Move to Jagran APP

सूची में नाम दर्ज होने की करें पुष्टि मतदाता

जिला सिरमौर के पांचों विधानसभा क्षेत्रों पच्छाद नाहन श्रीरेणुकाजी पांवटा साहिब व शिलाई में मतदाता सूचियों के पुनर्निरीक्षण का कार्य पूरा कर लिया गया है। इसलिए मतदाता अपने नाम की पुष्टि मतदाता सूची में कर लें।

By JagranEdited By: Published: Sat, 25 Jun 2022 04:39 PM (IST)Updated: Sat, 25 Jun 2022 04:39 PM (IST)
सूची में नाम दर्ज होने की करें पुष्टि मतदाता
सूची में नाम दर्ज होने की करें पुष्टि मतदाता

जागरण संवाददाता, नाहन : जिला सिरमौर के पांचों विधानसभा क्षेत्रों पच्छाद, नाहन, श्रीरेणुकाजी (एससी), पांवटा साहिब व शिलाई में फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनर्निरीक्षण का कार्य पहली जनवरी को पूरा कर 15 जनवरी 2022 को अंतिम रूप से प्रकाशित कर दिया गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त सिरमौर राम कुमार गौतम ने जिले के सभी मतदाताओं से आह्वान किया है कि अंतिम रूप से प्रकाशित मतदाता सूचियों में अपना नाम दर्ज होने की पुष्टि अपने मतदान केंद्र के बूथ लेवल अधिकारियों तथा संबंधित निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों (एसडीएम) के कार्यालय से अवश्य कर लें।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि अगर किसी मतदाता का नाम मतदाता सूची में दर्ज नहीं है या किसी मतदाता के नाम में किसी तरह की अशुद्धि है तो वह प्रारूप छह, सात और आठ जो समुचित हो, उसे भरकर अपना नाम दर्ज करवा सकते हैं या व्यक्ति के नाम को मतदाता सूची से हटा सकते हैं।

उन्होंने कहा कि लोकतंत्र को सुदृढ़ करने के लिए मतदान करना बहुत जरूरी है। ऐसे में मतदान में सभी की भागीदारी से अच्छे प्रत्याशी का चयन होता है। उन्होंने बताया कि अंतिम रूप से प्रकाशित फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के अनुसार जिला में 3,86,690 मतदाता पंजीकृत हैं। इनमें से 201843 पुरुष व 184847 महिला मतदाता हैं।

उन्होंने बताया कि मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनर्निरीक्षण के पश्चात मतदाता सूचियों का निरंतर अद्ययतन जारी है। मतदाता सूचियों में कोई भी व्यक्ति अपना नाम दर्ज होने की पुष्टि इंटरनेट वेबसाइट में भी कर सकता है अथवा भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर भी आवेदन कर सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.