Move to Jagran APP

पर्यटन प्रबंधन कार्यक्रम शुरू करने वाला आइआइएम सिरमौर देश का एकमात्र संस्थान

जिला सिरमौर के पांवटा साहिब स्थित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमें

By JagranEdited By: Published: Thu, 30 Jul 2020 08:33 PM (IST)Updated: Fri, 31 Jul 2020 06:19 AM (IST)
पर्यटन प्रबंधन कार्यक्रम शुरू करने वाला आइआइएम सिरमौर देश का एकमात्र संस्थान
पर्यटन प्रबंधन कार्यक्रम शुरू करने वाला आइआइएम सिरमौर देश का एकमात्र संस्थान

जागरण संवाददाता, नाहन : जिला सिरमौर के पांवटा साहिब स्थित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (आइआइएम) देशभर में पर्यटन प्रबंधन कार्यक्रम शुरू वाला एकमात्र संस्थान बन गया है। आइआइएम सिरमौर में प्रमुख एमबीए कार्यक्रम के अतिरिक्त दो नए नियमित कार्यक्रम शुरू कर रहा है। इनमें पीएचडी और एमबीए पर्यटन और आतिथ्य प्रबंधन शमिल है। वीरवार को आइआइएम सिरमौर के नए शैक्षणिक सत्र 2020 को ऑनलाइन शुरुआत हुई।

loksabha election banner

कार्यक्रम में वरिष्ठ प्रबंध निदेशक श्रीराम लिमिटेड के अजय एस श्रीराम ने भी अनुभव साझा किए। उन्होंने बताया कि आइआइएम सिरमौर देश का एकमात्र आइआइएम है, जिसने पहली बार एक पर्यटन प्रबंधन कार्यक्रम शुरू किया है। वर्तमान एमबीए बैच विविधता के मामले में बहुत संतुलित है, क्योंकि इसमें लगभग 40 छात्राएं शामिल हैं। गवर्नर बोर्ड के सदस्य एवं फीडबैक इंफ्रा पी लिमिटेड के संस्थापक चेयरमैन विनायक चटर्जी ने भी संबोधन किया।

वर्चुअल इंडक्शन प्रोग्राम के दौरान आइआइएम सिरमौर की निदेशक प्रो. नीलू रोहमत्रे ने कहा कि कोविड महामारी के समय सीखने के एक नए आयाम को खोला है। महामारी ने हमें नए सिरे से खोज करने और नवाचार करने के लिए एक संस्था के रूप में मजबूर किया है। उन्होंने बताया कि संस्थान ने एमबीए विद्यार्थियों के लिए जर्मन में पाठ्यक्रम के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। 2015 में स्थापित भारतीय प्रबंधन संस्थान सिरमौर ने शैक्षणिक अवसंरचना विकास, उद्योग सहयोग, मान्यता और लिंकेज के साथ कई नई पहल की हैं। उन्होंने बताया कि संस्थान एसोसिएशन टू एडवांस कॉलेजिएट स्कूल ऑफ बिजनेस एएसीएसबी बिजनेस एजुकेशन अलायंस का सदस्य बन गया है, जो यूएसए में स्थित एक प्रतिष्ठित बिजनेस कॉलेज है। आइआइएम सिरमौर जल्द ही संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोप, अफ्रीका और एशिया में प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय संस्थानों के साथ समझौता ज्ञापन में प्रवेश करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.