Move to Jagran APP

बरसात में ठंडे पर्यटन को छुट्टियों का पैकेज लगाएगा पंख

बरसात में राजधानी शिमला सहित जिले में पर्यटन कारोबार मंदा पड़ गया है। ऐसे में अगस्त में छुट्टियों का पैकेज पर्यटन कारोबार को पंख लगाएगा।

By JagranEdited By: Published: Sun, 31 Jul 2022 04:12 PM (IST)Updated: Sun, 31 Jul 2022 04:12 PM (IST)
बरसात में ठंडे पर्यटन को छुट्टियों का पैकेज लगाएगा पंख
बरसात में ठंडे पर्यटन को छुट्टियों का पैकेज लगाएगा पंख

जागरण संवाददाता, शिमला : बरसात में राजधानी शिमला सहित जिले में पर्यटन कारोबार मंदा पड़ गया है। 15 दिन से होटलों में आक्युपेंसी गिरकर 20 से 25 प्रतिशत तक पहुंच गई है। सप्ताहांत पर भी 35 से 40 प्रतिशत तक आक्युपेंसी मुश्किल से हो रही है। कारण लगातार हो रही वर्षा है। बरसात के कारण मंदे पड़े पर्यटन उद्योग को अब अगस्त में होने वाली छुट्टियों से काफी ज्यादा उम्मीदें हैं। पर्यटन व्यवसायियों की मानें तो अगस्त में कई त्योहार और छुट्टियां हैं। ऐसे में अन्य राज्यों के लोग छुट्टियों का प्लान बनाकर घूमने शिमला आ सकते हैं।

loksabha election banner

दरअसल स्कूल में बच्चों को लंबी छुट्टियां मिलने वाली हैं। अगस्त में स्वतंत्रता दिवस तो रक्षाबंधन भी आने वाला है। सभी छुट्टियों को मिलाकर आठ दिन तक स्कूल बंद रहेंगे। होटलों में सबसे ज्यादा बुकिग 13 से 15 अगस्त के बीच की आ रही है। टुअर एंड ट्रैवल एजेंसियों के पास बुकिग के लिए काफी ज्यादा काल आने शुरू हो गए हैं।

हिमाचल प्रदेश टूरिज्म इंडस्ट्री स्टेक होल्डर एसोसिएशन के अध्यक्ष मोहेंद्र सेठ ने कहा कि बरसात में काफी कम पर्यटक आते हैं। अगस्त में कई छुट्टियां एक साथ हैं। उम्मीद है कि इन दिनों पर्यटकों की आमद में कुछ बढ़ोतरी होगी। 13 से 15 तक छुट्टियों का पैकेज

अगस्त में आठ छुट्टियां हैं। सात अगस्त को रविवार की छुट्टी है। 11 अगस्त को रक्षाबंधन है। 13 से 15 अगस्त तक तीन दिनों की छुट्टी है। 13 अगस्त को दूसरा शनिवार है। 14 को रविवार और सोमवार यानी 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस का का अवकाश है। जन्माष्टमी 19 अगस्त को है। 21 और 28 अगस्त को रविवार की छुट्टी है। रविवार को दिखी पर्यटकों की चहलपहल

रविवार को राजधानी शिमला में सुबह से ही हल्की वर्षा थी। दोपहर के समय रिज व मालरोड पर पर्यटकों की चहलपहल रही। रिज के अलावा जाखू मंदिर, कुफरी सहित अन्य पर्यटन स्थलों पर भी सप्ताहांत पर पर्यटक घूमने के लिए पहुंचे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.