Move to Jagran APP

मक्की की फसल पर फाल आर्मी वर्म का खतरा

प्रदेश सहित जिला सोलन में मक्की की फसल पर इस वर्ष भी फाल आर्मी वर्म का हमल

By JagranEdited By: Published: Sun, 13 Jun 2021 08:21 PM (IST)Updated: Sun, 13 Jun 2021 08:21 PM (IST)
मक्की की फसल पर फाल आर्मी वर्म का खतरा
मक्की की फसल पर फाल आर्मी वर्म का खतरा

विनोद कुमार, सोलन

loksabha election banner

प्रदेश सहित जिला सोलन में मक्की की फसल पर इस वर्ष भी फाल आर्मी वर्म का हमला हो सकता है। कृषि विभाग ने इस संबंध में अलर्ट जारी कर दिया है। बीते वर्ष भी फाल आर्मी वर्म नामक कीड़े ने फसल को काफी नुकसान पहुंचाया था। कृषि विभाग की माने तो जिला सोलन में 5795 हेक्टेयर भूमि पर मक्की की फसल नष्ट हो गई थी, जिसमें करीब 5.85 करोड़ का नुकसान का अनुमान था। जिला सोलन में करीब 23600 हेक्टेयर भूमि पर मक्की की खेती की जाती है, जिससे लगभग 62 हजार मीट्रिक टन उत्पादन होता है।

कृषि विभाग ने सतर्क किया है कि इस वर्ष भी इस कीड़े का आक्रमण हो सकता है, क्योंकि यह 80 से अधिक फसलों पर जीवित रह सकता है। कृषि विभाग सोलन के उपनिदेशक डा. राजेश कौशिक ने किसानों से सावधानियां बरतने की अपील की है।

-----

फसल को इस कीड़े से कैसे बचाएं

-जिन क्षेत्रों में अभी मक्की की बिजाई होनी है, वहां खेतों के चारों ओर तीन से चार लाइनें नेपियर घास या हाइब्रिड बाजरा की ट्रैप फसल के रूप में मुख्य फसल से 10 दिन पहले लगाएं, ताकि फाल आर्मी वर्म की उपस्थिति होते ही उन्हें नष्ट किया जा सके।

-मक्की के बीज का साइनट्रेनिप्रोल (19.8 फीसद) व थायामिथोकसेम (19.8 फीसद) छह मिलीलीटर प्रति किलोग्राम बीज की दर से उपचार करें। इससे लगभग 20 दिन तक कीटों से सुरक्षा कवच रहता है।

-मक्की की फसल के साथ उड़द, लोबिया इत्यादि दाल की फसल अवश्य लगाएं, क्योंकि ऐसी मिश्रित फसल में फाल आर्मी वर्म कीड़े का प्रकोप कम होता है और मक्की की फसल को नत्रजन दलहन फसल से प्राप्त होती है।

-खादों की संतुलित मात्रा का उपयोग करें। यूरिया का अत्यधिक उपयोग न करें।

-फसल का नियमित सर्वेक्षण करें और यदि खेत में पांच फीसद से अधिक पौधों पर कीड़े का प्रकोप पाया जाता है तो इनके नियंत्रण के लिए उपाय शुरू कर दें।

-खेत में प्रकाश प्रपंच तथा फेरोमोन ट्रैप स्थापित करें।

जैविक कीटनाशकों जैसे बीटी (दो ग्राम प्रति लीटर पानी), नीम आधारित कीटनाशक (पांच मिलीलीटर प्रति लीटर पानी), फफूंद आधारित कीटनाशक मेटारहीजीयम या बिवेरिया (पांच ग्राम प्रति लीटर पानी) आदि का उपयोग करें।

-मक्की की फसल में परजीवियों जैसे ट्राइकोग्रेम्मा, कोटेशिया, टेलीनोमस आदि की संख्या बढ़ाने के लिए इनमें प्रयोगशाला में तैयार परजीवियों के अंडे छोड़ें।

-यदि इन उपायों के बावजूद फाल आर्मी वर्म का प्रकोप कम नहीं होता है तो अंतिम उपाय के रूप में रसायन जैसे स्पाइनोसैड (0.3 मिलीलीटर प्रति लीटर पानी), कलोरनट्रेनिलिप्रोल (0.3 मिलीलीटर प्रति लीटर पानी), एमाबेक्टीन बेन्जोएट (0.4 ग्राम प्रति लीटर पानी), थायोडीकार्ब (2 ग्राम प्रति लीटर पानी), फ्लूबेंडामाइड (0.3 मिलीलीटर प्रति लीटर पानी) या थाओमिथेक्सोन लैम्ब्डा साइंहेलोथ्रिन (0.25 मिलीलीटर प्रति लीटर पानी) में मिला कर ग्रसित पौधों के सबसे ऊपरी पत्ते या मध्य छल्ले में भरें।

-ग्रसित पौधों के अवशेष खेत में न छोड़ें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.