Move to Jagran APP

सिरमौर में 59000 श्रमिकों का पंजीकरण

जागरण संवाददाता नाहन असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए केंद्र सरकार ने ई-श्

By JagranEdited By: Published: Mon, 10 Jan 2022 08:58 PM (IST)Updated: Mon, 10 Jan 2022 08:58 PM (IST)
सिरमौर में 59000 श्रमिकों का पंजीकरण
सिरमौर में 59000 श्रमिकों का पंजीकरण

जागरण संवाददाता, नाहन : असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए केंद्र सरकार ने ई-श्रम पोर्टल की शुरुआत की है, ताकि श्रमिकों को सभी योजनाओं का लाभ मिल सके। ई-श्रम पोर्टल पर ई-पंजीकरण करवाने पर श्रमिक कार्ड दिया जाएगा। इसके माध्यम से असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों को संगठित क्षेत्र के लोगों के बराबर सुविधाएं देना सरकार का मुख्य मकसद है। श्रमिकों के हितों की रक्षा और सुरक्षा, कल्याण को बढ़ावा देने तथा सामाजिक सुरक्षा प्रदान करके देश के श्रम बल के जीवन और सम्मान में सुधार के लिए सरकार लगातार काम कर रही है जिसके लिए अनेको योजनाए चलाई गई हैं। भारत सरकार द्वारा ई-श्रम पोर्टल के अंतर्गत लगभग 38 करोड़ लोगों को पंजीकृत करने की योजना बनाई है इसके अतिरिक्त हिमाचल में लगभग 20 लाख से ज्यादा लोगों को इस योजना से जोडा जाएगा।

prime article banner

जिला श्रम विभाग अधिकारी सिरमौर जितेंद्र बिद्रा ने कहा कि सिरमौर जिले में भी ई-श्रम पोर्टल में पंजीकरण के लिए सभी स्तरों पर अभियान चलाया गया है। योजना के तहत अब तक जिला सिरमौर में लगभग 59,000 पात्र व्यक्तियों को पंजीकृत किया गया है। लोगों को ई-श्रम योजना से जोड़ने के लिए खंड विकास अधिकारियों के सहयोग से पंचायत स्तर पर शिविरों का आयोजन किया जा रहा है।

सरकार श्रमिकों को ई-श्रम कार्ड उपलब्ध कराएगी। सभी ई-श्रम कार्ड में एक यूनिवर्सल अकाउंट नंबर होगा और इस कार्ड के माध्यम से कभी भी, कहीं भी सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के विभिन्न लाभों का फायदा उठाया जा सकता है। ई-श्रम कार्ड में 12 अंकों का यूएएन नंबर होगा जो पूरे देश में मान्य होगा।

------------

ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण के लिए दस्तावेज और योग्यता

ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण के लिए श्रमिक के पास आधार कार्ड, मोबाइल नंबर जो आधार कार्ड से लिक हो और सेविग बैंक अकाउंट नम्बर होना आवश्यक है। पंजीकरण के लिए श्रमिक की आयु 16 से 59 वर्ष के बीच होना जरूरी है। इसके अतिरिक्त, उन्हें कर्मचारी राज्य बीमा निगम व कर्मचारी भविष्य निधि का लाभ न मिल रहा हो तथा वह आयकर दाता न हो। कामगार द्ग-ह्यद्धह्मड्डद्व.द्दश्र1.द्बठ्ठ पोर्टल पर स्वयं लाग इनक र सकता है अथवा नजदीकी लोकमित्र केन्द्र या सीएससी केन्द्र में जाकर मुफ्त में अपना पंजीकरण करवाकर अपना ई-श्रम कार्ड प्राप्त कर सकता है।

जिला श्रम अधिकारी सिरमौर जितेंद्र बिद्रा ने जिला के असंगठित क्षेत्र के सभी पात्र श्रमिकों से इस योजना के तहत अपना पंजीकरण करवाना सुनिश्चित करने का आह्वान किया गया है ताकि वह सरकार द्वारा क्रियान्वित की जा रही विभिन्न योजनाओं का लाभ ले सकें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.