Move to Jagran APP

सफाई व्यवस्था ध्वस्त, नालियां बंद

अजय टबयाल अम्ब अम्ब के वार्ड दो की करीब 850 आबादी है लेकिन नगर पंचायत बनने के बाद भी सुवि

By JagranEdited By: Published: Tue, 11 Jan 2022 06:14 PM (IST)Updated: Tue, 11 Jan 2022 06:14 PM (IST)
सफाई व्यवस्था ध्वस्त, नालियां बंद

अजय टबयाल, अम्ब

loksabha election banner

अम्ब के वार्ड दो की करीब 850 आबादी है, लेकिन नगर पंचायत बनने के बाद भी सुविधाओं के नाम पर लोगों को परेशानी झेलनी पड़ रही है। वार्ड में एसडीएम कार्यालय के साथ तहसील व कोर्ट परिसर हैं, लेकिन यहां पर कोर्ट का नया भवन बनने के कारण बरसाती पानी की निकासी बंद हो गई है और समस्या वकीलों व लोगों के लिए परेशानी का सबब बन रही है। वहीं वार्ड में दूषित पानी की निकासी के लिए नालियों की स्थिति भी संतोषजनक नहीं है। अधिकतर नालियां बंद हैं। पुरानी होने के कारण नालियां टूट चुकी हैं और दूषित पानी बाहर बहता रहता है। कई जगहों पर नालियां बनाई ही नहीं गई हैं। वार्ड में कूड़ा फेंकने के लिए कूड़ेदान तक की व्यवस्था नहीं है। इस कारण लोग यहां-वहां कूड़े फेंकने के लिए मजबूर हैं। लोगों ने नगर पंचायत से जल्द उचित कदम उठाने की मांग की है। वार्ड में स्ट्रीट लाइट न होना सबसे अधिक अखरता है। कुछ जगहों पर तो सोलर लाइट की व्यवस्था है लेकिन अधिकतर गलियों व रास्तों में लाइट की व्यवस्था नहीं है। इस कारण लोगों को रात को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। पार्षद गलियों व रास्तों को पक्का करने का दावा कर रहे हैं लेकिन सरकारी स्कूल के मुख्य मार्ग से निकलने वाले रास्ते का 50 मीटर भाग कच्चा है और बारिश के कारण खराब हो चुका है। रास्ते में कुछ निजी भूमि भी पड़ती है और वे लोग पक्के रास्ते के लिए भूमि देने के लिए भी तैयार हैं लेकिन रास्ते की सुध नहीं ली जा रही है।

-------

बारिश में कोर्ट परिसर के बाहर पानी एकत्रित होने से वकीलों व लोगों को दिक्कत का सामना करना पड़ता है। नगर पंचायत व लोक निर्माण विभाग को समस्या जल्द हल करनी चाहिए।

-रवि पराशर, अध्यक्ष, बार एसोसिएशन अम्ब

-----

कूड़ेदान की व्यवस्था न होने के कारण लोग कूड़े को खुले में फेंक देते हैं। इस कारण वार्ड में गंदगी फैली हुई है। हर गली में कूड़ेदान की व्यवस्था की जाए।

-रेनू गांधी, स्थानीय निवासी

-------

नगर पंचायत के गठन को करीब एक साल होने को है। पक्की गलियों व लाइट की व्यवस्था अभी तक नहीं हो पाई है। वार्ड में लाइट की व्यवस्था की जानी चाहिए।

-देव राज, स्थानीय निवासी

------

वार्ड की सफाई व्यवस्था व अन्य समस्याओं का क्रमबद्ध समाधान किया जा रहा है। स्ट्रीट लाइट लगाने के लिए सर्वे हो चुका है और जल्द हर वार्ड में लाइट व कूड़ेदान की व्यवस्था की जाएगी। सफाई व कूड़े को उठाने के लिए सफाई कर्मियों की तैनाती की गई है।

-अनुसुया रानी, वार्ड पार्षद एवं नगर पंचायत उपाध्यक्ष

----

पार्षद की प्राथमिकताएं

-स्ट्रीट लाइट की कोई समस्या न रहे।

-सफाई व्यवस्था के साथ संपूर्ण स्वच्छता के लिए लोगों को जागरूक करना।

-वार्ड में सीवरेज व्यवस्था को चुस्त दुरुस्त करवाना।

-हर रास्ते व गली को पक्का करवाना।

-बेसहारा पशुओं व बंदरों से राहत दिलाना।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.