Move to Jagran APP

स्मार्ट बनेगा बालूगंज, स्कूल मॉडल बनेगा

राजधानी के उपनगर बालूगंज को स्मार्ट बनाने के लिए आयुक्त की अध्यक्षता ने कमेटी ने मौके का दौरा किया। इस दौरान बालूगंज बाजार को खुला करने के लिए स्कूल को आदर्श बनाने का फैसला लिया है। बालूगंज से शिमला आने के लिए सबसे तंग माने जाने रास्तों को खुला करने के लिए प्लान तैयार कर लिया। इस दौरान कामना देवी मंदिर को जाने वाले रास्ते को शिफ्ट करने का फैसला लिया है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 20 Jan 2020 09:15 PM (IST)Updated: Mon, 20 Jan 2020 09:15 PM (IST)
स्मार्ट बनेगा बालूगंज, स्कूल मॉडल बनेगा
स्मार्ट बनेगा बालूगंज, स्कूल मॉडल बनेगा

जागरण संवाददाता, शिमला : उपनगर बालूगंज को स्मार्ट बनाने के लिए आयुक्त पंकज राय की अध्यक्षता में कमेटी ने मौके का दौरा किया। इस दौरान बालूगंज बाजार को खुला करने के लिए स्कूल को आदर्श बनाने का फैसला लिया है। बालूगंज से शिमला आने के लिए सबसे तंग माने जाने रास्तों को खुला करने के लिए प्लान तैयार कर लिया। इस दौरान कामना देवी मंदिर को जाने वाले रास्ते को शिफ्ट करने का फैसला लिया है। इस रास्ते को मुख्य मार्ग की बजाय चक्कर से बनाने का फैसला लिया है। इससे बालूगंज को आने वाला रास्ता खुला हो जाएगा। बालूगंज चौक में निगम की दुकानों को तोड़कर दोबारा से बनाए जाने की योजना है। इससे बालूगंज में संकरे चौक और बाजार को खुला बनाया जा सकेगा।

loksabha election banner

--------------------

पीडब्लयूडी के अधिकारी भी रहे मौजूद

इस दौरान लोक निर्माण विभाग, नगर निगम के अलावा अन्य विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहे। मौके पर कहां तक सड़क बनाने के लिए जमीन का अधिग्रहण किया जाना है, कितनी राशि का खर्च इसमें आएगा, पूरा प्लान विभाग के अधिकारियों को जल्द ही तैयार किया जाएगा। इसके बाद बाजार को खुला बनाने का काम शुरू होगा।

----------------

चौक पर बने सरकारी स्कूल में महज दो ही कमरे

बालूगंज चौक पर बने सरकारी स्कूल में दो ही कमरों का इस्तेमाल किया जा रहा है। निचली मंजिल का कोई इस्तेमाल नहीं हो रहा है। पूरे भवन में न के बराबर ही कमरों का इस्तेमाल हो रहा है। फैसला लिया कि इस स्कूल को आदर्श बनाया जाएगा। इसका नया भवन बनाया जाएगा। इससे चौक को खुले करने और स्कूल को अतिरिक्त कमरे मुहैया करवाए जा सकेंगे।

-----------

तहबाजारियों की वेरिफिकेशन के लिए बनाई कमेटी

जागरण संवाददाता, शिमला : नगर निगम ने शहर के तहबाजारियों की वेरिफिकेशन के लिए कमेटी का गठन किया है। निगम के सह आयुक्त अजीत भारद्वाज की अध्यक्षता में गठित कमेटी पंजीकृत तहबाजारियों द्वारा दिए गए फार्म की वेरिफिकेशन करेगी। इसके बाद शहर के तहबाजारियों को वेंडिग सर्टिफिकेट दिया जाएगा।

कमेटी में रूलदु भट्टा के पार्षद संजीव ठाकुर व राम बाजार की पार्षद सुषमा कुठियाला सहित निगम की प्रोजेक्ट ब्रांच के प्रोजेक्ट डायरेक्टर के अलावा राम बाजार, रिवोली रोड और लोअर बाजार की तहबाजारी यूनियन के अध्यक्षों को शामिल किया गया है। कमेटी तहबाजारियों द्वारा दिए गए फार्म की वेरिफिकेशन में तहबाजारी किस स्थान पर बैठ रहा है, वास्तव में वह पंजीकृत है या नहीं इन सभी बातों का निरीक्षण करेगी। निगम द्वारा गठित कमेटी 10 फरवरी को होने वाली स्ट्रीट वेंडिग कमेटी की बैठक में सारा विवरण प्रस्तुत करेगी। इसके बाद इन तहबाजारियों को वेंडिग सर्टिफिकेट वितरित किए जाएंगे। नगर निगम शिमला में 1067 तहबाजारी पंजीकृत है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.