Move to Jagran APP

Onion Price: निर्धारित मूल्य से महंगा प्याज बेचने वाले दुकानदारों की अब खैर नहीं

Onion Price प्याज के दामों को लेकर जिला प्रशासन भी अब सतर्क हो गया है प्रशासन का कहना है तय कीमतों से अधिक दाम वसूले गये तो दुकानदारों की खैर नहीं।

By Babita kashyapEdited By: Published: Sat, 14 Dec 2019 09:34 AM (IST)Updated: Sat, 14 Dec 2019 09:34 AM (IST)
Onion Price: निर्धारित मूल्य से महंगा प्याज बेचने वाले दुकानदारों की अब खैर नहीं
Onion Price: निर्धारित मूल्य से महंगा प्याज बेचने वाले दुकानदारों की अब खैर नहीं

ऊना, जेएनएन। पूरे देश में प्याज की कीमतों को लेकर हाहाकार मचा हुआ है। इसका फायदा उठाते हुए दुकानदार भी कई जगहों पर ग्राहकों से मनमाने दाम वसूल रहे हैं, ऐसे में प्याज की कीमतों को नियंत्रित करने के लिए जिला प्रशासन भी सतर्क हो गया है। प्रशासन ने इसके लिए निर्देश जारी कर दिए हैं। अब जिले में कोई भी दुकानदार थोक भाव में मिलने वाले प्याज का 24 फीसद से अधिक मुनाफा हासिल नहीं कर पाएगा।  

loksabha election banner

क्या है परेशानी

देशभर में प्याज के दाम में हो रही बेतहाशा बढ़ोतरी के चलते जिला प्रशासन ने जिले में प्याज की जमाखोरी को रोकने के लिए कई जगह दबिश दी थी। स्थानीय कृषि उपज मंडी में प्रशासनिक अधिकारियों ने पहुंचकर दुकानदारों को चेताया था। इसके बाद भी जिले में प्याज के दाम में कमी नहीं आई और प्याज सौ से सवा सौ रुपये प्रति किलोग्राम बिक रहा है।  ग्रामीण क्षेत्रों में भी प्याज सवा सौ रुपये प्रति किलोग्राम बिकने से हाहाकार मचा हुआ है।

क्या उठाए कदम

प्याज के दाम नियंत्रित करने के लिए जिला प्रशासन ने थोक व परचून विक्रेताओं के मार्जिन तय कर दिए हैं। थोक विक्रेता पांच प्रतिशत जबकि परचून दुकानदार 24 प्रतिशत तक मार्जिन ही ले सकते हैं। परचून विक्रेताओं के लिए तय मार्जिन में ढुलाई, वेस्टेज तथा अन्य दूसरे शुल्क जोड़े गए हैं। इससे अधिक कहीं भी कोई वसूल करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। कोई भी ग्राहक समाचार पत्रों में प्याज के थोक भाव पढ़कर प्याज की सही दरों का पता लगा सकता है। प्रशासन ने थोक विक्रेताओं को प्याज बिक्री के समय बिल जारी करने के निर्देश दिए हैं। संबंधित अधिकारी जांच के समय परचून विक्रेताओं से इन बिलों को प्रस्तुत करने को कह सकते हैं। यह आदेश तुरंत प्रभाव से लागू होंगे। 

सलाद की प्लेट 80 रुपये

प्याज की बढ़े दाम के बाद कई होटलों से प्याज का सलाद गायब हो गया है। अगर सलाद में प्याज चाहिए तो उसके लिए 80 से 100 रुपये अलग चुकाने पड़ सकते हैं।  

 क्या कहते हैं अतिरिक्त उपायुक्त

अतिरिक्त उपायुक्त अरिंदम चौधरी ने बताया कि सभी प्याज विक्रेताओं को ग्राहकों से तय मार्जिन से अधिक मूल्य न लेने के निर्देश जारी कर दिए हैं। अगर कोई विक्रेता आदेशों की अवहेलना करते पाया गया तो उसके विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।   

घटने शुरु हो गये प्याज के दाम 

प्याज के आसमान छूते दामों पर केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि प्याज के दाम घटने शुरू हो गये हैं। हालांकि कीमत पूरी तरह कम नहीं हुई है, लेकिन घटना शुरु हाे गयी है । इस मामले में सरकार द्वारा किए गए उपायों की जानकारी देने के लिए आयोजित एक प्रेस वार्ता में सीतारमण ने कहा कि हमारे मंत्रियों का दल  प्याज की कीमतों की समीक्षा कर रहा है और आयात से जुड़े मुद्दों से निपटने का भी प्रयास कर रहा है। 

Onion Price: जानें कब तक रुलाएगा महंगा प्याज, क्या नये साल में मिलेगी राहत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.