Move to Jagran APP

लॉकडाउन के बाद देश का पहला डी लाइसेंस कोर्स ऊना में हुआ

कोविड-19 के चलते खेलकूद तथा अन्य प्रशिक्षण गतिविधियां दोबारा शुरू होने के बाद देश का पहला डी-लाइसेंस फुटबॉल कोर्स जिला ऊना के हरोली उपमंडल में स्थित खड्ड फुटबॉल स्टेडिमय में करवाया गया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 11 Nov 2020 05:10 PM (IST)Updated: Wed, 11 Nov 2020 05:10 PM (IST)
लॉकडाउन के बाद देश का पहला डी लाइसेंस कोर्स ऊना में हुआ
लॉकडाउन के बाद देश का पहला डी लाइसेंस कोर्स ऊना में हुआ

जागरण संवाददाता, ऊना : कोविड-19 के चलते खेलकूद तथा अन्य प्रशिक्षण गतिविधियां दोबारा शुरू होने के बाद देश का पहला डी-लाइसेंस फुटबॉल कोर्स जिला ऊना के हरोली उपमंडल में स्थित खड्ड फुटबॉल स्टेडिमय में करवाया गया। हिमाचल प्रदेश फुटबॉल संघ के महासचिव दीपक शर्मा ने बताया कि अखिल भारतीय फुटबॉल संघ (एआइएफएफ) द्वारा इस कोर्स को करवाने के लिए जिला ऊना को चुना गया था। इस कोर्स में उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, मिजोरम्र, महाराष्ट्र, केरल, मध्य प्रदेश तथा तेलंगाना से प्रतिभागी शामिल हुए।

loksabha election banner

एआइएफएफ की ओर से फुटबॉल प्रशिक्षक मंगेश देसाई ने प्रतिभागियों को फुटबॉल खेल की बारीकियों के बारे में जानकारी दी। शिविर के समापन अवसर पर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला खड्ड के प्रिसिपल हरीश साहनी बताया कि शिविर के दौरान लीडरशिप, तकनीक और शारीरिक संतुलन के बारे में जानकारी दी गई। सकारात्मक और सही सोच से कार्य करने वाला व्यक्ति हमेशा कामयाबी हासिल करता है। प्रदेश फुटबॉल संघ के महासचिव दीपक शर्मा ने कहा कि एचपीएफए साल में 13 से 14 डी लाइसेंस कोर्स करवाता है। इसके अलावा हिमाचल में सी-लाइसेंस कोर्स भी करवाए जाते हैं। एचपीएफए ने बी लाइसेंस कोर्स करवाने के लिए भी आवेदन किया है। मंजूर मिलते ही हिमाचल में बी-लाइसेंस कोर्स भी करवाए जाएंगे।

इस मौके पर एचपीएफए के कोषाध्यक्ष नरेश राणा, मीडिया कोऑर्डिनेअर सत्यदेव शर्मा, डी लाइसेंस कोर्स को-ऑर्डिनेटर शुभम गुरुंग, फीजियो डा. सुमित कुमार शर्मा व रीवा फुटबॉल अकादमी कोल्हापुर (महाराष्ट्र) से कमलेश विशेष तौर पर उपस्थित रहे। शिविर के समापन अवसर पर डी लाइसेंस प्रतिभागियों और वाइएफसी खड्ड के बीच एक मैत्री मैच भी करवाया गया। इन प्रतिभागियों ने लिया हिस्सा

डी-लाइसेंस कोर्स में हिस्सा लेने के लिए देशभर से करीब दो दर्जन प्रतिभागियों से शिरकत की। इनमें उत्तर प्रदेश से अजय कुमार, अनुभव, मयंक, अभय, यश, सुशांत, सौरभ, अमन, उत्तराखंड से सुशांत, पवन नेगी, राजस्थान से मनु, विपुल, मानस, मिजोरम से रामदीन, मध्य प्रदेश से राजहंस, महाराष्ट्र से सरस्वती, रणजीत, प्रतिक्षु, केरल से हासिम, अस्साऊर, अजसल, मालविन, अजसन और तेलंगाना से सचिन राजु शामिल रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.