Move to Jagran APP

अगले माह शुरू होगा टैंकों को ढकने का काम

नगर परिषद द्वारा सोलन शहर को पेयजल आपूर्ति के लिए बनाए गए टैंकों को ढकने का कार्य अब जल्द ही शुरू होना वाला है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 13 Feb 2019 05:44 PM (IST)Updated: Wed, 13 Feb 2019 05:44 PM (IST)
अगले माह शुरू होगा टैंकों को ढकने का काम
अगले माह शुरू होगा टैंकों को ढकने का काम

आशुतोष डोगरा, सोलन

loksabha election banner

नगर परिषद सोलन पानी के टैंकों को ढकने का कार्य अब जल्द शुरू करेगी।नगर परिषद ने इसके लिए डिजाइन तैयार कर दिया है। मार्च में इस कार्य को शुरू करने की योजना है। दैनिक जागरण ने इस मुद्दे को प्रमुखता से उठाया था, जिसके बाद नगर परिषद ने कार्रवाई करते हुए इस लटके कार्य को आगे बढ़ाया है। काफी समय से इन टैंकों को ढकने की योजना पर कार्य शुरू नहीं हो पा रहा था। इससे शहर में जलजनित रोग फैलने का खतरा भी मंडराता रहा था। टैंक ढकने के बाद से अब खतरा भी कम हो जाएगा।

इन टैंकों से सोलन शहर को पेयजल आपूर्ति होती है। टेंडर प्रक्रिया पूरी होने के लगभग एक साल बीत जाने के बाद भी निर्माण कार्य का डिजाइन ही नहीं बन पाया। इस कारण शहर में जलजनित रोग फैलने की संभावना बनी हुई है। टैंकों के ढके न होने के कारण तीन वर्ष पूर्व पीलिया का दंश झेल चुके सोलन शहर पर एक बार फिर से संकट मंडरा रहा है। बता दें कि नगर परिषद क्षेत्र में पानी की आपूर्ति का जिम्मा नगर परिषद के पास है। आइपीएच विभाग द्वारा नगर परिषद सोलन को दो योजनाओं के माध्यम से पेयजल आपूर्ति की जाती है। नगर परिषद इस पेयजल को तीन भंडारण टैंकों में एकत्र करने के बाद आगे सप्लाई करता है। इन तीन टैंकों में से एक टैंक ही ढका है। हालांकि तीन वर्ष पूर्व फैले पीलिया के बाद टैंकों को ढंकने की मांग जोर पकड़ने लगी थी। इस दौरान तत्कालीन मंत्री व वर्तमान सोलन के विधायक कर्नल धनीराम शांडिल ने निरीक्षण कर जल्द ही ढकने की व्यवस्था करने की बात कही थी। इसके बाद नगर परिषद द्वारा इन टैंकों की सफाई तो की गई थी, लेकिन विडंबना यह है कि इतना समय बीत जाने के बाद भी इस मामले पर कोई कार्रवाई नहीं हो पा रही थी।

----------

70 लाख की टेंडर प्रक्रिया पूरी

टैंकों को ढकने, बाड़बंदी करने और पुरानी पाइपों को बदलने का कार्य करीब 70 लाख रुपये से किया जाना है। इस कार्य के लिए बाकायदा टेंडर प्रक्रिया भी पूरी की जा चुकी है, लेकिन इसके बावजूद अभी तक कार्य शुरू नहीं हो पा रहा है। जबकि पूर्व मंत्री कर्नल धनीराम शांडिल ने गत विधानसभा सत्र में भी इस मुद्दे को उठाया था।

------

मार्च में शुरू होगा काम : देवेंद्र ठाकुर

नगर परिषद सोलन के अध्यक्ष देवेंद्र ठाकुर ने बताया कि मार्च तक इस कार्य को शुरू किया जाएगा। निर्माण कार्य के लिए नगर परिषद के पास काफी समय से बजट का प्रावधान है। नगर परिषद द्वारा इसके लिए डिजाइन भी तैयार कर लिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.