसम खा रखी थी

मुकेश ने हाल ही में ऊना से बदले गए एसपी को भी आड़े हाथ लिया। कहा पहले एसपी ने तो खनन पर कोई कार्रवाई न करने की कसम ही खा रखी थी। केवल स्कूटर व बाइकों के ही चालान किए जाते थे। मुकेश ने ऊना के नए एसपी से खनन पर कड़ी कार्रवाई की उम्मीद जताई है। उन्होंने कहा ओवरलोडिड टिप्परों के कारण जिला ऊना की 200 करोड़ की सड़कें बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो चुकी हैं। स्वां नदी में अब तो बिहार, झारखंड की तर्ज पर खनन माफिया सक्रिय हो गया है लेकिन प्रशासन और पुलिस मूकदर्शक बने हुए हैं।

-----------

अब अवैध खनन सही नहीं

मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि अब समय आ गया है कि अवैध खनन एवं ओवरलोड टिप्परों को रोकने के लिए प्रशासन व पुलिस का इंतजार नहीं किया जाएगा बल्कि मैं खुद सड़कों पर बैठकर इस अवैध खनन का मुकाबला करूंगा। बेहतर होगा समय रहते सरकार व पुलिस प्रशासन इस अवैध खनन के खेल को रोकें। अन्यथा सड़कों पर इन टिप्परों को रोककर संघर्ष किया जाएगा।

-------------

इस कारण रोके टिप्पर

रविवार को हरोली के गांव ईसपुर के गुरु रविदास मंदिर में आयोजित कार्यक्रम में काफी संख्या में स्थानीय लोग आ जा रहे थे, तभी होशियारपुर की ओर से रेत से ओवरलोड टिप्पर बड़ी तेजी से जा रहे थे। तभी मौके पर मौजूद स्थानीय विधायक एवं नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने इसका कड़ा संज्ञान ले लिया। उन टिप्पर चालकों को रोका तथा इसकी भनक लगते ही पंडोगा में तैनात पुलिसकर्मियों की टीम भी मौके पर पहुंच गई। पुलिस टीम ने दोनों टिप्परों का वजन करवाया। एक टिप्पर में 51 व दूसरे में 52 टन सामग्री थी। नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने मांग की है कि मात्र नौ एमटी फार्म के साथ भारी संख्या में ओवरलोड रेत ले जा रहे टिप्पर चालकों पर चोरी का मुकदमा दर्ज होना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.