Move to Jagran APP

15 हजार भक्तों ने बाबा जी के दरबार में भरी हाजिरी

बाबा बड़भाग सिंह की तपोस्थली मैड़ी में मंगलवार को चरणगंगगा में पवित्र स्नान से 10 दिवसीय होला मोहला शुरू हुआ।

By JagranEdited By: Published: Wed, 04 Mar 2020 06:12 AM (IST)Updated: Wed, 04 Mar 2020 06:12 AM (IST)
15 हजार भक्तों ने बाबा जी के दरबार में भरी हाजिरी
15 हजार भक्तों ने बाबा जी के दरबार में भरी हाजिरी

10 दिन तक मैड़ी में चलेगा होला मोहला मेला

loksabha election banner

1200 के करीब पुलिसकर्मी व गृहरक्षक मेले में दे रहे सेवाएं

150 अस्थायी सफाई कर्मचारी मेले में किए हैं तैनात

120 के करीब अस्थायी व मोबाइल शौचालयों का किया है निर्माण

संवाद सहयोगी, अम्ब : बाबा बड़भाग सिंह की तपोस्थली मैड़ी में मंगलवार को चरणगंगा में पवित्र स्नान से 10 दिवसीय होला मोहल्ला मेले का आगाज हुआ। मेला प्रशासन ने श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए पुख्ता प्रबंध किए हैं। पहले दिन करीब 15 हजार श्रद्धालुओं ने बाबा जी के दरबार में नतमस्तक होकर सुख-समृद्धि की कामना की।

होला मोहल्ला मेले को बुरी बलाओं से छुटकारा पाने व दुख निवारण करने वाला मेला भी कहा जाता है। मेले में मानसिक रोगियों को लेकर भी स्वजन पहुंचते हैं। मान्यता है कि चरण गंगा में एक बार स्नान करने से मानसिक रोगों से छुटकारा मिलता है। श्रद्धालुओं ने चरण गंगा में स्नान कर डेरा बाबा बड़भाग सिंह गुरुद्वारा मंजी साहिब व मैड़ी स्थित अन्य धार्मिक स्थलों में माथा टेका। मेले में करीब 1200 पुलिसकर्मी व गृहरक्षक सेवाएं दे रहे हैं। धार्मिक स्थलों के संचालकों ने भी व्यवस्था बनाए रखने के लिए सेवादार तैनात किए हैं। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मेला क्षेत्र में एक कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। यहां मेला क्षेत्र की पल-पल की जानकारी हासिल की जा रही है। मेला अधिकारी एडीसी ऊना अरिदम चौधरी भी मेला क्षेत्र में डटे हुए हैं। उन्होंने कहा मेले के दौरान सफाई व्यवस्था दुरुस्त रखने के लिए 150 अस्थायी सफाई कर्मचारी तैनात किए गए हैं। वहीं करीब 120 अस्थायी व मोबाइल शौचालयों का निर्माण भी किया गया है। मेले के दौरान हर दिन अधिकारियों के साथ बैठक की जाएगी। स्वास्थ्य सेवाओं के लिए चार एलोपैथिक व दो आयुर्वेदिक मेडिकल पोस्ट भी कार्यरत रहेंगी। आपातकाल के लिए एंबुलेंस भी तैनात की गई हैं। धार्मिक स्थलों में 24 घंटे लंगर चल रहा है।

पहले दिन उपायुक्त संदीप कुमार ने मेला अधिकारिओं के साथ पूरे क्षेत्र का दौरा कर व्यवस्था का जायजा लिया। इस दौरान उन्हें कहीं खामी दिखी तो अधिकारियों को इसमें सुधार करने के निर्देश दिए।

-----------------

उपायुक्त ने लिया व्यवस्थाओं का जायजा

जागरण टीम, मैड़ी : पहले दिन उपायुक्त संदीप कुमार ने दलबल के साथ प्लास्टिक व थर्मोकोल के खिलाफ अभियान छेड़ा। इस दौरान एडीसी अरिदम चौधरी, एएसपी विनोद कुमार धीमान, एएसपी शमशेर सिंह व एसडीएम अम्ब तोरुल एस रवीश व अन्य अधिकारी भी मौजूद थे। उपायुक्त ने दुकानों से प्लास्टिक के थैले बरामद किए। उन्होंने दुकानदारों को चेताया कि दोबारा प्लास्टिक के थैले बरामद हुए तो अधिकारी चालान काटेंगे और जुर्माना भी वसूला जाएगा। उन्होंने लंगर स्थलों का भी निरीक्षण किया और कई जगहों पर थर्मोकोल का सामान पाया। उन्होंने अधिकारियों को थर्मोकोल की प्लेट व अन्य सामान जब्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने लंगर संचालकों से थर्मोकोल व प्लास्टिक का इस्तेमाल न करने की अपील की। इसके बाद उन्होंने श्रद्धालुओं के रुकने के लिए की गई टैंट की व्यवस्था भी जांची। उन्होंने टैंट मुहैया करवाने वाले ठेकेदारों को सफाई का ध्यान रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा शौचालयों का निर्माण करना भी ठेकेदार की जिम्मेदारी है। उन्होंने श्रद्धालुओं से आग्रह किया कि वे कूड़ा को खुले में न फेंकें। ठेकेदार मेला खत्म होने के बाद अपने क्षेत्र को साफ करके जाएं अन्यथा अगली बार उन्हें ब्लैकलिस्ट किया जाएगा। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मेला स्थल में शौचालयों आदि के साइन बोर्ड लगाए जाएं। उपायुक्त ने मेला मजिस्ट्रेट व मेला सेक्टर अधिकारियों के साथ बैठक कर उन्हें दिशानिर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मैड़ी मेला के दौरान मालवाहकों में ओवरलोडिग रोकने के लिए प्रबंध किए गए हैं। पंजाब पुलिस के साथ आशा देवी, साधु चक्क, संतोषगढ़ व अजौली मोड़ पर इंटर स्टेट बैरियर स्थापित किए गए हैं। यहां से आगे ओवरलोडिग नहीं होने दी जाएगी। यहां से श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए आठ शटल बसों का प्रबंध किया गया है।

---------------

सीढि़यों से गिरकर गृहरक्षक घायल

मैड़ी : ड्यूटी पर तैनात एक गृहरक्षक सीढि़यों से गिरकर घायल हो गया। उसे क्षेत्रीय अस्पताल ऊना में भर्ती करवाया गया है। बताया जा रहा है कि उसकी टांग में गंभीर चोट लगी है। कांगड़ा निवासी गृहरक्षक सतीश कुमार मंगलवार सुबह बाबा बड़भाग सिंह मैडी मेले में चरणगंगा के समीप सेक्टर-5 में ड्यूटी पर तैनात था। इस दौरान वह उसका पांव सीढि़यों पर फिसल गया और उसे टांग में गंभीर चोट लगी। उसे सिविल अस्पताल अम्ब ले जाया गया। यहां डॉक्टरों ने प्राथमिक उपचार के बाद उसे ऊना अस्पताल रेफर कर दिया। डॉक्टरों ने उसकी टांग में फ्रेक्चर बताया है। इसकी पुष्टि डीएसपी मनोज जम्वाल ने की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.