Move to Jagran APP

गर्भ में बेटियों की हत्या सबसे बड़ा पाप : सत्ती

हमारा देश बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है। बेटियों की लगभग हर क्षेत्र में हिस्सेदारी है लेकिन अब भी ऐसे कई परिवार हैं जो बेटियों को जन्म नहीं देना चाहते इसलिए उन्हें गर्भ में ही मार देते हैं। गर्भ में बेटियों की हत्या सबसे बड़ा पाप है। देश में बालिका दिवस मनाने का उद्देश्य लड़कियों को सहायता और अलग-अलग तरीके के अवसर प्रदान करना है। यह बात वित्त आयोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने कही।

By JagranEdited By: Published: Mon, 24 Jan 2022 07:19 PM (IST)Updated: Mon, 24 Jan 2022 07:19 PM (IST)
गर्भ में बेटियों की हत्या सबसे बड़ा पाप : सत्ती
गर्भ में बेटियों की हत्या सबसे बड़ा पाप : सत्ती

संवाद सहयोगी, ऊना : हमारा देश बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है। बेटियों की लगभग हर क्षेत्र में हिस्सेदारी है, लेकिन अब भी ऐसे कई परिवार हैं जो बेटियों को जन्म नहीं देना चाहते इसलिए उन्हें गर्भ में ही मार देते हैं। गर्भ में बेटियों की हत्या सबसे बड़ा पाप है। देश में बालिका दिवस मनाने का उद्देश्य लड़कियों को सहायता और अलग-अलग तरीके के अवसर प्रदान करना है। यह बात वित्त आयोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने कही।

loksabha election banner

राष्ट्रीय बालिका दिवस के उपलक्ष्य में जिला परिषद हाल ऊना में जिलास्तरीय समारोह की अध्यक्षता करते हुए उन्होंने कहा कि जिला ऊना में बेटी है अनमोल, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, विधवा पुनर्विवाह, मुख्यमंत्री शगुन योजना, आशीर्वाद व संबल योजना के तहत बेहतर कार्य किया गया है। मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत 1.06 करोड़ राशि निर्धन लड़कियों की शादी के लिए दी गई। बेटी है अनमोल योजना के तहत 16.18 लाख राशि वितरित की गई है। मुख्यमंत्री शगुन योजना के तहत 190 पात्र लाभार्थियों पर 58.90 लाख की राशि खर्च की गई है। मदर टैरेसा असहाय मातृ संबल योजना के अंतर्गत 1361 माताओं व 2106 बच्चों को 62.10 लाख रुपये राशि दी जा चुकी है। आशीर्वाद योजना के तहत 23 लड़कियों को बेहतर शिक्षा प्रदान करने के लिए 37.96 लाख राशि व्यय की गई है। संबल योजना के तहत 44 लाख की राशि प्रदान की गई है। गरिमा योजना के अंतर्गत जिला में 45 लड़कियों को 9.45 लाख राशि वितरित की गई है। मुख्यमंत्री शगुन योजना के तहत 15 लाभार्थियों को 31 हजार रुपये की एफडीआर प्रदान की। बेटी है अनमोल योजना के तहत 13 लाभार्थियों को 12 हजार रुपये की एफडीआर प्रदान की गई। मेरे गांव की बेटी मेरी शान के अंतर्गत 24 उत्कृष्ट कार्य करने वाली बालिकाओं के नाम के बोर्ड दुकानदारों को वितरित किए हैं। गरिमा योजना के तहत नौ लड़कियों को 21 हजार रुपये की एफडीआर प्रदान की गई है।

इस अवसर पर जिला परिषद अध्यक्ष नीलम कुमारी, उपायुक्त राघव शर्मा, जिला कार्यक्रम अधिकारी सतनाम सिंह, जिला पंचायत अधिकारी श्रवण कुमार, सीडीपीओ कुलदीप सिंह दयाल सहित अन्य विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.