Move to Jagran APP

अब नहीं खनन माफिया की खैर, संतोषगढ़ वीरभद्र चौक पर 24 घंटे पुलिस चेक पोस्ट

जिला पुलिस ने अब अवैध खनन माफिया की नब्ज टटोलनी शुरू कर दी है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 30 Oct 2020 10:51 PM (IST)Updated: Fri, 30 Oct 2020 10:51 PM (IST)
अब नहीं खनन माफिया की खैर, संतोषगढ़ वीरभद्र चौक पर 24 घंटे पुलिस चेक पोस्ट
अब नहीं खनन माफिया की खैर, संतोषगढ़ वीरभद्र चौक पर 24 घंटे पुलिस चेक पोस्ट

सुरेश बसन, ऊना:

loksabha election banner

जिला पुलिस ने अब अवैध खनन माफिया की नब्ज टटोलनी शुरू कर दी है। खनन माफिया पर एक्शन प्लान के तहत संतोषगढ़ वीरभद्र चौक पर 28 अक्टूबर से तैनात की गई स्पेशल टीम अब कारगार साबित हो रही है। स्वां नदी का सीना छलनी कर पंजाब सहित विभिन्न स्थानों पर जा रहे ओवरलोड टिप्पर अब संतोषगढ़ के वीरभद्र चौक पर 24 घंटे तैनात पुलिस के विशेष जांच दल से बच नहीं पाएंगे। पुलिस की इस कार्रवाई से खनन माफिया तिलमिला गया है। इसका अंदाजा मात्र दो दिन में की गई पुलिस की कार्रवाई से पता चलता है। संतोषगढ़ पुलिस चौकी प्रभारी प्रदीप सिंह के नेतृत्व में अवैध खनन करने पर दो टिप्पर जब्त कर चालान कोर्ट के निर्देशानुसार भुगतान के लिए भेजे गए हैं। पुलिस ने दो दिन में ही कुल 12 चालान कर दो लाख रुपये जुर्माना भी किया है।

संतोषगढ़ का वीरभद्र चौक शहर का मुख्य चौक हैं। यहां से टाहलीवाल रोड और वाया खानपुर होते हुए ऊना को जाते समय स्वां नदी में खनन के लिए कई लीजधारकों ने लीज ली हुई है। लेकिन कुछ लोग बचते बचाते अवैध खनन को यहां अंजाम दे रहे हैं। बड़ी मात्रा में ओवरलोड टिप्पर अवैध खनन का रेत वीरभद्र चौक से होते हुए पंजाब नूरपुर, टाहलीवाल से होकर पंजाब के अन्य स्थानों पर पहुंचा रहे थे। इसलिए पुलिस ने इस मुख्य चौक पर पैनी नजर रखी है।

----

इस प्रकार कर रही टीम कार्य

वीरभद्र चौक में पुलिस अधीक्षक के निर्देशानुसार आठ-आठ घंटे की ड्यूटी में एक समय में तीन-तीन जवान यानि कुल नौ जवान ड्यूटी दे रहे हैं। शुक्रवार को भी दिन के समय हेड कांस्टेबल धीरज, एलएचसी अवतार व होमगार्ड राम अवतार यहां से गुजरने वाले हर खाली व भरे टिप्पर या रेत लेकर जाने वाले वाहनों ने पूछताछ व खनन संबंधित वैध दस्तावेज जांचते रहे। अब बचेगा मार्ग

ओवरलोड टिप्परों की आवाजाही बंद होने से अब संतोषगढ़ से ऊना के लिए बना नवनिर्मित मार्ग टूटने लगा था। जिसका बड़ा कारण यहां से गुजरने वाले ओवरलोड वाहन थे। वीरभद्र चौक पर तैनात टीम के डर से अब ओवरलोड वाहन आने कम हो गए हैं तथा चोर रास्ते से छिपते-छिपाते निकल रहे हैं।

---

पुलिस किसी भी सूरत में नियमों की अवहेलना बर्दाश्त नहीं करेगी। संतोषगढ़ के वीरभद्र चौक पर तैनात टीम ने दो दिन में 12 चालान कर दो लाख जुर्माना वसूलकर दो वाहनों को जब्त किया है। पुलिस कार्रवाई को आगे भी जारी रखेगी।

-अर्जित सेन ठाकुर, एसपी ऊना।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.