Move to Jagran APP

22 हजार श्रद्धालुओं ने मां के दरबार में लगाई हाजिरी

उत्तर भारत के प्रसिद्ध तीर्थ स्थल चितपूर्णी में श्रावण अष्टमी मेले के पांचवें दिन करीब 22 हजार श्रद्धालुओं ने मां की पवित्र पिडी के दर्शन किए।

By JagranEdited By: Published: Mon, 05 Aug 2019 06:48 PM (IST)Updated: Wed, 07 Aug 2019 06:34 AM (IST)
22 हजार श्रद्धालुओं ने मां के दरबार में लगाई हाजिरी
22 हजार श्रद्धालुओं ने मां के दरबार में लगाई हाजिरी

जागरण टीम, चितपूर्णी : उत्तर भारत के प्रसिद्ध तीर्थ स्थल चितपूर्णी में श्रावण अष्टमी मेले के पांचवें दिन करीब 22 हजार श्रद्धालुओं ने मां की पवित्र पिडी के दर्शन किए। अब तक सवा लाख से ज्यादा श्रद्धालु मां के दरबार में हाजिरी लगा चुके हैं। सोमवार को संभावित भीड़ को ध्यान में रखते हुए मेला प्रशासन ने व्यापक स्तर पर इंतजाम कर रखे थे। मां के दरबार में अल सुबह से लगी श्रद्धालुओं की लाइनें लगनी शुरू हो गई थीं, जोकि पूरा दिन पुराने बस अड्डे के आसपास रहीं। इस बीच श्रद्धालुओं को मां के दर्शन के लिए रविवार जैसा लंबा इंतजार नहीं करना पड़ा। मेला प्रशासन के प्रयासों से पंक्ति व्यवस्था भीड़ होने के बाद भी सुचारू रूप से चलती रही। उधर, मेला क्षेत्र के सभी 10 सेक्टरों में श्रद्धालुओं की खूब चहल-पहल देखी गई। भरवाई से शीतला मंदिर के क्षेत्र में रौनक बढ़ चुकी थी। हजारों पैदल व पेट के बल दंडवत होकर आने वाले श्रद्धालु मां के चरणों में हाजिरी लगवाने के लिए कई संपर्क मार्गो से होकर चितपूर्णी पहुंच रहे थे। हर कोई मां के चरणों में पहुंचकर अपने को धन्य मान रहा है। मेला क्षेत्र में अब तक प्रशासनिक प्रबंध बेहतर चल रहे हैं। वहीं पुलिस मेला अधिकारी विनोद धीमान ने बताया कि मेला शांतिपूर्वक तरीके से चल रहा है और प्रशासन व्यवस्था को बनाए रखने के लिए बेहतर तरीके से काम कर रहा है। बताया कि आने मेले के आगामी दिनों को लेकर प्रबंधों की समीक्षा की जा रही है और जरूरी हुआ तो कुछ बदलाव किए जाएंगे।

loksabha election banner

------------

डाकघर को भी बना दिया दुकान

नए बस अड्डे के समीप बने स्वागत कक्ष परिसर की सूरत अस्थायी दुकानदारों ने बिगाड़ दी है। रविवार को जहां मंदिर आयुक्त ने अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया था, वहीं सोमवार को इस परिसर के बाहर पड़े खाली स्थान पर कब्जा कर लिया। 55 करोड़ से बने इस परिसर की सुंदरता को पूरी तरह से ग्रहण लग चुका है। इसके साथ ही अस्थायी दुकानदारों ने स्थानीय डाक घर को भी घेर लिया है। डाकघर के आगे दुकानें सज चुकी हैं और किसी को पता ही नहीं चल रहा कि पीछे सरकारी कार्यालय है। मोगा धर्मशाला के पास भी अस्थायी दुकानदार सड़क पर बैठकर ही सामान बेच रहे हैं। वहीं, नए बस अड्डे के पास मंदिर न्यास द्वारा बनाए गए रेन शेल्टर पर भी अस्थायी दुकानदारों का कब्जा हो गया है। विडम्बना यही है कि तमाम प्रशासनिक अधिकारी इसी मार्ग से गुजर रहे हैं, लेकिन इस तरफ किसी का कोई ध्यान नहीं है।

------------

मालवाहक में सफर जारी

भरवाई की हैवी पार्किंग में बड़ी संख्या में मालवाहक सोमवार को पहुंचे। ऐसे में प्रशासन के उन दावों की हवा निकल गई है, जिसमें यह कहा गया था कि मालवाहकों को मेला क्षेत्र में नहीं घुसने दिया जाएगा। ठीक इसी तरह तलवाड़ा रोड से भी मालवाहकों का आना जारी है। ट्रकों के अलावा टेंपो में भी डबल डेकर बनाकर श्रद्धालु यहां पहुंच रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.