Move to Jagran APP

कोरोना को हराने व स्वस्थ रहने के लिए लोगों ने किया प्राणायाम

जिला सोलन में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर लोगों ने घर पर रहकर योग किया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 21 Jun 2020 05:47 PM (IST)Updated: Sun, 21 Jun 2020 05:47 PM (IST)
कोरोना को हराने व स्वस्थ रहने के लिए लोगों ने किया प्राणायाम
कोरोना को हराने व स्वस्थ रहने के लिए लोगों ने किया प्राणायाम

जागरण टीम, सोलन : जिला सोलन में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर लोगों ने घर पर रहकर योग किया। कोरोना वायरस के चलते इस वर्ष अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर कोई बड़ा आयोजन नहीं हुआ। जिले के विभिन्न स्कूलों में जहां बच्चों ने घर पर रहकर योग किया, वहीं ऑनलाइन माध्यम से प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया गया।

loksabha election banner

जिले के सोलन, अर्की, कसौली, कुनिहार, दाड़लाघाट, बीबीएन आदि में लोगों ने डिजिटल माध्यम से घरों में रहकर योग क्रियाएं की। अर्की में भारत स्वाभिमान एवं पतंजलि योग समिति द्वारा आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश भाजपा उपाध्यक्ष रतन सिंह पॉल ने भाग लिया। रतनपाल ने कहा कि गयोग एक ऐसी कला है जो शरीर, मन और आत्मा को एक साथ जोड़ता है और हमें मजबूत व स्वस्थ बनाता है। कोरोना संक्रमण के इस कठिन काल में शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाने के लिए योग कारगर उपाय है। विश्व योग दिवस पर सभी संकल्प करें कि हर दिन योग करेंगे और स्वस्थ रहेंगे।

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नवगांव में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों और छात्रों ने विभिन्न योगिक क्रियाएं आयोजित की। कार्यक्रम अधिकारी अमरदेव शर्मा ने अपने परिवार के साथ विभिन्न प्रकार के प्राणायाम व आसन किए। नारा लेखन में ममता व चित्रकला में साक्षी व हेमलता प्रथम

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सरयांज में शिक्षकों ने छात्रों के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया। नारा लेखन प्रतियोगिता के कनिष्ठ वर्ग में छठी कक्षा की ममता ने प्रथम और आठवीं कक्षा के निखिल ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। वरिष्ठ वर्ग में जमा एक से ज्योति ने प्रथम, नौवीं से तानिया ने द्वितीय और जमा एक से मंजू ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। चित्रकला प्रतियोगिता के कनिष्ठ वर्ग में सातवीं कक्षा से साक्षी ने प्रथम और मनीषा ने द्वितीय और वरिष्ठ वर्ग में हेमलता ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। हिदी निबंध प्रतियोगिता में कनिष्ठ वर्ग में साक्षी ने प्रथम, भावना ने द्वितीय और तमन्ना ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। वरिष्ठ वर्ग में उमा ने प्रथम, कोमल ने द्वितीय और तानिया, तमन्ना, ज्योति ने संयुक्त रूप से तृतीय स्थान प्राप्त किया। छावनी परिषद में योग दिवस पर करवाई ऑनलाइन प्रतियोगिता

छावनी परिषद सुबाथू में योग दिवस पर योग की ऑनलाइन प्रतियोगिता करवाई गई। कैंट बोर्ड द्वारा प्रतिवर्ष योग दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है, लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते इस वर्ष ऑनलाइन योग प्रतियोगिता ही आयोजित की गई। इसका परिणाम अभी घोषित नहीं किया गया है। वहीं पर्यटन नगरी कसौली में भी लोगों ने घर में रहकर योग किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.