Move to Jagran APP

नगर परिषद परवाणू में एक वर्ष बाद भी गठित नहीं हुई वार्ड सभा

परवाणू नगर परिषद द्वारा नगर परिषद बनने के एक वर्ष बाद भी पार्षदों द्वारा वार्ड सभा का गठन नहीं किया गया है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 14 Jan 2022 04:05 PM (IST)Updated: Fri, 14 Jan 2022 04:17 PM (IST)
नगर परिषद परवाणू में एक वर्ष बाद भी गठित नहीं हुई वार्ड सभा
नगर परिषद परवाणू में एक वर्ष बाद भी गठित नहीं हुई वार्ड सभा

संवाद सूत्र, परवाणू : परवाणू नगर परिषद द्वारा नगर परिषद बनने के एक वर्ष बाद भी पार्षदों द्वारा वार्ड सभा का गठन नहीं किया गया है। नियमानुसार नगर परिषद के चुनाव के छह महीने के बाद हर पार्षद को अपने वार्ड में वार्ड सभा एवं वार्ड कमेटी का गठन करना आवश्यक होता है। प्रत्येक वार्ड सभा व वार्ड कमेटी में नौ सदस्य चुने जाते हैं, जिसका अध्यक्ष वार्ड पार्षद होता है। सभा के सभी सदस्य अपने वार्ड की समस्या लिखित रूप में अपने वार्ड पार्षद को देते हैं, जिसे वार्ड पार्षद नगर परिषद की मासिक बैठक में पेश करते हैं।

loksabha election banner

वार्ड में होने वाले कार्य वार्ड सभा सदस्यों की देखरेख में किए जाते हैं, ताकि कार्य की गुणवत्ता में हेरफेर न हो सके। इस सभा में महिलाओं की संख्या पुरुषों से अधिक होती है व साल में दो बार इसकी बैठक भी करवाई जाती है। सभा का सचिव नगर परिषद कार्यालय का कोई भी अधिकारी होता है। लेकिन परवाणू नगर परिषद को इस बारे में निदेशक शहरी विकास व जिलाधिकारी के निर्देश के बाद भी वार्ड सभा का गठन नहीं हो पाया है। शहर में कार्यो की गुणवत्ता व पारदर्शिता के लिए वार्ड सभा का आयोजन जरूरी है, लेकिन नियम का नगर परिषद उल्लंघन कर रही है।

वहीं इस संदर्भ में नगर परिषद परवाणू के कार्यकारी अधिकारी ललित कुमार का कहना है कि नगर परिषद द्वारा सभी पार्षदों को वार्ड सभा बनाने के लिए निर्देशित किया गया है। पार्षद अपने वार्ड में वार्ड सभा की सूची तैयार कर रहे हैं जोकि जल्द ही नगर परिषद में जमा करवा दी जाएगी। उसके बाद उसी अनुसार पार्षदों व वार्ड सभा सदस्यों के अनुसार हर वार्ड में कार्य किए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.