Move to Jagran APP

बरसात में सप्ताह में एक दिन मिल रहा पानी

बरसात के मौसम में भी सोलन शहर में लोगों को पानी के लिए परेशान होना पड़ रहा है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 01 Sep 2021 07:44 PM (IST)Updated: Wed, 01 Sep 2021 07:44 PM (IST)
बरसात में सप्ताह में एक दिन मिल रहा पानी
बरसात में सप्ताह में एक दिन मिल रहा पानी

जागरण संवाददाता, सोलन : बरसात के मौसम में भी सोलन शहर में लोगों को पानी के लिए परेशान होना पड़ रहा है। एक सप्ताह में लोगों को मुश्किल से एक बार ही पानी की सप्लाई मिली है। गिरि पेयजल योजना के लिए बिजली आपूर्ति नियमित न होने की वजह से यह दिक्कत आ रही है। शहर में प्रतिदिन 20 लाख गैलन पानी की आवश्यकता रहती है, लेकिन बीते कई दिन से लोगों को मात्र 10 से 12 लाख गैलन पानी ही मिल रहा है। सोलन शहर के कुछ हिस्से तो ऐसे हैं जहां पर एक सप्ताह से भी पेयजल नहीं पहुंचा है। बरसात के दिनों में आ रही पेयजल की किल्लत की वजह से लोगों में काफी रोष है।

prime article banner

सोलन शहर को दो पेयजल योजनाओं के माध्यम से पानी की सप्लाई दी जाती है, जिसमें अश्वनी खड्ड गिरि पेयजल योजना शामिल है। इन दोनों योजनाओं का पानी भी शहर को प्रतिदिन नहीं मिल रहा है। अश्वनी खड्ड पेयजल योजना से पेयजल लिफ्ट तो किया जाता है, लेकिन यह शहर की 10 फीसद आबादी के लिए भी कम पड़ जाता है। शहर की अधिकतर आबादी गिरि पेयजल योजना पर ही निर्भर रहती है। एक सप्ताह से गिरि पेयजल योजना में बिजली की आपूर्ति नियमित रूप से नहीं हो रही है जिसकी वजह से पानी की लिफ्टिंग आठ से दस घंटे ही हो पाती है। दूसरी वजह गिरि नदी में आने वाली गाद है। गाद की वजह से भी पानी की लिफ्टिंग प्रभावित हो रही है। बड़ोग, कुम्हारहट्टी, धर्मपुर में भी आ रही दिक्कत

सोलन शहर के अलावा बड़ोग, कुम्हारहट्टी, धर्मपुर व आसपास के क्षेत्रों में भी पानी की आपूर्ति प्रभावित हुई है। इन क्षेत्रों में भी गिरि पेयजल योजना के माध्यम से ही पानी की सप्लाई दी जाती है। बीते एक सप्ताह से नगर निगम को मात्र 10 से 12 लाख गैलन पानी ही मिल रहा है। जिसकी वजह से शहर में पेयजल आपूर्ति प्रभावित हो रही है।

पूनम ग्रोवर, महापौर नगर निगम सोलन। बिजली आपूर्ति नियमित न होने के कारण पानी की लिफ्टिंग प्रभावित हुई है। इस समस्या का हल जल्द किया जा रहा है।

रविकांत, अधिशाषी अभियंता जल शक्ति विभाग। विधायक कर्नल धनीराम शांडिल ने गिरि पेयजल योजना का लिया जायजा

बुधवार को शहर में जब पानी के लिए हंगामा शुरू हुआ तो स्थानीय विधायक कर्नल धनीराम शांडिल भी तुरंत गिरि नदी के किनारे योजना को देखने पहुंच गए। लोगों में रोष है कि बीते कई दिन से शहर पेयजल की दिक्कत से जूझ रहा है, लेकिन शांडिल ने कभी इस मामले को नहीं उठाया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.