Move to Jagran APP

चितपूर्णी में नववर्ष मेला आज से, दिन-रात खुले रहेंगे मंदिर के कपाट

धार्मिक नगरी चितपूर्णी में नववर्ष मेले का आगाज मंगलवार से हो रहा है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 30 Dec 2019 05:37 PM (IST)Updated: Tue, 31 Dec 2019 06:20 AM (IST)
चितपूर्णी में नववर्ष मेला आज से, दिन-रात खुले रहेंगे मंदिर के कपाट
चितपूर्णी में नववर्ष मेला आज से, दिन-रात खुले रहेंगे मंदिर के कपाट

संवाद सहयोगी, चितपूर्णी : धार्मिक नगरी चितपूर्णी में नववर्ष मेले का आगाज मंगलवार से हो रहा है। नववर्ष मेले के अवसर पर चितपूर्णी में एक लाख श्रद्धालुओं के पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है। दो दिन तक चलने वाले इस मेले में मंदिर प्रशासन ने पुख्ता प्रबंधों का दावा किया है।

loksabha election banner

मेला क्षेत्र को चार सेक्टर में विभाजित किया गया है। मंदिर परिसर क्षेत्र, लक्कड़ बाजार, नए बस अड्डे और भरवाई के सेक्टरों में सुरक्षा के लिहाज से पुलिस प्रशासन ने पुख्ता इंतजाम किए हैं। इस क्षेत्र में दो सौ के करीब पुलिस व होमगार्ड के जवानों ने सोमवार शाम को ही ड्यूटी संभाल ली थी। डीएसपी मनोज जम्वाल ने भी मुबारिकपुर से आगे के क्षेत्र में सुरक्षा व ट्रैफिक व्यवस्था का जाया लिया। लंगर वाली जगहों पर गलत पार्किंग न करवाने के दिशा-निर्देश धार्मिक संस्थाओं को दिए। वहीं, मुख्य पुलिस बैरियर और शंभू बाईपास के अलावा भरवाई और मिरगू बाईपास पर भी अस्थायी बैरियर लगाए जाएंगे। जरूरत पड़ने पर मोईन बाईपास का उपयोग वन-वे मार्ग के रूप में किया जाएगा। मंदिर न्यास की तरफ से श्रद्धालुओं को मुफ्त दवाएं स्वास्थ्य विभाग को उपलब्ध करवाई गई हैं, जो दो जगह विभाग के कैंपों में बांटी जाएंगी। मेले के दौरान चितपूर्णी में धारा 144 लागू रहेगी।

-----------

दिन-रात खुला रहेगा मंदिर

नववर्ष के उपलक्ष्य पर न्यास द्वारा मंदिर को दिन रात खुला रखा जाएगा। 31 दिसंबर की रात को माता रानी के दरबार के कपाट सिर्फ आधे घंटे के लिए बंद रहेंगे। रात सवा बारह बजे मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं के लिए पुन: खुल जाएंगे। दो दर्शन पर्ची काउंटर मंदिर न्यास द्वारा स्थापित किए गए हैं। पहला पर्ची काउंटर चितपूर्णी सदन और दूसरा काउंटर पुराने बस अड्डे के पास होगा। बड़े वाहनों को भरवाई की पार्किंग में भेजा जाएगा।

------------

धार्मिक संस्थाओं ने चालू किए लंगर

नववर्ष मेले में श्रद्धालुओं की आवभगत के लिए विभिन्न धार्मिक संस्थाओं ने भी कमर कस ली है। मेला शुरू होने से पहले ही सिद्ध चलेहड़, अलोह, मिरगू और नए बस अड्डे के समीप लंगर चालू कर दिए हैं। कुछ संस्थाओं द्वारा नियमों का उल्लंघन भी किया जा रहा है। वहां पर लाउडस्पीकर लगे हुए हैं तो लंगरों के आसपास वाहन भी बेतरतीब ढंग से खड़े किए जा रहे हैं, जिससे ट्रैफिक जाम की स्थिति बनती नजर आ रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.