Move to Jagran APP

लोग घर बैठ बनवा सकते हैं 19 तरह के दस्तावेज

जिला राजस्व अधिकारी केशव राम कोली ने हाल ही में सोलन में पदभार संभाला है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 02 Aug 2020 05:42 PM (IST)Updated: Mon, 03 Aug 2020 06:18 AM (IST)
लोग घर बैठ बनवा सकते हैं 19 तरह के दस्तावेज
लोग घर बैठ बनवा सकते हैं 19 तरह के दस्तावेज

जिला राजस्व अधिकारी केशव राम कोली ने हाल ही में सोलन में पदभार संभाला है। जिला में सेवाएं शुरू करते ही उन्होंने उन सभी योजनाओं पर ऑनलाइन काम शुरू कर दिया है जो धीमी रफ्तार में चल रही थी। इसके साथ ही जिलाभर में धारा 118 के उल्लंघन के बढ़ते मामलों को लेकर भी उन्होंने सख्त व स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि जिला में कहीं भी धारा 118 का उलंघन सहन नहीं किया जाएगा।

loksabha election banner

-सुनील शर्मा, सोलन

--------

-जिला में जनता के लिए कोरोना से बचाव के साथ कैसे सुविधाएं देंगे?

लोगों के कोरोना से बचाव के साथ सुविधा देने के मकसद से 19 ऐसे दस्तावेजों को ऑनलाइन देने की तैयारी की है जो आम आदमी के कार्य में उपयोग होते हैं। इसके लिए आवेदक को अब घर बैठकर वेबसाइट पर जाकर केवल ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

-जो लोग ऑनलाइन काम करना नहीं जानते वह कैसे लाभांवित होंगे?

जो लोग ऑनलाइन काम करना नहीं जानते, वह किसी भी लोकमित्र केंद्र या साइबर कैफे में जाकर निर्धारित अपना फार्म सबमिट करवा सकते हैं। 40 से 45 रुपये का भुगतान करके इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। दूसरे लोगों को 17 रुपये में ऑनलाइन सुविधा के तहत अपने दस्तावेज प्राप्त हो जाएंगे।

-फील्ड विजिट कैसे संभव होगा?

कुछ भूमि संबंधी दस्तावेज भी ऑनलाइन सुविधा में शामिल किए हैं। आवेदन के बाद संबंधित पटवारी व कर्मचारी को फील्ड विजिट करना होगा और उसकी रिपोर्ट भी ऑनलाइन संलग्न करनी होगी। यह कार्य सात से 20 दिन के भीतर पूरा कर दिया जाता है।

-जनता को ऑनलाइन सेवा कैसे मिल सकती है?

सभी तहसीलों व उपतहसीलों में ऑनलाइन सेवाओं के लिए ई-डिस्ट्रिक्ट एचपी जीओवी डॉट इन पर आवेदन कर सकते हैं। यह पोर्टल ई-डिस्ट्रिक्ट के नाम से खुलेगा। आवेदन करने के बाद एक नंबर आइडी भी जेनरेट होगा, जिसके माध्यम से आवेदन की जांच कर सकते हैं।

-19 तरह के दस्तावेजों में कौन-कौन शामिल हैं?

राजस्व विभाग ने 19 तरह के दस्तावेजों को ऑनलाइन तैयार करने के लिए सभी तहसीलदारों व संबंधित अधिकारियों को आदेश जारी किए हैं। इनमें एग्रीकल्चर सर्टिफिकेट, बैकवार्ड एरिया सर्टिफिकेट, बोनोफाइड हिमाचली सर्टिफिकेट, एससी व एसटी सर्टिफिकेट, चरित्र प्रमाण पत्र, डोगरा क्लास, फ्रीडम फाइटर, इनकम, लीगल हाइर्स, माइनॉरिटी कम्युनिटी, ओबीसी, रूरल एरिया, रेवेन्यू कोर्ट केस मैनेजमेंट, बेरोजगार प्रमाण पत्र, बेटी है अनमोल योजना के लिए सर्टिफिकेट आदि को ऑनलाइन सेवा के तहत जोड़ दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.