Move to Jagran APP

योग व व्यायाम को दिनचर्या का हिस्सा बनाएं युवा : सैजल

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने कहा कि युवा नशे से दूरी बनाकर योग व व्या

By JagranEdited By: Published: Sun, 09 Aug 2020 05:35 PM (IST)Updated: Mon, 10 Aug 2020 06:21 AM (IST)
योग व व्यायाम को दिनचर्या का हिस्सा बनाएं युवा : सैजल
योग व व्यायाम को दिनचर्या का हिस्सा बनाएं युवा : सैजल

संवाद सहयोगी, सोलन : स्वास्थ्य मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने कहा कि युवा नशे से दूरी बनाकर योग व व्यायाम को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं। उन्हें समझना होगा कि नशा घातक रोग है, जिससे उनका भविष्य बर्बाद होगा। युवाओं को सही रास्ते पर लाने के अभिभावक व शिक्षक अहम रोल अदा करते सकते हैं। वह रविवार को सोलन में 333 फिटनेस क्लब का उद्घाटन करने के बाद बोल रहे थे।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि वर्तमान में नशा समाज के लिए एक गंभीर चुनौती बनकर उभरा है। युवा पीढ़ी को नशे से दूर रखने के लिए जहां अभिभावकों एवं अध्यापकों को समन्वय बनाकर कार्य करने की आवश्यकता है, वहीं युवाओं को स्वयं यह स्मरण रखना होगा कि नशा व्यक्ति को बर्बादी के अतिरिक्त कुछ नहीं दे सकता। इस दिशा में पुलिस प्रशासन को भी सावधानी एवं सतर्कता के साथ कार्य करना होगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश सरकार नशे के समूल नाश के लिए योजनाबद्ध कार्य कर रही है व पड़ोसी राज्यों के साथ मिलकर इस दिशा में कार्य किया जा रहा है। उन्होंने जिम के संचालकों को व्यायामशाला के लिए बधाई देते हुए आशा जताई कि यह जिम युवाओं के लिए व्यायाम का समर्पित स्थान बनकर उभरेगा। उन्होंने निर्देश दिए कि व्यायामशाला में कोविड-19 के ²ष्टिगत स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी मानक परिचालन प्रक्रिया को अपनाएं एवं विभिन्न दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित बनाएं। उन्होंने कहा कि जिम में युवाओं को सदैव नशे से दूर रहने के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए।

इस अवसर पर बघाट बैंक के अध्यक्ष पवन गुप्ता, भाजपा जिला महामंत्री नंदराम कश्यप, ग्राम पंचायत शामती के प्रधान संजीव कश्यप, ग्राम पंचायत जौणाजी के उपप्रधान लक्ष्मी ठाकुर, भाजपा के धर्मेंद्र ठाकुर, एसडीएम रोहित राठौर व मुख्य चिकित्सा अधिकारी सोलन डॉ. राजन उप्पल सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति एवं युवा उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.