Move to Jagran APP

सप्ताह में 20 रुपये तक बढ़े लहसुन के दाम

संवाद सहयोगी सोलन कृषि उपज मंडी सोलन में बीते सप्ताह से लहसुन का सीजन शुरू हो गया है। सब्

By JagranEdited By: Published: Sat, 15 May 2021 06:46 PM (IST)Updated: Sat, 15 May 2021 06:46 PM (IST)
सप्ताह में 20 रुपये तक बढ़े लहसुन के दाम
सप्ताह में 20 रुपये तक बढ़े लहसुन के दाम

संवाद सहयोगी, सोलन : कृषि उपज मंडी सोलन में बीते सप्ताह से लहसुन का सीजन शुरू हो गया है। सब्जी मंडी में आसपास के क्षेत्रों के किसान फसल बेचने पहुंच रहे हैं। हालांकि अभी लहसुन के सीजन ने रफ्तार नहीं पकड़ी है, थोड़ी मात्रा में ही फसल मंडी पहुंच रही है। कृषि उपज मंडी समिति के मुताबिक अब तक 459 क्विंटल लहसुन देश की विभिन्न मंडियों में भेजा जा चुका है। कोरोना काल में फसल के अच्छे दाम मिलने से किसान भी खुश हैं।

loksabha election banner

सीजन की शुरुआत में अच्छी गुणवत्ता वाला लहसुन 70 रुपये तक बिका, वहीं अगर शनिवार के बाजार की बात करें तो 90 रुपये अधिकतम लहसुन के दाम किसानों को मिले। किसनों की मानें तो इस वर्ष लहसुन की बंपर फसल है, यदि दाम अच्छे मिलते हैं तो किसानों को अच्छा मुनाफा होने की उम्मीद है। सब्जी मंडी सोलन में लहसुन की फसल सिरमौर, सोलन और शिमला जिले के कुछ हिस्सों से आती है। सिरमौर में काफी मात्रा में लहसुन का उत्पादन होता है। पहाड़ी लहसुन की गुणवत्ता अच्छी होने के कारण इसकी अन्य देशों में भी मांग रहती है। कोरोना संक्रमण के चलते फिलहाल लहसुन की फसल बाहरी देशों को नहीं भेजी जा रही है। वहीं सब्जी मंडी सोलन से तमिलनाडु, महाराष्ट्र, दिल्ली, मुंबई सहित देश की बड़ी मंडियों में लहसुन सप्लाई किया जाता है।

लहसुन में काफी मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं तथा यह रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है। पंचायत आंजी सोलन के किसान राजेंद्र ठाकुर ने बताया कि इस वर्ष लहसुन की फसल काफी अच्छी है।

कृषि उपज मंडी समिति सोलन के सचिव रविद्र शर्मा ने बताया कि 11 मई से सोलन सब्जी मंडी में लहसुन का सीजन शुरू हो गया है। शुरुआत में लहसुन 70 व शनिवार को 90 रुपये प्रतिकिलो तक बिका है। सब्जी मंडी को लगातार सैनिटाइज किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.