Move to Jagran APP

ड्रग्स के माध्यम से एड्स का फैलना चिताजनक

राज्य रेडक्रास सोसायटी की अध्यक्ष डा. साधना ठाकुर ने कहा है कि ड्रग्स के माध्यक से एडस का फैलना चिंताजनक है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 01 Dec 2021 04:59 PM (IST)Updated: Wed, 01 Dec 2021 04:59 PM (IST)
ड्रग्स के माध्यम से एड्स का फैलना चिताजनक
ड्रग्स के माध्यम से एड्स का फैलना चिताजनक

जागरण संवाददाता, शिमला : राज्य रेडक्रास सोसायटी की अध्यक्ष डा. साधना ठाकुर ने कहा है कि ड्रग्स के माध्यम से एड्स का फैलना चिताजनक है। इस दौरान उन्होंने युवाओं से नशे से दूर रहकर अपने लक्ष्य पर ध्यान देने की अपील की। डा. साधना ठाकुर विश्व एड्स दिवस पर दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल शिमला में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रही थीं।

loksabha election banner

डा. साधना ठाकुर ने कहा कि पहले के समय से एड्स में स्थिति बेहतर हुई है। चिता का विषय यह है कि जहां पहले यौन संबंधों से एड्स ज्यादा फैलता था। अब यह संख्या ड्रग्स के कारण बढ़ रही है। इस चितनीय विषय पर समाज के प्रत्येक वर्ग को आगे आने की आवश्यकता है, ताकि समाज को हम एड्स मुक्त कर सकें। मरीजों की गोपनीयता अति आवश्यक है। उनका उपचार करना हमारा परम धर्म है। हमें बीमारी के प्रति सजग रहने की जरूरत है। उन्होंने बताया कि बीमारी के प्रति शारीरिक दूरी आवश्यक है। मरीजों के प्रति मन की दूरी कभी नहीं होनी चाहिए। हमें खुद से शुरुआत करते हुए सेवा भाव से कार्य करना चाहिए। मरीजों के साथ हमें अच्छा व्यवहार कना चाहिए, ताकि उनका मनोबल बना रहे।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सुरेखा चोपड़ा ने कार्यक्रम की रूपरेखा रखी। वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षक डा. लोकेंद्र शर्मा ने एड्स तथा चिकित्सा सेवा पर अपने विचार रखे। जिला सर्विलांस अधिकारी डा. राकेश भारद्वाज ने एड्स पर अपने विचार रखे। एचआइवी के फैलने और बचाव के उपाय भी साझा किए। उन्होंने एड्स मरीजों के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी भी प्रदान की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.