Move to Jagran APP

कोल्ड जोन में बेतरतीब वाहनों से लग रहा जाम

राजधानी शिमला में हुए हिमपात के बाद ऊपरी शिमला के पर्यटन स्थलों कुफरी व फागू में सड़क किनारे वाहनों को पार्क करने से लोगों को जाम में परेशान होना पड़ रहा है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 28 Jan 2022 06:41 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jan 2022 06:41 PM (IST)
कोल्ड जोन में बेतरतीब वाहनों से लग रहा जाम
कोल्ड जोन में बेतरतीब वाहनों से लग रहा जाम

सुनील ग्रोवर, ठियोग

loksabha election banner

राजधानी शिमला में हुए हिमपात के बाद ऊपरी शिमला के पर्यटन स्थलों कुफरी, फागू, नारकंडा में बर्फ का आनंद लेने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं। ऐसे में छराबड़ा से फागू के बीच रोजाना जाम की स्थिति का लोगों को सामना करना पड़ रहा है। इससे जरूरी कामकाज से शिमला पहुंचने में स्थानीय लोगों को काफी परेशान होना पड़ रहा है।

राष्ट्रीय उच्च मार्ग पांच के इस हिस्से में अधिक हिमपात होने की वजह सड़क के दोनों ओर बर्फ के ढेर लगे हैं। उस पर यहां आ रहे पर्यटक अपने वाहन जहां जगह मिलती है वहां पर सड़क किनारे पार्क कर बर्फ में मस्ती करने चले जाते हैं। हालांकि पुलिस कर्मी यातायात बहाल करने में जुटे हैं लेकिन पर्यटक वाहनों के साथ पहुंचने पर वह भी असहाय दिखाई देते हैं। शुक्रवार को भी इसी कारण सड़क पर दिनभर जाम लगता रहा। इस इलाके में प्रशासन की ओर से पुलिस की व्यवस्था की गई है लेकिन पर्यटकों को सही जगह उनके वाहन पार्क करवाने के लिए पुलिस कर्मियों को काफी मशक्कत करनी पड़ रही है।

कई बार स्थिति यह हो जाती है कि मरीज को लेकर शिमला जाने वाले वाहनों को भी काफी देर जाम में रुकना पड़ता है और मरीज की हालत ऐसे में नाजुक बन जाती है। जाम में फंसे लोगों ने इस पूरे कोल्ड जोन में बर्फ के बाद यातायात बहाल रखने की समुचित व्यवस्था का आग्रह प्रशासन व सरकार से किया है। पर्यटन कारोबारी पर्यटकों की आमद से खुश

कोल्ड जोन कुफरी से छराबड़ा और फागू की ओर बेहद फिसलन वाले भागों में वाहनों को सड़क किनारे खड़े करने पर प्रतिबंध की मांग लोगों ने की है, ताकि सर्दियों में अराजकता की स्थिति सड़क पर न बने। इस साल अच्छी बर्फबारी के चलते कुफरी और नारकंडा में पर्यटन व्यवसाय से जुड़े कारोबारी काफी खुश हैं। इन पर्यटन स्थलों में तीन फीट से अधिक बर्फ मौजूद है। बर्फ देखने के लिए आने वाले पर्यटक भी इस बार काफी खुश नजर आ रहे हैं। सड़कों पर फिसलन कम करने के लिए पर्याप्त रेत डाली गई है। जिसके चलते बाहरी राज्यों से आने वाले पर्यटक भी कोल्ड जोन में स्वयं वाहन चला रहे हैं। इसके अलावा निजी टैक्सियों का धंधा भी खूब चल रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.