Move to Jagran APP

Photos:बर्फबारी से और खूबसूरत हुआ हिमाचल, पर्यटकों के खिले चेहरे

Himachal Snowfall Photos हिमाचल में बारिश और बर्फबारी को देखने के लिए काफी संख्‍या में पर्यटक हिमाचल का रुख कर रहे हैं वीरवार को हुई बर्फबारी का भी पर्यटकों ने जमकर लुत्फ उठाया।

By Babita kashyapEdited By: Published: Fri, 13 Dec 2019 08:38 AM (IST)Updated: Fri, 13 Dec 2019 10:59 AM (IST)
Photos:बर्फबारी से और खूबसूरत हुआ हिमाचल, पर्यटकों के खिले चेहरे
Photos:बर्फबारी से और खूबसूरत हुआ हिमाचल, पर्यटकों के खिले चेहरे

शिमला,  राज्य ब्यूरो। बर्फबारी व बारिश का लुत्‍फ उठाने के लिए पर्यटक काफी संख्‍या में हिमाचल पहुंच चुके हैं। वीरवार को हुई बर्फबारी ने पर्यटकों का मन मोह लिया। क्रिसमस और नये साल के स्‍वागत के लिए यहां और अधिक पर्यटकों के अाने उम्मीद है। कृषि व बागवानों के लिए ये बर्फबारी किसी संजीवनी से कम नहीं है। कृषि वैज्ञानिकों व बागवानी के जानकारों का कहना है कि इस बर्फबारी व बारिश से फसलों व फलों के उत्पादन में वृद्धि होगी, जिससे प्रदेश की आर्थिकी और मजबूत हो जाएगी।

prime article banner

मौसम के बदलते फलों के बगीचों में कांट-छांट के साथ खोदाई, तौलिए बनाने और नए फलदार पौधे लगाने का काम शुरू हो चुका है। पिछले साल के मुकाबले इस साल गेहूं, मटर व बेमौसमी सब्जियों के उत्पादन में वृद्धि होने की पूरी संभावना है। रबी की फसलें जैसे गेहूं, जौ, मटर, गोभी आदि के लिए भी ये  बारिश लाभदायक है। हिमाचल के काफी क्षेत्र में रबी फसलों की बिजाई नहीं हुई थी। इस वजह से कृषि क्षेत्र में लाखों रुपये की आर्थिकी की हानि हाेने की संभावना थी। बिजाई में हुई देरी के कारण कृषि विभाग द्वारा निर्धारित लक्ष्य में भी गिरावट आ सकती है। बारिश होने से इस नुकसान की भरपाई होने की संभावना है। रबी फसलों की जिन क्षेत्रों में बुआई होनी है, वहां कृषि विभाग ने किसानों के लिए बीज उपलब्ध करवा दिए  है।

मनाली में हिमपात, रोहतांग भी बंद

रोहतांग दर्रे में डेढ़ फीट हिमपात हुआ है। वहीं, मनाली में भी सर्दी के सीजन का पहला हिमपात हुआ है। बीआरओ ने 11 दिन कड़ी मेहनत करने के बाद तीन दिन पहले लाहुल घाटी को कुल्लू से जोड़ा था, लेकिन बुध् वार से जारी बर्फबारी ने फिर रोहतांग दर्रा बंद कर दिया है। बुधवार को नौ लोगों ने दर्रा पार किया था। वीरवार से रोहतांग दर्रा वाहनों व राहगीरों के लिए बंद हो गया है। बर्फबारी जारी रही तो रोहतांग दर्रा वाहनों के लिए अगले साल ही बहाल होगा। रोहतांग बंद होने से लाहुल के लोगों की दिक्कतें बढ़ गई हैं। बीआरओ ने रोहतांग सुरंग से आवाजाही की अनुमति न देने की बात कही है। इससे लाहुल के लोग अब हवाई सेवा पर निर्भर हैं।

एसडीएम मनाली रमन घरसंगी ने बताया बर्फबारी को देखते हुए रोहतांग दर्रा पहले ही वाहनों के लिए बंद कर दिया है। सैलानियों को भी कोठी व सोलंगनाला तक जाने की अनुमति है। सीमा सड़क संगठन के कमांडर कर्नल उमा शंकर ने बताया बीआरओ अब रोहतांग दर्रे को बहाल नहीं करेगा। इस बार अक्टूबर से  चार बार इसे बहाल किया जा चुका है। हालात ऐसे रहे तो रोहतांग दर्रे की बहाली अप्रैल व मई में होगी। 

कुल्लू में 22 बस रूट प्रभावित, फंसी बसे

जिले में बारिश व बर्फबारी होने से 22 के करीब बस रूट प्रभावित हो गए हैं। कई जगह पर बसें बर्फ के बीच फंस गई हैं। बिजली महादेव मार्ग भी अवरुद्ध हो गया है। एचआरटीसी कुल्लू डिपो की एक बस पीणी मार्ग पर फंस गई है। जलोड़ी जोत दर्रा में करीब एक फीट बर्फ गिरने से औट-बंजार-सैंज नेशनल हाईवे 305 बंद हो गया है। आनी व निरमंड की सात पंचायतों का संपर्क जिला मुख्यालय से कट गया है। बंजार से गाड़ागुशैणी के लिए भी यातायात पूरी तरह ठप है। 

जिले में बर्फबारी व बारिश के कारण करीब 12 बस रूट प्रभावित हुए हैं। इसमें एनएच 305 सहित ग्रामीण रूट शामिल हैं। एक बस पीणी मार्ग पर फंसी है। 

-डीके नारंग, आरएम, एचआरटीसी कुल्लू

बर्फबारी से पर्यटकों के खिल उठे चेहरे

बर्फबारी से हिमाचल आये पर्यटकों के चेहरे खिल उठे हैं। मनाली, शिमला, धर्मशाला सहित अन्य पर्यटन स्थलों में बर्फबारी के बाद पर्यटक होटलों से बाहर निकल आए। शिमला के कुफरी व छराबड़ा में वीरवार सुबह ही बर्फबारी की सूचना मिलते ही पर्यटक चंडीगढ़ सहित अन्य क्षेत्रों से शिमला पहुंच गये। पर्यटकों ने कुफरी में बर्फबारी में खूब मस्ती की। शिमला के  जाखू व संजौली में वीरवार शाम करीब छह बजे हल्की बर्फबारी हुई। बर्फ के फाहों की खूबसूरती निहारने के लिए पर्यटक अपने होटलों से रिज व मालरोड पर आ गये।  

 हिमाचल में हो रही बर्फबारी व बारिश से कृषि व बागवानी किसी संजीवनी से कम नहीं है। इससे फसल का उत्पादन बढ़ेगा। हालांकि कुछ क्षेत्रों में बिजाई नहीं हो सकी थी। अब ऐसे क्षेत्रों में अब बिजाई हो सकेगी। रबी की फसलों के लिए बारिश लाभदायक है।

-आर के कौंडल, निदेशक, कृषि विभाग 

 हिमाचल में पैराग्लाइडिंग के बाद अब राफ्टिंग के लिए भी कड़े हुए नियम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.