Move to Jagran APP

आज से मां चिंतपूर्णी के दर्शन के लिए उमड़ेंगे लाखों श्रद्धालु

उत्तर भारत के प्रसिद्ध तीर्थ स्थल चितपूर्णी में चैत्र नवरात्र मेले का शुभारंभ शनिवार से हो रहा है। इस मेले में देश-विदेश के दो से तीन लाख श्रद्धालुओं के आने की संभावना व्यक्त की जा रही है। उधर प्रशासन ने श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए बेहतर प्रबंधों का दावा किया है। मेला के दौरान मंदिर परिसर क्षेत्र में 70 से अधिक सीसीटीवी कैमरे निगरानी रखेंगे।

By JagranEdited By: Published: Fri, 05 Apr 2019 06:45 PM (IST)Updated: Sat, 06 Apr 2019 06:38 AM (IST)
आज से मां चिंतपूर्णी के दर्शन के लिए उमड़ेंगे लाखों श्रद्धालु
आज से मां चिंतपूर्णी के दर्शन के लिए उमड़ेंगे लाखों श्रद्धालु

नीरज पराशर, चिंतपूर्णी

loksabha election banner

उत्तर भारत के प्रसिद्ध तीर्थस्थल चितपूर्णी में चैत्र नवरात्र मेले का शुभारंभ शनिवार से हो रहा है। इस मेले में देश-विदेश के दो से तीन लाख श्रद्धालुओं के आने की संभावना व्यक्त की जा रही है। उधर, प्रशासन ने श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए बेहतर प्रबंधों का दावा किया है।

मेला के दौरान मंदिर परिसर क्षेत्र में 70 से अधिक सीसीटीवी कैमरे निगरानी रखेंगे। सुरक्षा की दृष्टि से पूरे मेला क्षेत्र को छावनी में तबदील किया गया है और मुख्य जगहों पर पुलिस कर्मी तैनात कर दिए गए हैं।

श्रद्धालुओं को मां के दर्शन पर्ची सिस्टम से ही होंगे। मां के मंदिर में नारियल चढ़ाने पर रोक रहेगी और नारियल मंदिर के प्रवेश द्वार से पहले ही भक्तों से ले लिए जाएंगे। प्रशासन ने यह निर्णय भी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लिया है। नवरात्र में 400 से ज्यादा सुरक्षा कर्मी मेला क्षेत्र में तैनात रहेंगे। श्रद्धालुओं को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए करीब डेढ़ लाख रुपये की दवा न्यास ने स्वास्थ्य विभाग को खरीद कर दी हैं। इनमें 75 हजार की दवा एलोपैथी और इतनी ही राशि की दवा आयुर्वेदिक हैं। वहीं, मेले में व्यवस्था को बनाए रखने के लिए धार्मिक संस्थाओं के प्रबंधकों को भी मेला प्रशासन ने सख्त निर्देश दिए हैं। खुले में लंगर लगाने वाली धार्मिक संस्थाओं के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। वहीं, प्लास्टिक का प्रयोग व मालवाहकों में सफर न करने का आग्रह भी मंदिर आयुक्त द्वारा श्रद्धालुओं से किया गया है। मेले के दौरान धारा 144 लागू रहेगी, जिसके तहत मेला क्षेत्र में आग्नेय शस्त्र लेकर चलने पर पाबंदी के अलावा ढोल-नगाड़े व लाउडस्पीकर बजाने पर भी प्रतिबंध रहेगा। मेला में एसडीएम, अम्ब एस. तारूल रबिश को मेला अधिकारी के पद पर तैनात किया गया है, जबकि अंब के डीएसपी मनोज जम्वाल पुलिस मेला अधिकारी होंगे।

------------------

मेले को लेकर लगभग सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। उम्मीद है कि इस बार मेला शांतिपूर्वक तरीके से संपन्न होगा और श्रद्धालुओं को पहले से बेहतर सुविधाएं देने का प्रयास किया जाएगा।

-जीवन कुमार, मंदिर अधिकारी।

-------------------

मेले में सिर्फ दो घंटे बंद रहेंगे मंदिर के कपाट

चैत्र नवरात्र मेले में चिंतपूर्णी मंदिर के कपाट सिर्फ दो घंटे बंद रहेंगे। मंदिर मेले में रात दो बजे खुला करेगा, जबकि रात 11 बजे तक श्रद्धालु मां के दर्शन कर सकते हैं। श्रद्धालुओं की संख्या के मुताबिक मंदिर न्यास मंदिर के खुलने व बंद होने का समय बढ़ा या घटा भी सकता है।

--------------------

नए स्वागत परिसर में मिलेगी दर्शन पर्ची

मां के दर्शनों के लिए पर्ची मंदिर न्यास के नए स्वागत कक्ष परिसर में मिलेगी। यह परिसर नए बस अड्डे के साथ है। तलवाड़ा, पठानकोट या जम्मू की तरफ से आने वाले श्रद्धालुओं को बाईपास से चार किलोमीटर का अतिरिक्त सफर करना पड़ेगा और यहीं से पर्ची लेकर फिर मां के दर्शन के लिए लाइन में लगना होगा।

--------------------

श्रद्धालु जूता जोड़ा घर में ही खोलें जूते

मंदिर न्यास ने आग्रह किया है कि दर्शन लाइन में लगने से पूर्व श्रद्धालु जूतों को जूता जोड़ा घर में ही खोल कर जाएं। जूता घर पुराने बस अड्डे में बना हुआ है। मुख्य बाजार में बनी दुकानों में जूते या सामान रखने के कारण श्रद्धालु वापस उस स्थान तक नहीं पहुंच पाते हैं और भीड़ की दृष्टि से संवेदनशील इस मार्ग पर पहले ही श्रद्धालुओं की कतारें लगी होती हैं। ऐसे में प्रशासन ने अपील की है कि वे जूते उसी स्थान पर खोलें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.