Move to Jagran APP

बद्दी के उद्योग से 153 आक्सीजन सिलेंडर जब्त

औद्योगिक क्षेत्र बद्दी में आक्सीजन बनाने वाले उद्योग में जांच कमेटी की कार

By JagranEdited By: Published: Sun, 02 May 2021 10:08 PM (IST)Updated: Sun, 02 May 2021 10:08 PM (IST)
बद्दी के उद्योग से 153 आक्सीजन सिलेंडर जब्त
बद्दी के उद्योग से 153 आक्सीजन सिलेंडर जब्त

संवाद सहयोगी, बद्दी : औद्योगिक क्षेत्र बद्दी में आक्सीजन बनाने वाले उद्योग में जांच कमेटी की कार्रवाई दूसरे दिन भी जारी रही। पुलिस अन्य विभागों के साथ उद्योग का एक-एक दस्तावेज खंगाल रही है। पुलिस ने इंडो गैस उद्योग उद्योग से 153 आक्सीजन सिलेंडर जब्त करके उद्योग विभाग के अधिकारियों को सौंप दिए हैं। डीएसपी बद्दी नवदीप सिंह ने बताया कि यह सारी कार्रवाई पुलिस स्टेशन बद्दी के प्रभारी विजय कुमार शर्मा के नेतृत्व में की गई है।

loksabha election banner

उद्योग पर आरोप है कि उसने गृह मंत्रालय व प्रदेश सरकार के निर्देशों की अवलेहना करते हुए आक्सीजन सिलेंडर अन्य उद्योगों व लोगों को मुनाफे के चक्कर में बेचे। कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण केंद्र सरकार ने आक्सीजन को आवश्यक वस्तु घोषित कर दिया है, जिसकी जमाखोरी नहीं की जा सकती। इसका सारा नियंत्रण एक तरह से सरकार ने अपने अधीन ले लिया है। हिमाचल के प्रत्येक उद्योग को हिदायत थी कि प्रत्येक सिलेंडर का विवरण व खरीद फरोख्त का पूरा विवरण रखा जाए और रोजाना सरकार को रिपोर्ट की जाए। आरोप है कि इस उद्योग ने बावजूद इसके करीब 700 आक्सीजन सिलेंडर मुनाफे के चक्कर में बेच दिए।

इस सारे मामले की जाच के लिए उपायुक्त सोलन ने एक कमेटी गठित कर जाच के आदेश दिए थे, जिसके बाद कमेटी ने शनिवार को कंपनी के दस्तावेज खंगाले थे और रविवार को दूसरे दिन भी कार्रवाई जारी रही। कमेटी ने यह भी पाया था गृह मंत्रालय के 25 अप्रैल के निर्देशों का भी उल्लंघन हुआ है, जिसमें गैर आवश्यक उद्देश्यों के लिए आक्सीजन के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया था, लेकिन उद्योग ने 29 तारीख तक इसी सेल जारी रखी। एसपी बद्दी रोहित मालपानी ने बताया कि उद्योग के संचालक के खिलाफ पुलिस स्टेशन बद्दी में मामला दर्ज किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.