Move to Jagran APP

सबसे बड़े बूथ पर कम दिखे इंतजाम

प्रदेश में सबसे बड़े 1397 मतदाताओं की गणना वाले बूथ-92 को संतोषगढ़ के राजकीय प्राथमिक केंद्र पाठशाला में सजाया गया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 19 May 2019 05:26 PM (IST)Updated: Sun, 19 May 2019 05:26 PM (IST)
सबसे बड़े बूथ पर कम दिखे इंतजाम
सबसे बड़े बूथ पर कम दिखे इंतजाम

सुरेश बसन, ऊना

loksabha election banner

प्रदेश में सबसे बड़े 1397 मतदाताओं की गणना वाले बूथ-92 को संतोषगढ़ के राजकीय प्राथमिक केंद्र पाठशाला में सजाया गया। बूथ के इर्द-गिर्द स्वयंसेवी पानी के गिलास लेकर घूम रहे हैं। कुछ राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि भी केंद्र के आसपास मोर्चा संभाले हुए हैं। सुबह सात बजे से पहले मतदान केंद्र में प्रीजाइडिग अधिकारी सहित कर्मी मतदान कराने के लिए पूरी तरह तैयार बैठे हैं। इसी बीच मतदाताओं की आमद भी शुरू हो जाती है। अभी पोलिग शुरू होनी थी कि इतने में ईवीएम में दिक्कत शुरू हो जाती है। खराब ईवीएम के बारे में उच्चाधिकारियों को बताया गया। इतनी देर में अधिकारी नई मशीन लेकर पहुंचते कतार में लगे वोटर्स में मतदान को लेकर हंसी मजाक के साथ चर्चा शुरू हो गई। आखिरकार चुनावी ड्यूटी पर तैनात अधिकारी देसराज कांत नई ईवीएम लेकर पहुंचे। करीब एक घंटे बाद दोबारा वोटिग शुरू हुई। इसके बाद मतदान प्रक्रिया को शुरू किया।

समय गुजरने के साथ धूप भी तेज होती गई। लगभग साढे़ नौ बजे के बाद मतदान केंद्र के बाहर लगी लंबी लाइन में मतदाता तेज धूप महसूस करने लगे। इसी बीच चर्चा भी शुरू होती है कि वैसे तो वोट लेने के लिए काफी कुछ किया जाता है, क्या एक टेंट का इंतजाम कर मतदाताओं को तेज धूप से राहत प्रदान नहीं की जा सकती थी? अब ऐसी धूप में क्या करें, लाइन भी लंबी है, आखिरकार महिलाओं ने लाइन को घुमाकर स्कूल की बरामदे की छत के नीचे कर लिया। इसके बाद धूप में केवल पुरुषों की लाइन ही रह गई। थोड़ा समय गुजरा और धूप तेज महसूस होने पर पुरुषों ने भी साथ लगते बूथ 93 की ओर बरामदे की छत के नीचे अपनी लाइन को घुमा लिया। पुरुषों में भी चर्चा शुरू होती है कि सुना था यह प्रदेश में वोटर्स की संख्या में सबसे बड़ा पोलिग स्टेशन है लेकिन जिस प्रकार से यहां धूप में मतदाता वोट डालकर कर्तव्य निभा रहे हैं, प्रशासन या राजनीतिक दलों को भी थोड़ा सहयोग कर परिसर में टेंट का इंतजाम करना चाहिए था।

इसी बीच अंदर पोलिग स्टेशन में बुजुर्ग, दिव्यांग, बीमार मतदाताओं को विशेष सुविधा का लाभ देकर जल्दी मतदान कराया गया। एक तरफ बैठी दो महिला बीएलओ भी अपने बेंच को उठाकर धूप आने पर छांव में करती रहीं। वहीं बीच-बीच में हुए मतदान का अपडेट भी अधिकारियों को फोन के माध्यम से देती रहीं।

दोपहर एक बजे तक बूथ पर पांच सौ महिला एवं पुरुष मतदाताओं ने मत का प्रयोग कर चुनावी महायज्ञ में आहुति डाल दी थी। इसके बाद भी बड़ी संख्या में और भी मतदाता कड़ी धूप होने के बावजूद लाइनों में लगकर हाथों में पकड़ी मतदाता लिस्ट की पर्चियों को हिलाकर गर्मी दूर कर रहे थे। कुल मिलाकर मतदान के लिए कड़ी धूप के बावजूद भी बूथ नंबर 92 के मतदाताओं का एक से दो किलोमीटर का सफर तय करने के बावजूद उत्साह कम नहीं था लेकिन बड़े केंद्र पर मतदाताओं की सुविधा के लिए इंतजाम कुछ कम दिखे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.