Move to Jagran APP

सर्विसेज ने जीता राष्ट्रीय मुक्केबाजी का खिताब

बद्दी में एक सप्ताह से चली आ रही राष्ट्रीय पुरूष मुक्केबाजी प्रतियोगिता का गुरूवार को समापन हो गया। इस प्रतियोगिता का खिताब सर्विसेस (आर्मी-एयरफोर्स-नेवी) के नाम रहा तो रेलवे उपविजेता रहा। हरियाणा दूसरा रन्नरअप रहा। महाराष्ट्र के अजय पेंडोर को सर्वश्रेष्ठ चैलेंजर के खिताब से नवाजा गया। मेगा इवेंट के समापन दिवस के फाईनल की शुरुआत विनोद तनवर (46-49 किग्रा) सर्विसेज के जोरदार मुक्कों से हुई। तनवर ने महाराष्ट्र के अजय पेंडर को 5-0 से रौंद दिया और टोक्यो ओलंपिक में अपना शानदार प्रवेश किया। कॉमनवेल्थ गेम्स के कांस्य पदक विजेता एमडी हुसाम उद्दीन (57 किग्रा) ने समान रूप से शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने अपने प्रतिद्वंदी सचिन (रेलवे) को 3-2 से हराया। चैंपियंस को मुख्य अतिथि बद्दी विवि के चांसलर प्रदीप श्रीवास्तव ने बतौर मुख्यातिथि जबकि पदमश्री अजय ठाकुर ने विशिष्ट अतिथि के तौर पर शिरकत की।

By JagranEdited By: Published: Thu, 10 Oct 2019 07:20 PM (IST)Updated: Sat, 12 Oct 2019 06:19 AM (IST)
सर्विसेज ने जीता राष्ट्रीय मुक्केबाजी का खिताब

रणेश राणा, बद्दी (सोलन)

loksabha election banner

बद्दी में एक सप्ताह से चल रही राष्ट्रीय पुरुष मुक्केबाजी प्रतियोगिता का वीरवार को समापन हो गया। प्रतियोगिता का खिताब सर्विसेस (आर्मी-एयरफोर्स-नेवी) के नाम रहा जबकि रेलवे उपविजेता रहा। हरियाणा दूसरा रनरअप रहा। महाराष्ट्र के अजय पेंडर को सर्वश्रेष्ठ चैलेंजर के खिताब से नवाजा गया।

अर्जुन अवार्डी शिवा थापा ने लाइट वेल्टर (63 किग्रा) श्रेणी में रेलवे के आकाश को 4-1 से हराकर 2020 टोक्यो ओलंपिक में प्रवेश के लिए पहला पड़ाव पार कर लिया है।

मेगा इवेंट के समापन दिवस के फाइनल की शुरुआत विनोद तनवर (46-49 किग्रा) सर्विसेज के मुक्कों से हुई। तनवर ने महाराष्ट्र के अजय पेंडर को 5-0 से हराया और टोक्यो ओलंपिक में प्रवेश किया। कॉमनवेल्थ गेम्स के कांस्य पदक विजेता, एमडी हुसाम उद्दीन (57 किग्रा) ने समान रूप से शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने अपने प्रतिद्वंदी सचिन (रेलवे) को 3-2 से हराया। इस दौरान मुख्य अतिथि बद्दी विवि के चांसलर प्रदीप श्रीवास्तव ने बतौर मुख्यातिथि जबकि पद्मश्री अजय ठाकुर ने विशिष्ट अतिथि के तौर पर शिरकत की।

पहली श्रेणी में मेन्स लाइट फ्लाई (46-49 किग्रा) विनोद तंवर ने टोक्यो ओलंपिक में अपना प्रवेश बनाते हुए स्वर्ण पदक हासिल किया। अजय पेंडर को रजत पदक से सम्मानित किया गया। अगली श्रेणी फ्लाई (52 किग्रा) में, ललिता प्रसाद पॉलीपल्ली को स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया, उन्होंने रेलवे के आशीष इंशा को हराकर फाइनल में जीत हासिल की। बैंटम (57 किग्रा) श्रेणी में एमडी हुसाम उद्दीन (57 किग्रा), वीरेंद्र सिंह लाइट श्रेणी (60 किग्रा) ने 3:2 से मुकाबला जीता व ओलंपिक में प्रवेश किया।

वेल्टर (69 किग्रा) श्रेणी के तहत एक अन्य बाउट में जयेश देसाई ने नॉक आउट किया और बाउट टू सर्विसेज के नवीन बूर को हरा दिया। जबकि हरियाणा के अंकित खटाना ओलंपिक में सीधे टोक्यो ओलंपिक में उतरे क्योंकि रोहित टोकस रिग (वॉकओवर) में नहीं उतरे।

मध्य भार (75 किग्रा) वर्ग में सेवाओं का प्रतिनिधित्व करने वाले सचिन कुमार ने पंजाब के अर्शदीप सिंह को हराया। सर्विसिस ने रिंग पर दबदबा बनाया। इसके एथलीटों ने छह स्वर्ण व दो सिल्वर पदक हासिल किए, जबकि रेलवे इस उत्साह को बनाए रखने में विफल रहा क्योंकि इसके खिलाड़ियों (नमन तंवर व रोहित टोकस) से दो वाकओवर थे, उन्हें दो हार का सामना करना पड़ा था। लेकिन फ‌र्स्ट रनरअप से रेलवे को सम्मानित किया गया। जबकि, हरियाणा को दो स्वर्ण देकर सम्मानित किया गया और 30 अंकों के साथ दूसरा रनरअप घोषित किया गया। शिवा थापा ने असम के लिए स्वर्ण पदक जीता। महारष्ट्र के अजय पेंडर को सर्वश्रेष्ठ चैलेंजर के रूप में सम्मानित किया गया।

मुख्यातिथि ने अर्जुन अवार्ड के विजेताओं शिवा थापा, राजेंद्र प्रसाद, वी देवराजन, वी झोंसन, पद्मश्री विजेता एनजी डिको सिंह, ओलंपियन जितेंद्र सुरंजय व द्रोणाचार्य अवार्डी कोच सीए कुट्टप्पा, जीएस संधू को सम्मानित किया।

इस अवसर पर हिमाचल बॉक्सिग एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेश भंडारी, महामंत्री सुरेंद्र शांडिल, बद्दी विवि के एमडी गौरव झुनझुनवाला, कुलदीप सिंह राणा, वाइस चांसलर टीआर चंदेल, रजिस्ट्रार जेके शर्मा, मीडिया प्रभारी गुलशन संधू सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.