Move to Jagran APP

सभी की सहभागिता से दे सकते हैं कोरोना को मात : डा. दीक्षित

संवाद सूत्र नालागढ़ सिविल अस्पताल नालागढ़ के चिकित्सक डा. मनोज कुमार दीक्षित का कहना है ि

By JagranEdited By: Published: Wed, 30 Sep 2020 04:38 PM (IST)Updated: Wed, 30 Sep 2020 04:38 PM (IST)
सभी की सहभागिता से दे सकते हैं
कोरोना को मात : डा. दीक्षित
सभी की सहभागिता से दे सकते हैं कोरोना को मात : डा. दीक्षित

संवाद सूत्र, नालागढ़ : सिविल अस्पताल नालागढ़ के चिकित्सक डा. मनोज कुमार दीक्षित का कहना है कि सभी की सहभागिता से कोरोना संक्रमण को हराया जा सकता है। अब मामले ज्यादा बढ़ रहे हैं, ऐसे में पहले से ज्यादा एहतियात बरतने की जरूरत है। लोग अपने आसपास मौजूद विकल्पों और किचन में इस्तेमाल होने वाले मसालों व अन्य संसाधनों से भी कोरोना पर एहतियात बरत सकते हैं। इसके अलावा सरकार, प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोविड-19 के जारी दिशानिर्देश का पालन करना चाहिए।

loksabha election banner

डा. मनोज कुमार के मुताबिक कोरोना को मात देने का सबसे अच्छा तरीका अनावश्यक रूप से घर से बाहर न निकलना है। लोग दो गज की दूरी के नियम का पालन करने के साथ मास्क पहनें और समय-समय पर हाथ साबुन से धोते रहें। नियमित रूप से व्यायाम करने हम अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्यूनिटी) को बढ़ा सकते हैं। डा. दीक्षित ने कहा कि कोरोना की अभी तक कोई दवा नहीं बन पाई है, लेकिन इसके लिए प्रयास जारी हैं। फिर भी परहेज और शारीरिक रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाकर ही हम इस रोग से अपने आप को बचा सकते हैं। तुलसी, सौंफ, काली मिर्च, अदरक, लांग व गिलोय की चाय पीयें

कोरोना से बचाव के लिए गर्म पानी पीयें, ध्यान, व्यायाम, प्राणायाम नियमित रूप से करें। इसके अलावा हल्दी, सौंफ, जीरा, लहसुन का अधिक सेवन करें। तुलसी, सौंफ, काली मिर्च, अदरक, लांग व गिलोय की चाय पीते रहें। चीनी का उपयोग कम से कम करें। आवश्यक हो तो गुड़ का इस्तेमाल करें। पुदीने की पत्तियां पानी में डाल कर भाप लें। भीड़भाड़ वाली जगह पर जाने से बचें

डा. दीक्षित का कहना है कि भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में नहीं जाना चाहिए। हाथों को सैनिटाइज करें, खांसी व जुकाम हो तो खुद को आइसोलेट कर लें। यदि सभी लोग कोरोना संक्रमण को लेकर एहतियात बरतेंगे तो इसकी चेन को तोड़ा जा सकता है। उन्होंने कहा कि सबसे महत्वपूर्ण इस बीमारी को अपने ऊपर हावी न होने दें, अपितु खाली समय में ज्ञानव‌र्द्धक पुस्तकें पढ़ें। बच्चों व परिवार के साथ समय व्यतीत करते हुए नियमित रूप से व्यायाम करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.