Move to Jagran APP

बकरी के दुग्ध उत्पादों के लिए तैयार किया जाएगा बाजार

बकरी के दुग्ध उत्पादों को पैकिग करके विपणन के लिए बाजार तैयार किया जाएगा। इससे किसानों को दूध व उससे बने उत्पादों का बाजार में अच्छा मूल्य मिलेगा और आजीविका भी बढ़ेगी। भविष्य में बकरी पालकों की एक सोसायटी भी बनाई जाएगी। यह जानकारी ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज कृषि मत्स्य एवं पशुपालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने दी।

By JagranEdited By: Published: Fri, 24 Dec 2021 06:06 PM (IST)Updated: Fri, 24 Dec 2021 06:06 PM (IST)
बकरी के दुग्ध उत्पादों के लिए तैयार किया जाएगा बाजार
बकरी के दुग्ध उत्पादों के लिए तैयार किया जाएगा बाजार

संवाद सहयोगी, ऊना : बकरी के दुग्ध उत्पादों को पैकिग करके विपणन के लिए बाजार तैयार किया जाएगा। इससे किसानों को दूध व उससे बने उत्पादों का बाजार में अच्छा मूल्य मिलेगा और आजीविका भी बढ़ेगी। भविष्य में बकरी पालकों की एक सोसायटी भी बनाई जाएगी। यह जानकारी ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज, कृषि, मत्स्य एवं पशुपालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने दी।

loksabha election banner

शुक्रवार को पशुपालक उद्यमिता विकास, पशु स्वास्थ्य एवं प्रबंधन ने पशुपालकों के लिए विश्रामगृह थानाकलां में जागरूकता शिविर आयोजित किया। इस दौरान मंत्री ने किसानों को कृषक बकरी पालन योजना के अंतर्गत बीटल नस्ल की 27 बकरियां वितरित की। उन्होंने कहा कि बाजार में बकरी के दूध की अच्छी मांग है और दूसरे दुधारू पशुओं की तुलना में बकरी का दूध काफी ऊंचे दाम पर बिकता है क्योंकि इसमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में होती है।

कुटलैहड़ विधानसभा के तहत पहले भी 70 यूनिट इस योजना के तहत वितरित किए गए हैं। योजना के तहत प्रदेश में अलग-अलग उन्नत नस्ल की बकरियां कृषकों को वितरित की जा रही हैं।

पशुपालन विभाग के उपनिदेशक डा. जय सिंह सेन ने बताया कि इस योजना के तहत सरकार की ओर से कृषक को 95 प्रतिशत उपदान दिया जाता है तथा पांच प्रतिशत राशि वहन करनी पड़ती है। बकरी वितरण के साथ-साथ बकरियों का निश्शुल्क तीन वर्ष का बीमा भी किया गया ताकि भविष्य में कोई दुर्घटना होने पर कृषकों को उसकी भरपाई हो सके। बीमे की राशि सरकार द्वारा वहन की जाएगी। कृषकों को बकरियां घर तक ले जाने के लिए किराया तथा निश्शुल्क दवाएं भी विभाग द्वारा दी गई हैं।

इस अवसर पर सहायक निदेशक डा. उपेंद्र, केसीसी बैंक के निदेशक कैप्टन प्रीतम डढवाल, पोलर जेनेटिक्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक तेजिद्र पाल सिंह, वैज्ञानिक सलाहकार सतीश कुमार, डा. सतिद्र उपस्थित रहे। ये रहे बकरी यूनिट पाने वाले लाभार्थी

होशियार सिंह, रंजना देवी, रानू राम, मुखतियार सिंह, सुरेश कुमार, स्वरूप चंद, भाग सिंह, नीलम, महिद्र सिंह, सतीश कुमार, शमशेर सिंह, नीलम कुमारी, मोहिद्र सिंह, जगदीश चंद, अरविद कुमार, अशोक कुमार, चरणदास, रघुबीर सिंह व चुनी लाल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.