Move to Jagran APP

इंस्पायर अवार्ड प्रतियोगिता के लिए घटे आवेदन

विज्ञान व तकनीकी मंत्रालय की ओर से चलाई जा रही इंस्पायर अवार्ड मानक प्रतिय

By JagranEdited By: Published: Mon, 19 Oct 2020 07:03 PM (IST)Updated: Mon, 19 Oct 2020 07:03 PM (IST)
इंस्पायर अवार्ड प्रतियोगिता के लिए घटे आवेदन
इंस्पायर अवार्ड प्रतियोगिता के लिए घटे आवेदन

विनोद कुमार, सोलन

loksabha election banner

विज्ञान व तकनीकी मंत्रालय की ओर से चलाई जा रही इंस्पायर अवार्ड मानक प्रतियोगिता में इस वर्ष आवेदनों में कमी आई है। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) सोलन ने प्रतियोगिता के लिए इस वर्ष प्रदेश के स्कूलों से 15 हजार आवेदन लेने का लक्ष्य निर्धारित किया था, लेकिन इनकी संख्या निर्धारित लक्ष्य से बहुत कम रही। एससीईआरटी को अंतिम तिथि तक 6727 आवेदन प्राप्त हुए हैं। परिषद ने तिथि को भी आगे बढ़ाया था, लेकिन बावजूद इसके आवेदनों में वृद्धि नहीं हुई।

परिषद के अधिकारियों के अनुसार कमी का एक बड़ा कारण स्कूलों का बंद होना भी है। वहीं, इस प्रतियोगिता के नोडल अधिकारियों का मानना है कि विद्यार्थियों से संपर्क न होने से भी आवेदनों की संख्या घटी है। इंस्पायर अवार्ड प्रतियोगिता प्रदेश में हर साल होती है। इसके लिए प्रदेश के करीब सात हजार पंजीकृत सरकारी व निजी स्कूलों से आवेदन आते हैं। प्रत्येक स्कूल से पांच आवेदन की सीमा निर्धारित की गई है। प्रतियोगिता के तहत विद्यार्थी विज्ञान से संबंधित माडल बनाकर भेजते हैं, जिनका जिला के बाद राज्यस्तर पर चयन होता है। राष्ट्रीय स्तर पर चयनित माडल का पेटेंट भी होता है और विजेता विद्यार्थियों को विज्ञान से संबंधित शैक्षणिक भ्रमण भी करवाया जाता है।

------

वर्ष 2019 में आए थे 9990 आवेदन

वर्ष 2019 में इंस्पायर अवार्ड प्रतियोगिता के लिए 2800 स्कूलों से 9990 आवेदन प्राप्त हुए थे। नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन ने जांच के बाद 1062 आवेदनों को चयनित किया था। वहीं, वर्ष 2018 में पूरे प्रदेश से 9000 आवेदन प्राप्त हुए थे, जिनमें से 1623 माडल राज्यस्तरीय प्रतियोगिता के लिए चयनित किए गए थे। कोरोना संक्रमण के कारण यह प्रतियोगिता वर्ष 2020 में अब तक आयोजित नहीं हो पाई है। प्रतियोगिता के आयोजन के लिए एससीईआरटी सोलन बैठक कर योजना बनाएगा।

--------

जिलावार आए आवेदन

जिला,आवेदन

सोलन,1097

हमीरपुर,736

ऊना,947

बिलासपुर,517

कांगड़ा,945

सिरमौर,313

मंडी,832

चंबा,308

शिमला,796

कुल्लू,208

किन्नौर,17

लाहुल-स्पीति,11

--------

प्रतियोगिता के लिए प्रदेश से अंतिम तिथि तक 6727 आवेदन प्राप्त हुए हैं, जो पिछले वर्षो से कम हैं। इस साल प्रतियोगिता करवाने केलिए जल्द ही बैठक होगी।

-शिव कुमार, राज्य नोडल अधिकारी, इंस्पायर अवार्ड प्रतियोगिता।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.